Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Manju Saraf

Inspirational

5.0  

Manju Saraf

Inspirational

कोरोना से कैसे बचें

कोरोना से कैसे बचें

2 mins
135



कोरोना एक महामारी है जो चीन से फैलकर आज तमाम देशों में अपना प्रकोप दिखा रही है ,समस्त मानव जाति आज भय में है , घर से बाहर निकलना ,किसी से मिलना सभी बातों में शक व्याप्त है ,कहीं हम भी इसके शिकार ना हो जाएं । सभी शहरों को लॉक डाउन किया जा रहा है एवम धारा 144 लगाई जा चुकी है ,कोरोना पॉजिटिव लोगों को आइसोलेशन में रखकर उनकी चिकित्सा की जा रही है ।

अब हम ऐसी परिस्थितियों में क्या करें सबसे पहले लोगों को यम ,नियम ,आसन ,प्राणायाम ,ध्यान ,और आत्मसंयम अपनाना चाहिए ,घर पर रहकर इन सबका पालन सभी बखूबी कर सकते हैं ।

शाकाहार भोजन करें ,मांसाहारी भोजन का परित्याग ही कर दें तो उत्तम होगा । लोगों से हाथ मिलाना छोड़ना होगा ,नमस्कार करें दूर से ।बार बार हाथ धोने की आदत डाल लें । ध्यान से अपनी आत्मशक्ति बढ़ाएं और ईश्वर के प्रति गहरी आस्था रखें जितना आप सकारात्मक सोच रखेंगे उतनी आपकि इम्युनिटी पावर बढ़ेगी । खुश रहें और अपने आसपास का माहौल भी खुशनुमा बनाएं । जितना आप अकेले रहने की आदत को अपनाएंगे उतना स्वस्थ रहेंगे । बाहरी दुनिया से कुछ दिन दूर रहकर अपने अंदर झांकिए ,सब कुछ वहीं हैं खुशी शांति ।हम प्रकृति से जितना दूर होते हैं उतना रोग पास आते हैं और हम प्रकृति के जितना नज़दीक जाएंगे ,स्वयं में परिवर्तन महसूस करेंगे । कम से कम जब तक कोरोना का प्रकोप है अपने आप मे सिमट जाइये ।बहुत कुछ है अपने आप के करने हेतु एक कदम बढाइये तो सही ।

जब भारत के सभी लोगों को अपनी जीवन शैली के प्रति एक सही दिशा मिलेगी तो कोरोना को चहुमुखी फटकार मिलेगी ।बस अपना ख्याल रखिये ,स्वस्थ रहिए ,सतर्क रहिए । परमात्मा है सबकी रखवाली करने और कोरोना से पूरे विश्व को बचाने । प्रार्थना में बहुत शक्ति है ,सब मिलकर उससे प्रार्थना करें वह जरूर हमारी सुनेगा । 





Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational