Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

ब्लैक ब्यूटी - 04

ब्लैक ब्यूटी - 04

3 mins
542


प्रमुख साईस का नाम था जॉन मैन्ले। वह अस्तबल के पास ही एक छोटे-से घर में अपनी बीबी और एक नन्हे बच्चे के साथ रहता था। 

अगली सुबह वह मुझे अस्तबल से बाहर लाया और एक सख़्त, खुरदुरे ब्रश तथा अयाल-कंघी से मुझे सँवारने लगा। उसने काफ़ी मेहनत की और मेरे बालों को साफ़ और ख़ूबसूरत बना दिया, फिर ज़मीन्दार गॉर्डन मुझे देखने आए। 

“यह बहुत अच्छा दिखाई देता है,” ज़मीन्दार ने कहा “मैं आज सुबह ही सवारी करना चाहता था, मगर मेरे पास कुछ और काम है, इसलिए आज तुम इसे चलाओ, जॉन, और मुझे बताओ कि यह कैसा है। 

जॉन ने मेरी पीठ पर ज़ीन रखी, मगर वह बहुत छोटी निकली, तब उसने उसे बदल दिया। वह दूसरी ज़ीन लाया, जो न तो बहुत बड़ी थी, न ही बहुत छोटी। यह सब करते हुए वह हौले-हौले मुझसे बातें भी करता रहा, और फिर हम बाहर निकले। वह बहुत अच्छा सवार था, और मैं ठीक-ठाक समझ गया कि वह मुझसे क्या चाहता है। रास्ते पर पहले तो हम धीरे-धीरे और फिर दुलकी चाल से चले। मैंने बहुत कोशिश की कि मुझ पर सवारी करना उसे पसन्द आए. फिर वह मुझे रास्ते से दूर एक खुले मैदान में ले गया जहाँ थोड़े-से पेड़ और काफ़ी सारी हरी घास थी। वहाँ उसने मुझे सरपट दौड़ाना चाहा, और मैं खूब सरपट दौड़ा! मैं अच्छा खाया-पिया, चुस्त और मज़बूत, और ताकत तथा उत्साह से भरपूर था। कितना अच्छा था यह! मुझे यह बेहद पसन्द आया और मेरा ख़याल है कि जॉन को भी यह अच्छा लगा। 

जब हम बर्टविक पार्क वापस लौटे तो ज़मीन्दार ने जॉन मैन्ले से पूछा, “तो, जॉन, यह कैसा है?”

“यह बहुत अच्छा है – बहुत अच्छा! वह पंछी की तरह जाता है, और उसे सरपट दौड़ना पसन्द है। वह फ़ौरन समझ जाता है कि आप क्या चाहते हैं। वह या तो रुक जाएगा या एक ओर को जाएगा या दूसरी ओर। अब तक किसी ने भी उसके साथ बेरहमी नहीं की है, इसलिए वह किसी भी आदमी से, किसी भी चीज़ से नहीं डरता, फिर वह आपको ख़ुश भी करना चाहता है!”

“मुझे यह सुनकर अच्छा लगा”, ज़मीन्दार गॉर्डन ने कहा, “कल मैं ख़ुद इसकी सवारी करूँगा

दूसरे दिन फिर जॉन ने मेरे बाल चमकाए और मुझ पर ज़ीन कसी।  फिर वह मुझे अस्तबल से घर की तरफ़ ले चला। 

मुझे माँ की कही हुई बातें याद थीं और मैंने वही करने की कोशिश की जो ज़मीन्दार चाहते थे। वह एक बढ़िया सवार थे और पूरे रास्ते मुझ पर मेहरबान रहे,

जब वे मुझे वापस बड़े घर के पास लाए तो उनकी बीबी दरवाज़े पर खड़ी थी। 

“तो, मेरे प्यारे”, उसने कहा, “क्या यह तुम्हें पसन्द आया?”

“यह बिल्कुल वैसा ही है, जैसा जॉन ने बताया था”, ज़मीन्दार गॉर्डन ने कहा।  “अब तक मैंने जितने भी घोड़ों की सवारी की है, यह उन सबसे बेहतरीन है। इसका क्या नाम रखें?”

“यह काला है और बेहद ख़ूबसूरत है, हम उसे ब्लैक ब्यूटी कहेंगे, ठीक है?”

“ब्लैक ब्यूटी – हाँ – हाँ, मेरे ख़याल में यह बहुत अच्छा नाम है

जॉन मुझे अस्तबल वापस ले जाने के लिए आया। 

“हमने इसके लिए नाम सोचा है, जॉन,” ज़मीन्दार ने कहा। “मेरी बीबी ने सोचा. उसे हम ब्लैक ब्यूटी कहेंगे”

जॉन को बड़ी ख़ुशी हुई। 

“आओ, मेरी ब्लैक ब्यूटी!” उसने मुझे ले जाते हुए कहा।  “तुम वाकई में ब्यूटी हो – और यह एक बहुत बढ़िया अंग्रेज़ी नाम है!”



Rate this content
Log in