Anurag Singh

Others

3.1  

Anurag Singh

Others

हिन्दू नवर्ष को धूमधाम से मनाना चाहिए

हिन्दू नवर्ष को धूमधाम से मनाना चाहिए

2 mins
33


चैत्र नवरात्र 2 अप्रैल दिन शनिवार से आरम्भ हो रहा है। चैत्र नवरात्रि से हिंदू नववर्ष की शुरूआत होती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से नवरात्रि के पहले दिन से ही हिन्दू नववर्ष आरंभ हो जाता है। हिन्दू नववर्ष यानी कि नव-संवत्सर 2079 के आरंभ होते ही शुभ कामों की भी शुरूआत हो जाती है । और नवरात्र पर मां दुर्गा के नव रूपों की अराधना की जाती है। मान्यता है कि इन नौ दिनों तक मां दुर्गा धरती पर ही रहती हैं। धार्मिक मान्यता के अनुसार ब्रह्मा जी ने चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि को ही सृष्टि की रचना की थी। यही कारण है कि इस दिन से हिंदू नव वर्ष और नए संवत्सर की शुरुआत मानी जाती है। और आप हम सब ने देखा भी है कि किसी भी कार्यकाल का कार्यभार समाप्त होकर के हिन्दू नवर्ष अप्रैल से ही नए कार्यों की शुरुआत होती है,इसलिए हम सब लोंगो को यह सबक लेनी चाहिए कि अंग्रेजों की अंग्रेजी परम्परा को छोड़कर हिन्दू नवर्ष की परंपरा को अपना कर के बधाई अपने मित्रों, परिजनों और रिश्‍तेदारों को हिंदी नववर्ष की शुभकामना संदेश भेज कर ढेरों बधाई देनी चाहिए जिससे कि हमारी पुरानी संस्कृति परम्परा सुचारू रूप से चलती रहे एवं हमारे बच्चों के मन में पुरानी सभ्यता की जाग्रति बनी रहेगी, जिस प्रकार से हम लोग अंग्रेजी परम्परा को बड़े धूम धाम से मनाते है अर्धरात्रि से ही परिवार, रिश्तेदारों व सहयोगियों को शुभकामनाएं देने की कतार लगा देते है, इसी प्रकार से हम लोग आज हिन्दू नववर्ष के दिन एक-दूसरे को साथ मिलकर के बधाई देनी चाहिए अपने अपने घरों में रात्रि के दौरान दीपक जलाकर ईश्वर की आराधना करनी चाहिए व छत पर एक भगवा रंग का झण्डा जरूर लगाना चाहिए। जिससे कि देखने में सबसे सुंदर और हमारी संस्कृति की पहचान करवाता है। और बहुत ही ख़ुशी महसूस होती है। इसलिए आप सभी से निवेदन है कि सभी लोग हिन्दू नवर्ष को बड़े धूम धाम से मनाएं ।


Rate this content
Log in