Read #1 book on Hinduism and enhance your understanding of ancient Indian history.
Read #1 book on Hinduism and enhance your understanding of ancient Indian history.

Kamakshi Gopal

Others


2  

Kamakshi Gopal

Others


रिश्ता दिल का

रिश्ता दिल का

3 mins 35 3 mins 35

प्रिया तीन भाइयों की इकलौती बहन थी। जिसको तीनों भाई प्यार भी बहुत करते थे। बचपन में माँ के गुजर जाने के बाद भाइयों ने प्रिया को माँ का प्यार दिया। किसी चीज की जिद्द करने पर छोटी बहन होने पर उसकी जिद्द को पूरी कर दिया करते थे। प्रिया भी उन्हें बहुत करती थी।

इसके साथ ही प्रिया का एक मुँह बोला भाई था राहुल। जिसको वो राखी बाँधा करती थी। राहुल की कोई बहन नही थी वो प्रिया के साथ खेलता था, लड़ता भी था, पर साथ ही प्यार भी बहुत करता था।

प्रिया के भाइयों की शादी के बाद भाइयों के स्वभाव में भी बदलाव आ गया। प्रिया की भाभी उसको सताती थी, पर भाई कुछ नही बोलते थे, ये देख कर प्रिया का दिल बड़ा रोता था।

समय बीत गया प्रिया की शादी कर दी गई, उसकी शादी शुदा जिंदगी अच्छी चल रही थी प्रिया का पति उसको बहुत प्यार करता था।

रक्षाबंधन के दिन

प्रिया अपने भाइयों के घर राखी के लिए गई थी तभी अचानक प्रिया की तबियत बिगड़ गई, डॉक्टर को दिखाया तो डॉक्टर ने तुरंत किडनी ट्रांसप्लांट करने के लिए कह दिया।

प्रिया के पति ने उसके भाइयों से गुज़ारिश करी की उसकी पत्नी को बचा लो। तीनों भाइयों में से कोई भी अपनी किडनी देकर उसको बचा सकता है। पर तीनों की पत्नी ने उन्हें ऐसा करने से रोक दिया। और प्रिया की हालत गंभीर हो गई। राहुल अपनी बहन से राखी बंधवाने हॉस्पिटल पहुँचा, राखी बंधवाने के कुछ समय बाद वो वहाँ से चला गया। इतने में डॉक्टर ने इन्फॉर्म किया कि उन्हें डोनर मिल गया है। प्रिया के पति ने डोनर के बारे में जानना चाहा पर डॉक्टर ने नहीं बताया।

कुछ दिनों में प्रिया ठीक हो गई। प्रिया को ठीक देख उसका पति बहुत खुश था। और भगवान का बहुत शुक्रिया अदा किया। प्रिया से मिलने उसके सभी भाई आए थे। प्रिया ने अपने पति से कहा तुम्हें ऊपर वाले के साथ साथ मेरे भाई का भी शुक्रिया अदा करना चाहिए । प्रिया के पति ने कहा:-तुम्हारे भाइयों ने तो तुम्हारी मौत के डर से भी मदद नही की उनका कैसा शुक्रिया। प्रिया ने राहुल को अपने पास बुलाया और उसकी शर्ट को ऊपर करने लगी। शर्ट ऊपर करते ही राहुल के पेट पर चीरे के निशान दिख गए।

मैं जानती थी भाई ये तुम ही हो। राहुल ने अपनी किडनी प्रिया को दे दी यह देख कर बाकी के भाई शर्मिंदा हो गए। और उससे माफ़ी मांगने लगे।

प्रिया:-कुछ रिश्ते खून के नहीं होते, पर दिल के होते है और जब दिल मिल जाते है तो सब मिल जाते है।

राहुल:-बहन मैंने वादा किया था तुम्हारी हमेशा रक्षा करूँगा। ये तो तुम्हारी राखी का तोहफ़ा है।

प्रिया ओर उसके पति के आंखों में आँसू गए और उसने ने राहुल को गले लगा लिया। तीनों भाई शर्म से सर झुका कर खड़े रह गए।



Rate this content
Log in