Ajay Sharma

Children Stories

5.0  

Ajay Sharma

Children Stories

अंग्रेजी Alphabet की कहानी

अंग्रेजी Alphabet की कहानी

3 mins
1.2K



एक Alphabet नाम का आदमी था।उसके दो बेटे थे – एक का नाम था vowel और दुसरे का नाम था – consonant।Alphabet के पास सम्पति के नाम पर 26 coins थे,मुद्राएँ।

एक दिन दोनों भाइयों में किसी बात को ले कर झगड़ा हो गया।झगड़ा भी ऐसा कि vowel पुरे गुस्से में अपने पिता Alphabet के पास आया और बोला-“पिताजी, मुझे नहीं रहना इसके साथ ।मुझे सम्पति में बंटवारा चाहिए।अब से मैं कहीं और रह लूँगा पर इसके साथ नही रहनेवाला।,”

Alphabet को कुछ समझ नहीं आया कि आखिर बात क्या है ? vowel इतने गुस्से में क्यों है? और सम्पत्ति की बंटवारे व् घर छोड़ने की बात क्यों कर रहा है?

तब उसने अपने बड़े बेटे consonant को बुलाया और पूछा –“क्या हुआ तुम दोनों के बीच? और ये vowel इतने गुस्से में क्यों है?”

consonant ने झगड़े का` कारण अपने पिता को सुनाया और माफ़ी भी मांगी।

पर vowel का गुस्सा तो सातवें आसमान पर था ,वो कहाँ सुनने वाला था ।उसने फिर कहा-“मुझे मेरे हिस्से की संपत्ति दे दो, मैं नही रहुंगा यहाँ ।"

Alphabet के बार बार समझाने के बाद भी जब vowel नहीं माना तब Alphabet ने गुस्से में कहा- “ठीक है अगर तुम्हें यहाँ नहीं रहना,मत रहो ।तुम्हें तुम्हारे हिस्से की सम्पत्ति दे दी जाएगी लेकिन एक शर्त है – बंटवारे के समय तुम्हें,consonant के सम्पति के पांचवें हिस्से के बराबर की सम्पत्ति दी जाएगी।बोलो मंजूर है?”

गुस्से में होने की वजह से उसने शर्त पर बिना विचार किये शर्त के अनुसार बंटवारे की मंजूरी दे दी।Alphabet ने अपनी सम्पत्ति,जो 26 coins थे, ले आये और फिर शर्त के अनुसार बंटवारा शुरू हुआ-

पहले consonant को 5 coins दिए गये और vowel को सिर्फ 1 coin

vowel ने बंटवारे का विरोध किया,”ये कैसा बंटवारा है उसे 5 और मुझे 1?”

तब Alphabet ने कहा- “बेटे, शायद गुस्से में तू शर्त के बारे में ठीक से सोच नहीं पाया ।मैंने कहा था बंटवारे में consonant की सम्पत्ति के पांचवे हिस्से के बराबर की सम्पत्ति तुम्हें दी जाएगी मतलब अगर उसे 5 मिलेंगे तो तुम्हें 1

vowel शर्मिंदा हो गया।

पर Alphabet ने बंटवारा जारी रखा-

बंटवारे के बाद 26 coins में से 20 coins बचे।

फिर से consonant को 5 coins दिए गये तो vowel को 1

अब 20 coins में बचे 14

फिर से consonant को 5 coins दिए गये तो vowel को 1

अब 14 में से बचे 8

फिर से consonant को 5 coins दिए गये तो vowel को 1।

और इस तरह अंत में 2 coins शेष बच गये तो Alphabet ने 1 – 1 coins दोनों को दे दिए ।

इस प्रकार vowel के हिस्से में 5 coins आये और consonant के हिस्से में 21।

अंत में vowel को अपने बिना सोचे समझे लिए गये विचार पर बड़ा पछतावा हुआ।


शिक्षा: हमें गुस्से में कोई भी कदम नही उठानी चाहिए अन्यथा सिवाय  पछतावे के और कुछ हाथ नही आता।


Alphabet के पास जो coins थे, वो थे-

a,b,c,d,e,f,g,h,I,j,k,l,m,n,o,p,q,r,s,t,u,v,w,x,y,z

vowel के हिस्से में जो coins आये, वो थे-

a,e,i,o,u

consonant के हिस्से में जो 21 coins आये, वो थे-

b,c,d,f,g,h,j,k,l,m,n,p,q,r,s,t,v,w,x,y,z


अंग्रेजी व्याकरण में इन्हीं coins को letters कहते हैं।इस प्रकार

English alphabet में 26 letters हैं यानि की Alphabet की सम्पत्ति।

और बंटवारे के बाद vowel के हिस्से में 5 letters गये थे वही vowel कहलाये व बचे हुए letters ,consonant कहलाये जो consonant के सम्पत्ति के रूप में उसके हिस्से में आये थे।



Rate this content
Log in