Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Charumati Ramdas

Drama

4.0  

Charumati Ramdas

Drama

ब्लैक ब्यूटी - 07 (जेम्स हावर्ड)

ब्लैक ब्यूटी - 07 (जेम्स हावर्ड)

3 mins
343


एक बार ज़मींदार गॉर्डन अस्तबल में आए और जॉन मैन्ले से पूछने लगे , “जॉन, जेम्स का काम कैसा चल रहा है ?”

“बहुत अच्छा,” जॉन ने जवाब दिया। उसने काफ़ी कुछ सीख लिया है, वह घोड़ों के साथ भला है, उनकी अच्छी तरह से देखभाल करता है, इसलिए घोड़े भी उसे पसन्द करते हैं और उसके लिए दिल लगाकर काम करते हैं। वह घोड़े चलाना सीख रहा है और जल्दी ही एक अच्छा साईस बन जाएगा।”

तभी ख़ुद जेम्स अन्दर आया। “जेम्स,” ज़मींदार ने कहा, "जेम्स, मुझे अपने क्लिफ़र्ड हॉल के मित्र सर क्लिफर्ड विलियम्स का पत्र मिला है, उन्होंने मुझे अपने लिए एक बढ़िया, नौजवान साईस ढूँढ़ने के लिए लिखा है. तनख़्वाह अच्छी है और वह नौजवान जल्दी ही प्रमुख साईस बना दिया जाएगा उसके पास अपना कमरा होगा, अस्तबल की पोषाक दी जाएगी, कोचवान की पोषाक मिलेगी और मदद करने के लिए लड़के भी होंगे। मैं तुम्हें खोना नहीं चाहता और जॉन को भी तुम्हारे जाने से दुख होगा।”

“होगा ! हाँ, ज़रूर होगा !” जॉन ने कहा, “मगर मैं तुम्हें रोकने की कोशिश नहीं करूँगा।”

“हाँ, हम सभी को दुख होगा,” ज़मींदार ने कहा, मगर हम चाहते हैं, कि तुम तरक्की करो। आज रात को खाने के समय अपनी माँ से बात करो, जेम्स, और फिर मुझे बताओ कि क्या मैं तुम्हारा नाम सर क्लिफर्ड को भेज सकता हूँ ?”

जेम्स जाना चाहता है, यह जानकर जिंजर, मैरीलेग्स और मुझे भी दुख हुआ मगर हम जानते थे कि यह उसके लिए बेहतर होगा।

जेम्स के जाने से पहले छह हफ़्तों तक हमने बड़ी मेहनत की। वह बहुत अच्छा कोचवान बनना चाहता था और मेरा मालिक तथा जॉन मैन्ले उसकी मदद करना चाहते थे, मुझे और जिंजर को जोतकर गाड़ी हर रोज़ बाहर निकाली जाती जिसे जेम्स चलाता। जेम्स बड़ी जल्दी-जल्दी सीख रहा था। पहले कुछ हफ़्ते जॉन उसके साथ बैठा मगर बाद में जेम्स अकेले ही गाड़ी चलाने लगा।

“मुझे फिर से शहर जाना होगा’, हमारा मालिक थोड़े-थोड़े दिनों बाद कहता और हम हमेशा बुरे समय में निकलते जब रास्तों पर गाड़ियों की, छकड़ों की, घुड़सवारों की भरमार होती, लोग पैदल चलते- सभी या तो रेल्वे स्टेशन पर जा रहे होते या काम के बाद पुल से होकर घर लौट रहे होते।

फिर एक दिन ज़मींदार ने जॉन मैन्ले से कहा, मुझे और मिसेज़ गॉर्डन को कल ऑक्सफोर्ड जाना है, हम बड़ी गाड़ी में जिंजर और ब्लैक ब्यूटी को लेकर जाएँँगे और जेम्स हमें ले जाएगा।”

ऑक्सफोर्ड तक का सफ़र 75 किलोमीटर का था। दिन भर में हम करीब पचास किलोमीटर चले और फिर रात बिताने के लिए ऑयल्सबरी के सबसे छोटे होटल में रुके। जेम्स बहुत अच्छी तरह से गाड़ी चला रहा था, हमने कई पहाड़ियों पर से गाड़ी खींची और उसने हमेशा ऊपर जाते हुए रुक कर हमारी सहूलियत का ख़याल रखा और उसने हम पर कभी भी बेवजह कोड़े नहीं बरसाए। उसने पहाड़ी से नीचे उतरते समय कभी भी गाड़ी तेज़ नहीं हाँकी। उसने हमारे पैरों के लिए रास्ते का सबसे बढ़िया हिस्सा चुना और जब रास्ता अच्छा होता तो वह हमें दुलकी चाल चलवाता मगर पहाड़ी पर चढ़ते हुए या बुरे रास्तों पर उसने कभी भी ऐसा नहीं किया। इन सारी बातों से घोड़े को बड़ी मदद मिलती और अगर उसे साथ में मीठे बोल भी मिल जाएँ तो वह ख़ुश रहता है।

होटल के अस्तबल में हमारी सफ़ाई की गई और कुछ अच्छा खाना दिया गया और तब जेम्स ने हमें थपथपाकर कहा, “गुड नाइट, मेरे प्यारों, अच्छी तरह सोना, जिंजर ! अच्छी तरह सोना, ब्लैक ब्यूटी!" इसके बाद वह अपने बिस्तर पर गया। 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama