Read #1 book on Hinduism and enhance your understanding of ancient Indian history.
Read #1 book on Hinduism and enhance your understanding of ancient Indian history.

goldy parvez

Others


2.6  

goldy parvez

Others


दोस्ती, रिश्ते,प्यार

दोस्ती, रिश्ते,प्यार

3 mins 193 3 mins 193

बदलती दुनिया के साथ अब दोस्ती, रिश्ते ,प्यार ये भी आहिस्ता आहिस्ता बदलने लगे है। क्यों के अब आप ऑनलाइन हो और इनको रिप्लाई न दो तो तुरंत ये आपसे नाराज हो जायेंगे। आप फेसबुक पर इनकी पोस्ट पर लाइक करना भूल गए तो नाराज़। इनका स्टेटस नहीं देखा तो नाराज़। ऐसे लगता है नाराज़ होने की बीमारी हो गई है इन सभी  रिश्तों को।.!!  दोस्ती ,रिश्ते , और प्यार ये बिना किसी चीज को सोचे समझे अपने ही दिल में अपना ही जवाब बनालेंगे, दिल ही दिल में सोचेंगे। गोल्डी बदल गया है.? गोल्डी ने कोई दूसरी गर्लफ्रेंड तो नहीं बना ली ? बहुत घमंड आ गया है ? चार पैसे कमाने लगा है तो ? या आज कल हमे नज़रअंदाज़ कर रहा है गोल्डी ? ये सवाल मैंने एक्ज़ाम्पल के लिए बताये। इसी तरह आप या आपकी लाइफ में मौजूद दोस्ती ,प्यार ,और रिश्तों को यही सवाल आते है। जब सोशल मिडिया पर उन्हें हर वक़्त जवाब न दो तो।..!!!

मेरा सवाल आप सब से है। क्या प्यार ,दोस्ती ,रिश्ते इतने सस्ते हो गए है ? क्या किसी दोस्त ने आपका स्टेटस नहीं देखा तो क्या वो आपका दोस्त नहीं रहा ? क्या आपकी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड ऑनलाइन है मगर रिप्लाय नहीं दे सकते ? इसका मतलब उनकी लाइफ में कोई और है ? नहीं यारों नहीं ऐसे कैसे हो सकता है। दरसल हम सभी को "सी.आय.डी " सीरियल के ए.सी.पि. पृथुमन की बीमारी लग गई है। इसीलिए हम दोस्ती ,प्यार ,और रिश्तों को जरा सी गलती पर शक की निगाह से देख ने लगे है। हम शक करने लगे है, एक दूसरे पर। इसी वजह से ब्रेकअप ,दोस्ती में दरार ,और रिश्ते टूट रहे है। जरा दिमाग पर जोर डालो और खुद से ही सवाल पूछो ? जब आपका मूड ख़राब होता है तो आपको लगता है के अकेला ,या अकेलीर हूँ। किसी से बात नहीं करूँ बराबर ना ? या जब आप का वर्क प्रेशर होता है ,या आप बिज़ी होते है ,भले ही आपका नेट चालू होता है लेकिन काम में डूबे होने की वजह से आप मोबाइल को बार बार इस्तेमाल नहीं कर सकते बराबर ना ? या कोई लड़की घर पर माँ बाप भाई हो तो नेट चालू होने के बाद भी आपसे कॉल पर बात नहीं कर सकती, लड़कियों की लाइफ में बहुत प्रोब्लेम्स होती है , माँ से बाप से भाई से बच कर अगर वक़्त मिले तो ही बॉय फ्रेंड को कॉल कर सकती है लड़कियाँ। अब आप ज़िद कर के बैठे के अभी के अभी कॉल करो,  तो वो बेचारी लड़की क्या करेंगी। अगर उसने हौसला कर के आपको कॉल कर भी दिया तो, या तो उसे रंगे हाथ उसका भाई, या तो बाप पकड़ लेगा, मोबाइल चेक करेगा, फिर उसका स्कूल कॉलेज जाना बंद मोबाइल यूज़ करना बंद। या फिर किसी रिश्तेदार  के पास आगे की पढ़ाई के लिए भेज देंगे।

इसी तरह से लड़कों की भी लाइफ में बहुत सारी प्रोब्लेम्स होती है। लड़कों को सबसे ज्यादा टेंशन माँ देती है अगर किसी लड़की का कॉल माँ के सामने आ गया तो उसे बताना होगा कौन लड़की है ? क्या रिश्ता है ? पूरी डिटेल्स माँ पूछती है ? इसी लिए लड़के अपने माँ के सामने आपसे कॉल पर बात नहीं कर पाएंगे। साथ ही साथ वो कहीं जॉब करते है तो उस वक़्त भी वो लड़कियों से बात नहीं कर सकते कॉल पर। अगर आप अभी कॉल कर कहे के ज़िद करोगी तो शायद उस लड़के की कोई कंप्लेंट कर देगा, की ये लड़का सारा दिन कॉल पर बातें करते रहता है और काम धंधा कुछ बी नहीं करता। बिचारे को इसी ग़लती की वजह से काम से भी निकाला जा सकता है।  इसीलिए हमे एक दूसरे की इमोशनल ,मेन्टल ,फिसिकल , प्रोब्लेम्स को समझ ना होगा अगर हम दोस्ती ,प्यार ,और रिश्तो  को आखरी साँस तक सम्भाल कर रखना चाहते है तो।. वरना ये रेत की तरह हमारे हाथ से आहिस्ता,आहिस्ता फिसलते जायेंगे..!!!     


Rate this content
Log in