Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

कुंडलकेसी बौद्ध भिक्षुणी

कुंडलकेसी बौद्ध भिक्षुणी

2 mins
8.1K


वह पुहर शहर के एक व्यापारी परिवार में पैदा हुई थी।

उसका जन्म नाम "भाद्र" है। वह बचपन के दौरान अपनी माँ को खो देती है और आश्रित जीवन जीती है।

एक दिन वह पुहर की सड़कों पर एक चोर को सड़क से गुजरता देखती है और उसके साथ प्यार में पड़ती है।

चोर, कालान को चोरी के लिए मौत की सजा सुनाई गई है।

कालान के साथ प्रेम होने की वजह से कुंडलकेसी ने उसे बचाने के लिए अपने पिता से आग्रह किया। उसके पिता चोर की रिहाई के लिए राजा को प्रार्थना करते हैं। वे कालान के वजन जितने सोने में और 81 हाथियों को कालान की रिहाई को सुरक्षित करने के लिए खजाने के लिए भुगतान करते हैं।

कुंडलकेसी और कालान विवाहित होते हैं और कुछ समय के लिए खुशी से रहते हैं। एक दिन, वह खेल-खेल में उसे चोर के रूप में संदर्भित करती है। यह मजाक कालान को गुस्सा दिलाता है और वह बदला लेने के लिए अपनी पत्नी को मारने का फैसला करता है।

वह उसे पास की पहाड़ी के शिखर पर जाने के लिए प्रेरित करता है। एक बार जब वे शिखर तक पहुँचे, तो उसे पहाड़ी से धक्का देकर मारने के अपने इरादे की घोषणा की।

कुंडलकेसी चौंक गयी और उसे अंतिम इच्छा पूर्ण करने के लिए कहती है- वह मरने से पहले तीन बार उसके चारों ओर जाकर उसकी पूजा करना चाहती है। वह सहमति देता है और जब कुंडलकेसी उसके पीछे हो जाती है, कुंडलकेसी उसे मारने के लिए शिखर से नीचे धक्का देती है। इसके उपरांत वह अपने कार्य का पछतावा करती हुई, वह एक बौद्ध भिक्षू बन जाती है और बुद्ध की शिक्षाओं को फैलाने के अपने पूरे जीवन को बिताती है।

वह जैन और हिंदुओं के साथ धार्मिक बहस करती है, और उन्हें बहस में पराजित करती है। वह अंततः निर्वाण प्राप्त करती है। एक संस्करण में, ऐसा माना जाता है कि वह अपने शुरुआती जीवन में जैन थी।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Classics