all in one

Others

4.4  

all in one

Others

कोरोना वायरस टिप्स

कोरोना वायरस टिप्स

3 mins
256


कोरोना वायरस टिप्स - कोरोनावायरस ऊपरी श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है। कोरोनो वायरस की विशेषताएं जिन्हें आपको देखना चाहिए:

वायरल संक्रमण के शुरुआती लक्षणों में बुखार, सर्दी, खांसी, गले में खराश और सांस की तकलीफ शामिल हैं। वायरस मनुष्यों को निमोनिया की तरह भी संक्रमित कर सकता है।

संक्रमित लोगों या पक्षी जानवरों से संक्रमित लोगों में बीमारी के अनुबंध का खतरा अधिक होता है।


How long does the Coronavirus last on Surfaces?| How Long does Coronavirus Last ? 


कोरोना वायरस की ऊष्मायन अवधि 14 दिन है। इसलिए, यदि आप 5-6 दिनों या एक सप्ताह के लिए इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं|

तो आपको तत्काल निदान के लिए अस्पताल जाना चाहिए। 

कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए सुझाव निम्नानुसार हैं|


1. हाथ धोएं:

नियमित रूप से हाथ धोने जैसे बुनियादी सुझाव कोरोना वायरस को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं। अपने भोजन से पहले और बाद में अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं।

2 . यदि आप यात्रा कर रहे हैं, तो एक महत्वपूर्ण सैनिटाइज़र का उपयोग करें और ल्यूक की सिफारिश करें। हाथ धोए बिना आँख, नाक, मुंह आदि को न छुए।

3. भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने पर मास्क पहने। कोरोना वायरस से खुद को बचाने के लिए जब आप बाहर हों तो मास्क पहने।

4. कच्चे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें।

सब्जियों, मांस और अंडे सहित कच्चे खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें।

5. एंटी-वायरल फूड्स खाएं:

एंटी-वायरल फूड्स खाएं: ये खाद्य पदार्थ आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। यहाँ कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं:

चाय

हरा लहसुन

दही

ओट्स

विटामिन डी

नींबू का रस

जस्ता

विटामिन

गाजर

केला, खुबानी

6. अतिरिक्त बलगम टूटने:

बलगम टूटने की अधिकता: यदि आपके पास अतिरिक्त बलगम है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे तोड़ दें और इसे बाहर थूक दें। 

अदरक, लहसुन, शहद, अजवायन और अजवायन से बनी चाय अतिरिक्त बलगम को तोड़ने में मदद कर सकती है और इससे आपको खांसी में आसानी होती है।

7. आवश्यक तेल:

एसेंशियल ऑयल्स: थाइम, अजवायन, नीलगिरी और स्टार ऐनीज़ एसेंशियल ऑयल्स बलगम को तोड़ने में मदद करते हैं। आप इन आवश्यक तेलों को विसारक में जोड़ सकते हैं।

8. विटामिन डी 3 के स्तर को बनाए रखें:

विटामिन डी 3 के स्तर को बनाए रखें: धूप में कुछ समय बिताना, मशरूम और अंडे की जर्दी खाने से आपके विटामिन डी 3 के स्तर को बढ़ाने में मदद मिल सकती है।


What happens when you get the coronavirus disease? symptoms and course


9. प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स खाएं:

प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स खाएं: प्रोबायोटिक्स और प्रीबायोटिक्स से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे कि ऐप्पल साइडर विनेगर, सौकरकूट, दही, केफिर, किम्ची और कोम्बुचा में अच्छा गाउट स्वास्थ्य और मजबूत प्रतिरक्षा है।

11. जस्ता और सेलेनियम:

जस्ता और सेलेनियम: ये प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए दो सबसे महत्वपूर्ण खनिज हैं। सूरजमुखी के बीज, कद्दू के बीज और काजू आपको पर्याप्त जस्ता और सेलेनियम प्रदान करते हैं।

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को कुशलता से काम करने के लिए

अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावी ढंग से काम करने में मदद करने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें

और अपने आप को अच्छी तरह से सोने और कायाकल्प करने के लिए समय दें।

इन सभी चरणों का पालन करने से आपकी प्रतिरक्षा में सुधार होगा और कोरोना वायरस को आने से रोका जा सकेगा।



Rate this content
Log in