MANAS KUMAR KAR

Others

3  

MANAS KUMAR KAR

Others

यदि राष्ट्रीय हित में है तो

यदि राष्ट्रीय हित में है तो

5 mins
122


नरेंद्र मोदी सरकार ने रक्षा के तीनों अंगों में युवाओं की भर्ती के लिए अग्निपथ नाम से एक नई योजना शुरू की है। यह भारत सरकार की एक योजना है, जो इसके तहत चुने गए युवाओं को अपार अवसर प्रदान करने वाली है। लेकिन इस योजना को हिंसक विरोध का सामना करना पड़ा है।

अग्निपथ का मूल विचार देशभक्त और प्रेरित युवाओं को चार साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में शामिल करना है। इन युवाओं को अग्निवीर के नाम से जाना जाएगा। कई देशों में, देशभक्ति प्रतिबद्धता की भावना विकसित करने के लिए युवा कुछ वर्षों तक अपनी सेना की सेवा करते हैं। अग्निपथ एक ऐसी योजना है जिसका अर्थ है कि सैनिकों द्वारा युद्ध या कठोर वातावरण में एक विशिष्ट समय अवधि व्यतीत की जाएगी। योजना में कहा गया है कि सालाना 45,000 से 50,000 सैनिकों की भर्ती की जाएगी और चार साल बाद, बैच के केवल 25% लोगों को उनकी संबंधित सेवाओं में 15 साल की अवधि के लिए वापस भर्ती किया जाएगा। कठोर जांच और सावधानीपूर्वक अवलोकन के आधार पर 25% की अवधारण की जाएगी। यह योजना सैनिकों की औसत आयु को वर्तमान में 32 वर्ष से घटाकर अगले छह से सात वर्षों में 26 वर्ष कर हमारी भारतीय सेना को युवा बनाएगी। छोटा कार्यकाल सेना के अन्य खर्च को कम करेगा जिसका उपयोग युद्ध उपकरणों के आधुनिकीकरण में किया जा सकता है।

      भर्ती प्रक्रिया में अचानक बदलाव उम्मीदवारों के साथ अच्छा नहीं हुआ है। यह असहमति और विरोध के रूप में परिलक्षित हुआ है। बड़े पैमाने पर विरोध, विद्वानों की परेशान टिप्पणियों और अशांत जल में मछली पकड़ने की कोशिश करने वाले विपक्ष ने सरकार को कुछ बदलावों के साथ नीति को फिर से जांचने के लिए मजबूर किया है। उदाहरण के लिए, आयु सीमा को 21 वर्ष से बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है और गृह और रक्षा मंत्रालयों ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल और रक्षा सार्वजनिक उपक्रमों में 10% आरक्षण की घोषणा की है। कई भाजपा शासित राज्यों ने भी सेवानिवृत्त अग्निवीरों को पूर्णकालिक नौकरी सुरक्षा प्रदान करने का आश्वासन दिया है.

मई 2019 में श्रम मंत्रालय के आंकड़ों से पता चला है कि 2017-18 में भारत में बेरोजगारी दर 6.1 प्रतिशत थी (45 वर्षों में सबसे अधिक)। सभी रोजगार योग्य क्षमताओं वाले 7.8% शहरी युवा नौकरी से वंचित थे जबकि ग्रामीण भारत में बेरोजगारी 5.1% थी। 2022 में जारी सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के एक अन्य डेटा में कहा गया है कि भारत में बेरोजगारी दर में गिरावट आ रही है और सरकार कोविड 19 महामारी के बाद एक स्थायी दृष्टिकोण के साथ अपनी अर्थव्यवस्था को ठीक कर रही है।

वर्तमान में, भारत में हायरिंग की संभावनाएं अच्छी स्थिति में हैं। मैनपावर ग्रुप एम्प्लॉयमेंट आउटलुक के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि भारत में हायरिंग गतिविधियाँ सबसे मजबूत अवधि में हैं, यानी सकारात्मक 49%। लेकिन भारत में बेरोजगारी की भयावहता इतनी स्पष्ट है कि ये दावे और रिकॉर्ड बहुत ही बेतुके लगते हैं। सरकारी नौकरी की धारणा, जो कार्यकाल, सामाजिक सुरक्षा, बीमा और सामाजिक स्थिति में स्थायीता के लिए जानी जाती है, अग्निपथ योजना के साथ मिट जाएगी।

भारत सरकार अल्पावधि में अग्निपथ योजना को अपनाने के लिए रामबाण इलाज प्रदान करके जल्दबाजी में काम कर रही है लेकिन एक बड़े कैनवास में बेरोजगारी का संकट हमें सताता रहेगा। इसमें कोई शक नहीं कि अग्निपथ के पीछे का विचार नेक है। लेकिन अगर इसे पारदर्शिता और व्यापक परामर्श के साथ शुरू किया जाता है, तो यह दूरदर्शी योजनाओं में से एक बन जाएगी। कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के लिए एक सबक था। ऐसे में आशंका है कि अगर इसे ठीक से नहीं संभाला गया तो अग्निपथ को वही फैसला मिल सकता है। सरकार को अग्निपथ अशांति के लिए दोष स्वीकार करना चाहिए। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सशस्त्र बलों के अधिकारियों ने संदेह दूर किया है। भारत के पीएम ने यह भी कहा कि कुछ सुधार पहली बार में अनुचित लग सकते हैं लेकिन वे बाद में राष्ट्र निर्माण में मदद करेंगे। सेना और वायु सेना दोनों ने भी भर्ती अधिसूचना जारी की है। यह अभ्यास युवकों की हिंसक अशांति के बाद ही किया गया है। इस लेखक के विचार में, हितधारकों के लिए योजना शुरू करने में एक बड़ी चूक पाई जाती है.

अब अग्निपथ योजना के लिए विचार के दो स्कूल हैं। विचार का एक स्कूल सरकार के पथप्रदर्शक कदम की सराहना करता है। योजना की आलोचना करने की प्रक्रिया में एक अन्य विचारधारा अग्निपथ के लिए एक पायलट परियोजना और अग्निपथ के लिए प्रशिक्षण अवधि, प्रेरणा का स्तर और अग्निवीरों के पुनर्वास के लिए सुझाव देती है। कई लोगों ने मानव संसाधन की गुणवत्ता और सेवानिवृत्ति के बाद मानव संसाधन के उपयोग पर आशंका व्यक्त की है। शामिल होने के लिए प्रेरणा, काम के प्रति समर्पण, कम समय में ज्ञान प्राप्त करना और अर्जित कौशल सेट उन अग्निवीरों को सामाजिक पूंजी के रूप में मानते हुए मायने रख सकते हैं।

सरकार एक सार्वजनिक सैन्य संश्लेषण बनाना चाहती है - भविष्य के लिए तैयार सैनिक अग्निपथ से बाहर। एक बुनियादी तर्क दिया जाता है कि अगर चार साल के प्रशिक्षित अग्निवीरों के कौशल का पूरी लगन से इस्तेमाल नहीं किया गया तो क्या होगा? इसलिए युवाओं के सैन्यीकरण से बचने के लिए, सरकार को अग्निवरों के लिए संरक्षित सामाजिक बीमा योजनाओं के साथ रोजगार के अधिक अवसर प्रदान करने होंगे।

 1999 में कारगिल समीक्षा समिति द्वारा सैनिकों के लिए कम कार्यकाल की सेवा के साथ-साथ कम औसत आयु की नींव का सुझाव दिया गया था। अब, वर्तमान सरकार अग्निपथ योजना के माध्यम से इसे लागू करने का प्रयास कर रही है। हालाँकि, हमें परिवर्तन को स्वीकार करने की आवश्यकता है यदि यह हमारे राष्ट्रीय हित के लिए है।



Rate this content
Log in