Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Kunda Shamkuwar

Abstract Inspirational Others

4.6  

Kunda Shamkuwar

Abstract Inspirational Others

जीवन मे टेक्नोलॉजी की भूमिका

जीवन मे टेक्नोलॉजी की भूमिका

2 mins
539


एक इंजीनियर होने के नाते कभी कभी ऑपरेशनल काम करते हुए इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट में कोई न कोई दोष आने के कारण हम आपस में बोलते रहते है कि आदिमानव की जिंदगी कितनी मजेदार होती थी।न कोई बिजली,न मशीन और न ही कोई हमारी तरह की प्रॉब्लम।बस मन किया तो खाया और इधर-उधर भटकते रहना।हम सब उस टेंशन के माहौल में भी हँस पड़ते है।

चलिए,मज़ाक की बात छोड़ देते है।बिजली के आने से टेक्नोलॉजी का विकास हुआ है।यहाँ मैं थोड़ी गलत हो रही हुँ।Actually पहिये के आविष्कार ने हम इन्सान की जिंदगी को बदल दिया।बिजली से हमारी जिंदगी धीरे धीरे बदलने लगी।हम में से बहुतों ने कोलकाता की सड़कों पर आदमी को रिक्शा चलाते हुए जरूर देखा होगा।टेक्नोलॉजी से उन लोगों की जिंदगी बदलने लगी।फिर ट्रैन, बस, कार और न जाने क्या।दुनिया जरा जरा सिमटने लगी।

फिर आया टीवी।उस समय से टीवी हमारे घर का एक बहुत ही सन्माननीय सदस्य बन बैठा है।टीवी ने हमारा लाइफस्टाइल बदलना शुरू कर दिया।अगर हम पुराने समय की बात करें तो उस समय टीवी के प्रोग्राम के अनुसार मेहमानों का आनाजाना होता था। हम में से कई लोग जानते है कि महाभारत के समय तो सड़के वीरान पायी जाती थी।फ्रिज जब आया तो वह ड्रॉइंग रूम में रखा जाने लगा क्योंकि उस समय वह घर की बहुत बड़ी शान हुआ करती थी।फिर इंटरनेट आया।इंटरनेट के आने के बाद जीवन में परिवर्तन की गति तेज हो गयी और दुनिया एक ग्लोबल विलेज बनने की तरफ बढ़ने लगी।कुछ क्लिक से जो चाहे वह काम करते हुए हम घर मे ही सिमटने लगे

समय बदलता गया और इंटरनेट ने हमारे जीवन में गहरी पैठ बनायीं।स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल और मनोरंजन की दुनिया भी।एक जमाना था जब एक या 2 टीवी चैनल्स होते थे, उसमें भी समय कम होता था।

आज की अगर हम बात करे तो समय कम है और चॅनेल्स ज्यादा।हर विषय के लिए अलग चैनल।संचार की दुनिया कहाँ से कहाँ पहुँच गयी।आदमी अब चाँद क्या मंगल तक जाने की कोशिश में है।

जिंदगी मोबाइल फ़ोन से कितनी ज्यादा बदली है यह हम सब जानते है।इसमें बताने वाली बात नहीं रही।एक मोबाइल फ़ोन से हमने दुनिया को जैसे मुट्ठी में कर ली है।मोबाइल ने कम्युनिकेशन का तरीका ही बदल कर रख दिया है।

टेक्नोलॉजी ने हमारी जिंदगी को हर तरह से बदल दिया है।आजकल हम कही भी जाते है तो लोग हथेलियों में मोबाइल और कान में ear phone लगा कर देखते रहते है।कोई किसी से बात नही करना चाहता है।सच हम सब लोग अपने आप मे ही सिमटते जा रहे है ....

...


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract