Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Sudhir Srivastava

Abstract

4  

Sudhir Srivastava

Abstract

न कहना जरूरी है

न कहना जरूरी है

1 min
307


जीवन में हां के साथ न कहना भी जरूरी है

यह समय परिस्थिति और आपकी 

स्व इच्छा पर निर्भर है।

संकोच त्याग दीजिए

और न कहने की आदत नहीं है

तो ये गंभीर बीमारी है

जिसका तत्काल इलाज कीजिए,

वरना हैरान परेशान रहेंगे

और सबसे अधिक आप अपना नुकसान करेंगे।


क्योंकि जो लोग न को पसंद नहीं करते

वे आपके शुभचिंतक नहीं हो सकते

न चाहते हुए भी जो हां बोलने के लिए

खुद को विवश पाते हैं

सच मानिए वे सबसे बड़े बेवकूफ होते हैं।


हर समय हां करना जरूरी नहीं है

न कहने के लिए खुद को मजबूत बनाइए

अपना नफा नुकसान और अपनी परिस्थिति समझिए।

सामने वाला क्या कहेगा या क्या सोचेगा ?

यह भूलकर भी मत सोचिए

बल्कि आप क्या कर सकते हैं ?


आपके लिए महत्वपूर्ण क्या है ?

सबसे पहले यह सोचिए

वरना आपकी ये आदत 

आपके लिए नासूर बन जायेगी

आपको आये दिन रुलाएगी ,

हां हां कहते कहते आपकी जिंदगी

जहन्नुम बन जायेगी।


आपके जीवन की खुशी छीन ले जायेगी।

हां कहने की आपकी आदत

न पर भारी पड़ती जायेगी

आपके गले की फांस बन जायेगी। 


Rate this content
Log in