Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

anuradha nazeer

Abstract

5.0  

anuradha nazeer

Abstract

वसूल

वसूल

2 mins
234


बेशक, छात्र ने आश्चर्य के साथ उत्तर दिया, लेकिन इसका मेरे डर से क्या लेना-देना है?


शिक्षक ने जमीन से मिट्टी का एक छोटा टुकड़ा उठाया और जारी रखा, आपने आवश्यक रिटर्न के साथ अपने शरीर को ऋण में प्राप्त किया है। और आपके द्वारा खाई गई रोटी का हर टुकड़ा, आपके द्वारा पीया गया पानी का हर घूंट उस कर्ज को बढ़ा देता है। आप धूल से बने हैं जिस पर आप चलते हैं और जमीन आपका मुख्य लेनदार है, लगातार आपको इस ऋण की याद दिलाता है। यह आपको अपनी ओर खींच रहा है। अंत में, जमीन आपको पूरी तरह से निगल जाएगी, बिना किसी अवशेष के।


बूढ़े आदमी ने मिट्टी को हवा में फेंक दिया, इसके गिरने के बाद, वह समाप्त हो गया, चाहे आप कितनी भी ऊंची उठें, आप कितनी देर तक उड़ान में हैं, फिर भी आपको नीचे गिरने की आवश्यकता होगी। जो दिया गया है। और इस गिरावट के डर से निपटने के लिए बहुत आसान है - अपने शरीर के स्वामी के रूप में अपने बारे में सोचना बंद करें। इस सोच का सामना करें कि आप सिर्फ किराएदार हैं। और क्योंकि आपको अपने किराए की लंबाई का पता नहीं है, इसलिए याद रखें कि यह किसी भी समय समाप्त हो सकता है। हम सभी ऋणी हैं, और हमारे ऋण निश्चित रूप से वसूल किए जाएंगे, भले एक दिन एक युवक ने अपने गुरु से पूछा, मुझे मृत्यु का भय है। मैं इस डर से कैसे छुटकारा पा सकता हूं?


मुझे बताओ, बूढ़े आदमी ने जवाब दिया, जब आप कुछ सिक्के उधार लेते हैं, तो क्या आप उन्हें बाद में वापस देने से डरते हैं?

ही हम इससे डरते हों या नहीं। तो क्या डरने की बात है?



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract