Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Mukesh Kumar Sinha

Others

5.0  

Mukesh Kumar Sinha

Others

जिंदगी का ओवेरडोज़

जिंदगी का ओवेरडोज़

2 mins
527


बचपन में थी चाहतें कि

बनना है क्रिकेटर

मम्मी ने कहा बैट के लिए नहीं हैं पैसे

तो अंदर से आई आवाज़ ने भी कहा

नहीं है तुम में वो क्रिकेटर वाली बात

वहीं दोस्तों ने कहा

तेरी हैंडराइटिंग अच्छी है

तू स्कोरर बन

और बस

इन सबसे इतर

फिर बड़ा हो गया


जिंदगी कैसे बदल जाती है न


सुर चढ़ा बनूंगा कवि, है न सबसे

आसान पर

हिंदी की बिंदी तक तो लगाने आती नहीं

फिर भी घालमेल करने लगे शब्दों से

भूगोल में विज्ञान का

प्रेम में रसायन का

गणित के सूत्रों से रिश्ते का

रोजमर्रा के छुए अनछुए पहलुओं का

स्वाद चखने और चखाने की

तभी किसी मित्र जैसे, ने मारा तंज़

कभी व्याकरण पढ़ लो पहले

तुकबंदी मास्टर

पर होना क्या था

मृत पड़े ज्वालामुखी से रिसने लगी

श्वेत रुधिर की कुछ बूँदें

जो सूख कर

हो गई रक्ताभ,

खैर न बन पाये तथाकथित कवि


बदलती जिंदगी कहाँ कुछ बनने देता है


कभी दिल से रही करीब, एक खूबसूरत ने

कहा, रहो तुम अपने मूल आधार से करीब

यही अलग करती है तुम को, सबसे

दिमाग का भोलापन ऐसा कि

स्नेह से सिक्त उसके माथे से चुहचुहाती बूं

द के

प्रिज़्मीय अपवर्तन में खोते हुए

की कोशिश ध्यान की

की कोशिश मूलाधार चक्र को जागृत

करने की

अजब गज़ब पहल करने की ये

कोशिश कि

कोशिकाओं की माइटोकॉन्ड्रिया

जो कहलाती है पावर हाउस,

ने लगा दी आग

तन बदन में


जिंदगी फिर भी कह कहे लगाती हुई

खुद से कहती है


क्या कहूँ अब जिंदगी झंड ही होती रही

फिर भी बना रहा है घमंड

आखिर ख़ुशियों का ओवेरडोज़

दर्द भरी आँखो में कैसे बहता होगा

पर बहाव ओवरडोज़ का हो या भावों के

अपचन का

लेकिन इंद्रधनुष देखने को भीगापन तो

चाहिए ही।

है न।




Rate this content
Log in