Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

सविता प्रथमेश

Others

4  

सविता प्रथमेश

Others

जंगल

जंगल

1 min
327


गमले में लगा पौधा नहीं होता

शहर के किसी घर पर लगे

पौधे जंगल नहीं होते

माली द्वारा तराशे पौधे कभी भी

जंगल नहीं हो सकते

जंगल बनता है

निहायत ही जंगलीपन से

आड़ा-तिरछा 

अपनी मर्जी का मालिक होता है जंगल


बिना तराशे 

आकार लेता है इक जंगल

बिल्कुल ही जंगली जंगल

औघड़ की तरह

अपनी मस्ती में बढ़ता,

बनता जंगल छोटे-बड़े सबको समाता जंगल

कुलांचे भरते हिरण से बनता है जंगल

शेर की दहाड़ बनाती है जंगल को जंगल

मदमस्त हाथी संवारते हैं जंगल

चिड़ियों की चहचहाहट होती है जान जंगल की

गड्ढे से झांकती आंखों से बनता है जंगल


केवल पौधा

केवल शेर

केवल भालू

केवल हिरण

नहीं होता जंगल

जंगल

गमले में लगा पौधा नहीं होता

 

कुछ और ही होता है जंगल

बहुत कुछ होता है जंगल

बीच राह में पड़ा पत्थर होता है जंगल

पत्थर के नीचे चींटी,कीड़े-मकोड़े

होता है जंगल

दीमक की बांबी होता है जंगल

बारिश होता है जंगल

जंगल

गमले में लगा पौधा नहीं होता है...



Rate this content
Log in

More hindi poem from सविता प्रथमेश