Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Santosh Kumar

Others

3  

Santosh Kumar

Others

ओजोन सुरक्षा परत

ओजोन सुरक्षा परत

1 min
429


ओजोन सुरक्षा परत कहाँ है,

क्यों इसको रक्षक माने ?

लाभ-हानि होती क्या इससे,

अच्छा है यह सब जाने।।


नभ में छतरी-सी फैली है,

हमे सुरक्षा देती है ।

पराबैंगनी किरणों से भी, 

हमें बचा भी लेती है ।।

जब ये किरणें निकल सूर्य से,

पृथ्वी तल को आती हैं ।

ओजोन परत मिलती है पथ में,

वही सोख ली जाती हैं ।।


इससे फायदा क्या होता है,

अच्छा है यह सब ध्याने ।


वसुंधरा पर आ जाएँ तो,

रोग नए भर देगी ये ।

त्वचा-केंसर, सिर में पीड़ा, 

चर्म रोग कर देगी ये ।।

कहते हैं ओजोन परत अब,

पतली होती जाती है ।

और कहीं पर छेद दिखा है, 

सुन तबियत घबराती है ।।


ऐसा कैसे हुआ भाइयों, 

कारण इसका पहचाने ।


ग्रीन-हाउस गैसों का भी, 

नित्य निकलना जारी है ।

रेफ्रीजेशन  उद्योगों  से, 

इसको खतरा भारी है ।।

क्लोरीन गैस इन उद्योगों से,

मानव खुद फैलाते हैं ।

नाइट्रोजन ऑक्साइड धुएँ सँग,

वाहन खूब उड़ाते हैं ।।


ओजोन परत को क्षति पहुँचाए,

लुप्त हो गईं मुस्काने ।


पर्यावरण के लिए भाइयों,

अच्छे ये संकेत नहीं ।

मानव को सब भान हुआ है,

कैसे कहें विवेक नहीं ।।

नये खोज लो यौगिक कोई,

हैली-कार्बन बंद करें ।

धुआँ बंद हो हर वाहन का,

जीवन भर आनंद करें ।।


खतरनाक हो गया प्रदूषण,

बढ़ा स्वच्छता संधाने।



Rate this content
Log in