Kavi Sharad Wakeel

Others

3.5  

Kavi Sharad Wakeel

Others

कोरोना से लड़िये ना कि डरिये

कोरोना से लड़िये ना कि डरिये

3 mins
131


आज के समय में सारे विश्व में कोरोना वायरस के संक्रमण पर गहन चिंता व्याप्त है और हो भी क्यों नहीं सरकारें अपनी तमाम ताकत झोंक रही हैं कि वायरस को फैलने से रोक सकें और हम सभी भारतीय नागरिकों का कर्तव्य है कि कोरोना वायरस को हल्के में ना लेते हुए जागरूकता से काम किया जाए यह विषाणु लार के कणों के द्वारा एक दूसरे में फैल रहा है ऐसे समय में जरूरी है कि हमारा भीड़भाड़ वाले इलाकों से दूर रहना एवं सामाजिक कार्यक्रम में भाग ना लेना या बहुत जरूरी हो तो बहुत ही सर्तकता एवं सावधानी रखकर अति अल्प समय में कार्यों को निपटाया जाए जिससे कि विषाणु को फैलने से रोका जा सके।

   

इन दिनों फेसबुक व्हाट्सएप पर तरह-तरह के इलाज एवं जानकारी देने वालों की बाढ़ आई हुई है जो कि हमें भ्रमित भी कर सकते हैं लेकिन हम इस मामले में सरकार की ना सिर्फ मदद कर सकते हैं बल्कि हम अपनी सुरक्षा के उपाय अपना अपने जीवन को खतरे में डालने से बचा सकते हैं बस हमें केवल जागरूक होकर जीवन निर्वाह करना है "सावधानी में ही सुरक्षा है" इसके लिए सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा समय-समय पर जारी की गई गाइडलाइन सहायक सिद्ध होगी ।


वर्तमान स्थिति के विषय में शायद हमारे ऋषि-मुनियों को पहले से ही ज्ञान था इसीलिए शायद उन्होंने शाकाहार एवं प्राणी मात्र के प्रति दयालुता का भाव हमें सिखाया है इस व्यापक दृष्टिकोण के कारण ही आज हमारे भारत देश में अन्य किसी भी देश की तुलना में इस तरह के संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर बहुत ही कम है ।


कोरोना संक्रमण में सबसे ज्यादा सावधानी प्रौढ़ एवं बुजुर्गों एवं किसी अन्य रोगों से ग्रस्त ऐसे व्यक्ति जिसकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो उन सभी व्यक्तियों के मामलों में विशेष सावधानी रखना है। अभी भारत देश में कोरोना से जो मौत हुई है उन तीनों की उम्र साठ एवं उससे ज्यादा थी एवं पहले से ही उनका इलाज चल रहा था ।


अब मैं उन बिंदुओं पर चर्चा करूंगा कि आप स्वयं को इस महामारी से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं सबसे पहले तो मन से किसी तरह का भय निकालिए और कोरोना को हल्के में ना लीजिए स्वास्थ विभाग बार-बार समझाईश दे रहा है कि 20 सेकेंड लगातार बराबर हाथ धोते रहे एवं भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाना बिल्कुल बंद कर दीजिए जहां तक हो सके अज्ञात एवं विदेशी व्यक्तियों से दूरी बनाए रखें स्वच्छता का पूरा ध्यान रखिए हाथ साफ हो तो भी धोते रहिए छींकते और खाते समय मुंह को रुमाल से ढंक कर रखें बातचीत के दौरान सामने वाले व्यक्ति से पर्याप्त दूरी बनाए रखें शरीर के तापमान एवं सांसों पर ध्यान दें जरा भी अस्वस्थ लगे तो तुरंत डॉक्टर से मिलें हाथ मिलाना बंद कर दें बिल्कुल कोई आवश्यक रूप से यात्रा करना हो तो सेनेटाइजर एवं मास्क का उपयोग करते हुए करें वह भी बहुत जरूरी हो तो भीड़भाड़ से बचें और सबसे अच्छी और जरूरी बात यह है कि आप भावना योग का सहारा भी ले सकते हैं भावना योग के वीडियो यूट्यूब पर उपलब्ध हैं ।



Rate this content
Log in