Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Sudhir Srivastava

Children Stories Inspirational

4  

Sudhir Srivastava

Children Stories Inspirational

हमारा गणतंत्र हमारा संविधान

हमारा गणतंत्र हमारा संविधान

1 min
325



26 जनवरी का दिवस प्यारा

है आज गणतंत्र दिवस हमारा,

हमारा संविधान है सबसे प्यारा

हमारा भारत सबसे प्यारा ।

1947 तक हम आज ही

स्वतंत्रता दिवस मनाते थे,

1947 में जब आजाद हुआ भारत

तब से 15 अगस्त को देश

स्वतंत्रता दिवस मना रहा है।

26 जनवरी 1930 को

स्वतंत्र गणराज्य घोषित हुआ,

26 जनवरी 1949 को

संविधान अपना तैयार हुआ,

26 जनवरी 1950 को 

भारत सरकार के अधिनियम 

1935 की जगह हमारे अपने

संप्रभु ,लोकतांत्रिक गणराज्य 

भारत का अपना संविधान लागू हुआ,

इसी दिवस को गणतंत्र दिवस

तब घोषित कर दिया गया।

संवैधानिक प्रमुख देश के राष्ट्रपति 

राजपथ पर झंडा फहराते हैं

परेड की सलामी लेते हैं।

राजपथ पर भारत की ताकत देख

हमारे संविधान का महत्व 

दुनिया के समझ में आता है,

दुनिया के सबसे बड़े गणतंत्र

और गणतंत्र की महत्ता का असर

देश ही नहीं दुनिया को भी

साफ साफ नजर आता है,

हम सबका तिरंगे और संविधान से

कितना गहरा नाता है,

बिना कुछ कहे सबकी समझ में आता है,

संविधान सिर्फ़ इबारत भर नहीं

हमारा आपका भाग्य विधाता है।



Rate this content
Log in