Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

मातमपुर्सी

मातमपुर्सी

8 mins
14.4K


 

 

इस बार भी घर पहुँचने से पहले ही बाउजी ने मेरे लिए मिलने जुलने वालों की एक लम्बी  फेहरिस्त बना रखी है। इस सूची में कुछ नामों के आगे उन्होंने ख़ास निशान लगा रखे हैं, जिसका मतलब है, मुझे उनसे तो ज़रूर ही मिलना है।

इस शहर को हमेशा के लिए छोड़ने के बाद अब  यहाँ से मेरा नाता सिर्फ़ इतना ही रहा है कि साल छ: महीने में हफ्ते दस दिन की छुट्टी पर  मेहमानों की तरह आता हूँ और अपने ख़ास ख़ास दोस्तों से मिल कर या फिर माँ बाप के साथ भरपूर वक्त गुज़ार कर लौट जाता हूँ। रिश्तेदारों के यहाँ जाना कभी कभार ही हो पाता है। हर बार यही सोच कर आता हूँ कि इस बार सब से मिलूँगा, सब की नाराज़गी दूर करूँगा,  लेकिन यह कभी भी संभव नहीं हो पाया  है। हर बार मुझसे नाराज़ होने वाले मित्रों की संख्या बढ़ती रहती  है और मैं हर बार  समय की कमी का रोना रोते हुए लौट जाता हूँ।

लेकिन बाउजी की इस फेहरिस्त में सबसे पहला नाम देखते ही मैं चौंका हूँ। उस पर उन्होंने दोहरा निशान लगा रखा है। मैंने उनकी तरफ सवालिया निगाह से देखा है। उन्होंने हौले से कहा है -  मैंने तुझे लिखा भी था कि मेहता  की वाइफ  गुज़र गयी है। मैंने तुझे अफ़सोस की चिट्ठी लिखने के लिए भी लिखा था। अभी बेचारा बीवी के सदमे से उबरा भी  नहीं था कि अब महीना भर पहले संदीप भी नहीं रहा। मैं अवाक रह गया - अरे .. संदीप.. क्या  हुआ  था  उसे? वह तो भला चंगा था, बल्कि उसकी शादी तो साल भी पहले. ही हुई थी। मैंने उसे कार्ड भी भेजा था।

आगे की बात माँ ने पूरी की  है - शांति बेचारी ज़िदगी भर खटती रही और अकेले बच्चों को पढ़ाती लिखाती रही। तेरे अंकल तो नौकरी के चक्कर में हमेशा दौरों पर रहे और उसी ने बच्चों को पढ़ाया लिखाया। जब आराम करने का वक्त आया तो कैंसर उसे खा गया। माँ का गला भर आया  है।

माँ बता रही  है  कि संदीप कानपुर से एक मैच खेल कर लौट रहा था। रास्ते में  किसी बस अड्डे पर  कुछ खा लिया होगा  उसने जिससे फूड पाइज़निंग हो गयी और यहां तक तो पहुँचते -2 तो उसकी यह हालत हो गयी थी कि वहीं बस अड्डे से दो एक लोग उसे अस्पताल ले गये। जब तक घर में खबर पहुँचती, वह तो खतम हो चुका था। पता भी नहीं चल पाया कि उसने किस शहर के बस अड्डे पर क्या खाया था। अभी बेचारी शांति की राख भी ठण्डी नहीं हुई थी कि .. .. ..

मेरे सामने दोहरी दुविधा है। मैं संदीप की बीवी से पहली  ही बार और वह भी कैसे दुखद मौके पर मिल  रहा हूं। पता चला था संदीप की पत्नी बहुत ही खूबसूरत और साथ ही स्मार्ट भी है।  शांति आंटी और अंकल भी हमेशा उसकी तारीफ करते रहते थे। मैं कल्पना भी नहीं कर पा रहा हूँ कि इतनी अच्छी लड़की को शादी के सिर्फ़ साल भर के भीतर विधवा हो जाना पड़ा। क्‍या सोचती होगी वह भी कि पहले सास गयी और अब खुद का सुहाग ही  उजड़ गया।

मेरा संकट  है, मैं ऐसे मौकों पर बहुत ज्यादा नर्वस हो जाता हूँ। मातमपुर्सी के लिए मेरे मुँह से लफ्ज़ ही नहीं निकलते। मुझे समझ ही नहीं आता कि क्या कहा जाये और कैसे कहा जाये। घबरा रहा हूं कि मैं उन लोगों का सामना कैसे करूंगा। एक तरफ अंकल हैं जो मुझे बहुत मानते हैं और इन दो महीनों में ही पत्नी और जवान बेटा खो चुके हैं और दूसरी तरफ़ संदीप की पत्नी  है  जिससे मैं पहली बार मिल रहा हूं।

इससे पहले कि मैं झुक कर अंकल के पैर छूता, अंकल ने बीच में ही रोक कर  मुझे गले से लगा लिया है। शिकवा कर रहे हें कि मैं कितनी बार यहां आया और घर पर एक बार भी नहीं आया। मेरे पास कोई जवाब नहीं है और मैं झेंपी हुई हसीं हंस कर रह जाता हूं। देखता हूं इस बीच वे पहले की तुलना में बहुत कमज़ोर लग रहे हैं। आखिर दो मौतों का ग़म झेलना कोई  हंसीं खेल नहीं। मैं संदीप या आंटी के बारे में कुछ कहने को होता हूं कि  वे मुझसे पूछ रहे हैं  बंबई के हालचाल और बाल बच्चों के बारे में। मैंने एक सवाल का जवाब दिया नहीं होता कि वे दूसरा सवाल दाग देते हैं। मैं खुद किसी तरह से बातचीत का सिरा उस तरफ मोड़ना चाहता हूं ताकि अफसोस के दो शब्द तो कह सकूं। बाउजी ने एकाध बार बात घुमाने की कोशिश भी की लेकिन मेहता अंकल हैं कि हंस-हंस कर इधर उधर की बातें कर रहे हैं। ठहाके लगा रहे हैं। तभी  पारूल पानी की ट्रे ले कर आयी है। मैं उठ कर उसे हेलो कहता हूं। वह हौले से जवाब देती है।  बेहद सौम्य और खूबसूरत लड़की। चेहरे पर ग़ज़ब का आत्मविश्वास। लेकिन हाल ही के दोहरे सदमे ने उसके चेहरे का सारा रस और नूर छीन लिया है। शादी के साल भर के भीतर उसकी जिंदगी क्या से क्या हो गयी। इतने अरसे में तो  पति पत्नी एक दूजे को ढंग से पहचान भी नहीं पाते और .. .. ..।

तय नहीं कर पा रहा हूं  बातचीत किस तरह से शुरू करूं। और कोई मौका होता तो कोई भी हलकी फुलकी बात कही जा सकती थी लेकिन इस मौके पर.. ..। तभी अंकल ने उसे फरमान सुना दिया  है  - अरे भई, दीपक को कुछ चाय नाश्ता कराओ। बरसों बाद हमारे घर आया है। और वे गाने लगे हैं - बंबई से आया मेरा दोस्त।

पारूल चाय का इंतज़ाम करने चली गयी है। अंकल ने बातचीत को अलग ही दिशा में मोड़ दिया है। वे कोई पुराना किस्सा सुनाने लगे हैं। मैं फिर संदीप के बारे में बात करना ही चाहता हूं कि पारुल चाय ले कर आ गयी और मेरा वाक्य अनकहा ही रह गया।

चाय पारुल ने ख़ुद बना कर सबको दी  है। अचानक सब खामोश हो गये हैं और कुछ देर तक सिर्फ़ चाय की चुस्कियों की ही आवाज़ आती  रही। चाय खत्म हुई ही  है  कि  पारुल ने  अगला फरमान सुना दिया  है - आप लोग खाना खा कर ही जायेंगे। पारुल ने जिस अपनेपन और  अधिकार के साथ कहा  है, उसमें मना करने की गुंजाइश ही नहीं  है।

पारुल के चले जाने के बाद भी मैं देर तक बातचीत के ऐसे सूत्र तलाशता रहा कि किसी भी बहाने से सही, कम से कम दो शब्द अफसोस के कह ही दूँ। दो एक बार आंटी और संदीप का ज़िक्र भी आया लेधिक बातचीत आये-गये तरीके  से आये बढ़ गयी। में हैरान हो रहा हूँ कि अभी तो आंटी और संदीप को गुज़रे महीना भर ही  हुआ है, और  अंकल ने उन्हें  अपनी यादों तक से उतार दिया है।

अब बाउजी और मेहता अंकल की बातचीत अपनी निर्धारित गति से अपनी  पुरानी लकीर पर चल पड़ी  है और मैं उसमें कहीं नहीं हूं।

मैं मौका देख कर कमरे से बाहर आ गया हूँ और कुछ सोच कर  रसोई में चला गया हूँ जहाँ पारुल खाना बनाने  की तैयारी कर रही है। मुझे देखते ही पारुल ने उदासी भरी मुस्कुराहट के साथ मेरा स्वागत किया है। मैं यहाँ भी बातचीत शुरू करने के लिए सूत्र तलाश रहा हूँ। हम दोनों ही चुप हैं।

पारूल ने ही उबारा है मुझे -  बंबई से कब आये आप?

आज सुबह ही। आते ही संदीप का पता चला तो.. .. .. ..।

मैंने वाक्य अधूरा ही छोड़ दिया है। पारूल भी चुप है। मैं ही बात का सिलसिला आगे बढ़ाता हूँ - दरअसल, मैं आप लोगों की शादी में नहीं आ पाया था इसलिए आपसे नहीं मिल पाया था लेकिन संदीप के साथ मेरी खूब जमती थी। मैं आपसे मिल भी रहा हूँ तो इस हाल में। मेरी आवाज भर्रा गयी है।

पारुल की आँखें भर आयी हैं। थोड़ी  देर बाद उसी ने बातचीत का सिरा थामा है -  मैं  आपसे पहली बार मिल रही हूँ  लेकिन  आप के बारे में काफी कुछ जानती हूँ। पापा और संदीप अक्सर आपकी बातें करते रहते थे।

पारूल ने शायद जानबूझ कर बात का विषय  बदला है।

मैंने भी बात को मोड़ देने की नीयत से कहा - मैं कुछ मदद करूँ क्या?

मुझे लगा, यहाँ उसके साथ कुछ और वक़्त बिताया जाना चाहिये।

-नहीं, बस सब कुछ तैयार ही है।

-आपने बेकार में तकलीफ़ की।

-इसमें तकलीफ़ की क्या बात, मुझे खाना तो बनाना ही था। और फिर मेरे घर तो आप पहली ही बार आये हैं। संदीप होते तो भी आप  खाना खाते ही। उसकी आवाज़ भर्रा गयी है।

-नहीं यह बात नहीं है। दरअसल.. .... .. .. ।

उसने कोई जवाब नहीं दिया है।

-अब क्या करने का इरादा है। मैंने बातचीत को भविष्य की तरफ मोड़ दिया है।

-सोच रही हूँ घर पर ही रह कर कमर्शियल आर्ट का अपना पुराना काम शुरू करूँ। संदीप कब से पीछे पड़े थे कि  सारा दिन घर पर बैठी रहती हो, कुछ काम ही कर लो। पहले मम्मी जी की बीमारी थी फिर ये दोहरे हादसे। मैं तो एकदम अकेली पड़ गयी हूँ। मुझे क्या पता था कि जब संदीप की बात मानने का वक़्त आयेगा, तब वही नहीं होगा .. .. .. ..।

-मेरी मदद की जरूरत हो तो बताना।

-बताऊँगी, अभी कब तक रहेंगे यहां?

-दसेक दिन तो हूँ ही। आऊँगा फिर मिलने। बल्कि आप का उस तरफ आना हो तो..।

-घर से निकलना नहीं हो पाता। फिर भी आऊँगी किसी दिन।

तभी अंकल की आवाज आयी है - अरे भई, यहाँ भी कोई आपका इंतेज़ार कर रहा है। थोड़ी सी कम्पनी हमें भी दे दो। मैं पारुल को वहीं छोड़ कर  ड्राइंग रूम में  वापिस आता हूँ।

देखता हूँ - अंकल ने बोतल और तीन गिलास सजा रखे हैं।

मुझे देखते ही उन्होंने पूछा है- अभी भी अपने बाप से छुप कर पीते हो या उसके साथ भी पीनी शुरू कर दी है ? 

और उन्होंने एक  ज़ोरदार ठहाका लगाया है।

-आओ बरखुरदार. तुम्हारी इस विजिट को सेलिब्रेट करें।

मुझे समझ में नहीं आ रहा, पैंसठ साल का यह बूढ़ा और कमज़ोर आदमी  दोहरी मौतों के दुख से सचमुच उबर चुका है या इन ठहाकों, हँसी मज़ाक और शराब के गिलासों के पीछे अपना दुख जबरन हमसे छुपा रहा है। बाउजी इस वक़्त  खिड़की के बाहर देख रहे हैं।


Rate this content
Log in