Priyanka Tripathi

Children Stories

3  

Priyanka Tripathi

Children Stories

सुग्गा सुग्गी

सुग्गा सुग्गी

3 mins
394


सुंदर वन में एक पेड़ की डाल पर सुग्गा सुग्गी नाम के तोते का जोड़ा रहता था। सुंदर वन अपनी सुन्दरता के लिए जाना जाता था लेकिन उससे भी कहीं अधिक वह सुग्गा सुग्गी की सुरिली आवाज और मनमोहक बातो के लिए जाना जाता था। जी हां सुग्गा सुग्गी सुंदर तो थे ही वह इन्सानों की सारी बातें समझते और उनके जैसा ही बोल भी लेते थे। सुंदर वन मे सुग्गा सुग्गी को देखने उनसे बातें करने वालो की भीड़ लगी रहती थी।


एक बार सुंदर वन में मेला लगा था। मेले में बच्चों के मनोरंजन की सारी व्यवस्था थी तरह तरह के झूले चाट पकौड़ी आइस्क्रीम खेल खिलौने की जगह जगह दुकानें लगी थी। जिस डाल पर सुग्गा सुग्गी रहते थे उसी पेड़ के नीचे एक खिलौने वाला खिलौने की दुकान लगा कर बैठा था। खिलौने बेचना तो एक बहाना था असल में वह बच्चा चोर था। उसके मोबाइल पर किसी का फोन आया "कहा हो तुम। जी मैं सुंदर वन में खिलौने की दुकान लगा कर बैठा हूं। अच्छा बहुत अच्छा। सुनो मुझे पांच बच्चे चाहिए किसी भी तरह मेरे अड्डे पर पांच बच्चे पहुंचाओ" जी साहब आपका काम हो जाएगा।


 सुग्गा सुग्गी ने चोर की सभी बाते सुन ली बिना देर किए सुग्गा सुग्गी थाने पहुंच गए। इंस्पेक्टर साहब से बोले "सीताराम सीताराम" हम सुंदर वन मे रहते है। सुंदर वन में मेला लगा है हम जिस पेड़ पर रहते हैं उस पेड़ के नीचे एक खिलौने वाला खिलौने बेच रहा है वह बच्चा चोर है। चोर की फोन पर जो भी वार्ता हुई थी सुग्गा सुग्गी ने इंस्पेक्टर साहब को सब कुछ बता दिया।


इंस्पेक्टर साहब अपनी टीम के साथ वहां पर पहुंच गए और छुप कर उस पर नजर रखे हुए थे। इत्तफाक से उस दिन पांच बच्चे एक साथ खिलौने लेने पहुंच गए। पांच बच्चों को एक साथ देखकर खिलौने वाले की खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा। मन ही मन सोचने लगा आज तो मैं मालामाल हो जाऊंगा। उसने बच्चों को नशे वाली टाफिया खाने को दी बच्चे नशे वाली टाफिया खाते उससे पहले ही इंस्पेक्टर साहब ने चोर को धर दबोचा। इंस्पेक्टर साहब ने सभी बच्चों को सीख दी कि "किसी अंजान की दी हुई चीज कभी भी नहीं खाना" बच्चों ने इंस्पेक्टर साहब से पक्का वादा किया "हां हम कभी भी किसी अंजान की दी हुई कोई चीज नहीं खाएंगे।"


बच्चों क्या तुम्हें पता है? तुम्हें किसने बचाया। तुम्हें सुग्गा सुग्गी ने बचाया है सुग्गा सुग्गी ने हमें पहले ही सूचना दे दी थी जिसकी वजह से हम तुम्हें बचा पाए हैं। उस दिन से सुग्गा सुग्गी बच्चों के हिरो हो गए। सभी बच्चों ने तालियां बजाईं और सुग्गा सुग्गी को सैल्यूट किया।



Rate this content
Log in