Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

anuradha nazeer

Others

5.0  

anuradha nazeer

Others

अल्लाह

अल्लाह

3 mins
512



सुल्तान मुराद, अक्सर गुमनाम रूप से लोगों के बीच में जाते और अपना राज्य देखते। एक शाम, उसने खुद में एक बेचैनी महसूस की तो बाहर जाने का आग्रह किया। उन्होंने सुरक्षा के लिए अपने आदमियें को बुलाया और वे चले गए। वे एक व्यस्त क्षेत्र में आए, वहां एक आदमी जमीन पर पड़ा मिला। सुल्तान ने उसे हिलाया लेकिन वह मर गया था और लोग अपने स्वयं के व्यवसाय के में व्यस्त थे। किसी को भी जमीन पर पड़े मृत व्यक्ति की परवाह नहीं थी।


सुल्तान ने लोगों से आह्वान किया। उन्होंने उसे नहीं पहचाना और उससे पूछा कि वह क्या चाहता है? उन्होंने कहा, "यह आदमी जमीन पर क्यों पड़ा हुआ है और कोई इसकी देखभाल क्यों नहीं कर रहा है? उसका परिवार कहां है?"

लोगों ने उत्तर दिया, "वह , शराबी और जालसाज है!"


सुल्तान ने कहा, "क्या वह मुहम्मद के उम्माह से नहीं है? अब उसे उसके घर ले जाने में मेरी मदद करो।"


लोगों ने मृत व्यक्ति को सुल्तान के साथ उसके घर तक पहुंचाया, जब वे पहुंच गए, तो वे सभी चले गए। सुल्तान और उसके सहायक बने रहे। जब उस आदमी की पत्नी ने उसका शव देखा, तो वह रोने लगी। उसने अपने मृत पति के शरीर से कहा, "अल्लाह आप पर दया करे! अल्लाह के दोस्त! मैं गवाह हूँ कि आप अच्छे लोगों में से हैं।"

सुल्तान हतप्रभ था। उन्होंने कहा, "वह धर्मपरायण लोगों से कैसे है, जब लोग उसके बारे में ऐसा और ऐसा कहते हैं? किसी को भी अफसोस नहीं था कि वह मर गया है!"


उसने जवाब दिया, "मैं जानती थी कि मेरा पति हर रात शराबखाने में जाता था और जितनी चाहे उतनी शराब खरीद लाता था। फिर वह उसे घर ले आता और उसे नाली में गिरा देता। वह फिर कहता, 'मैंने बचा लिया, मुसलमान आज थोड़ा।" फिर वह एक वेश्या के पास जाता, उसे कुछ पैसे देता और उसे सुबह तक अपना दरवाजा बंद करने के लिए कहता। वह फिर दूसरी बार घर लौटता और कहता, 'आज, मैंने एक युवती और समाज के युवक को बचाया।"

लोग उसे शराब खरीदते हुए देखते थे और वे उसे वेश्याओं के पास जाते देखते थे और वे उसके बारे में बात करते थे। एक दिन मैंने उससे कहा, "जब तुम मर जाओगे, तो तुम्हें नहलाने वाला कोई नहीं होगा, तुम्हारे ऊपर प्रार्थना करने वाला कोई नहीं होगा और तुम्हें दफनाने वाला कोई नहीं होगा!"


उन्होंने हंसते हुए जवाब दिया, "डरो मत, विश्वासियों के सुल्तान, पवित्र लोगों के साथ मेरे शरीर पर प्रार्थना करेंगे।"

सुल्तान रोने लगा। उसने कहा, "अल्लाह के क.कसम ! उसने सच कहा है, क्योंकि मैं सुल्तान मुराद हूं। कल हम उसे स्नान कराएंगे, उसके लिए प्रार्थना करेंगे और उसे दफन करेंगे।"


और ऐसा हुआ कि सुल्तान, विद्वानों, धर्मपरायण लोगों और जनता ने उस के लिए प्रार्थना की।


हम लोगों को देखते हैं और दूसरों से सुनते हैं लेकिन हमेशा वो सच नहीं होता, हमें नहीं पता होता कि उनके दिलों में क्या छुपा है।

.


Rate this content
Log in