Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Sajida Akram

Drama

3.2  

Sajida Akram

Drama

तिलिस्मी प्यार

तिलिस्मी प्यार

5 mins
2.9K


आपने कभी तिलिस्म की बातें सुनी है। तो आज में ऐसे ही तिलिस्मी प्यार की कहानी सुना रही हूँ, शायद पंसद आए। 

ये वैसे तो मेरी प्यारी अम्मी ने बचपन में रात को सोते वक़्त सुनाई थी, कभी अकेली राजकुमारी की जो जादूगरनी की बेटी थी , कभी किसी राजकुमार की जो जादूगरनी के श्राप से अज़गर बन गया । हम बच्चे थे तो अम्मी से ढ़ेरों सवाल करतें और साथ में जादूगरनी से डरतें थे, बड़े मज़े के थे वो दिन भी .... 

अरे हां मैं आपको तिलिस्मी दुनिया में ले जाने वाली थी लेकिन अपनी ही बातों में वक़्त ज़ाया कर दिया। 

जादूगरनी का तिलिस्मी राज्य था घने जंगलों के बीच में , वहाँ तरह-तरह के ख़ूबसूरत झरने और नदियाँ बहती थी, सारा जंगल ही रात के वक़्त रंगीन रोशनी में जगमगाता रहता था, हवाएँ चलती तो पेड़-पौधों के पते हिलते तो मधुर संगीत लहरियां बजती सी लगती, उसमें घूमते हिरण, ख़रगोश हर तरह के जानवर, परिंदे इतने सुन्दर की आंखों को यक़ीन न आए इतने रंग-बिरंगे पंखों वाले। 

बूढ़ी जादूगरनी अपने तिलिस्मी आईने में सब देखती रहती थी तरह-तरह के जादू करती रहती थी, उस जादूगरनी की एक बहुत सुन्दर बेटी थी, वो अपनी माँ के बनाएं, जादू नगरी में झरनों, में मस्त गगन में विचरण कर रही थी उनका तिलिस्मी नगर रात में रंगीन रोशनी में जगमगाता रहता था। 

दूसरे देश का राजकुमार अपने साथियों और उसके साथ पड़ोसी देशों के कुछ राजकुमार के साथ रात के। अंधेरे में शिकार करने निकले थे। रास्ते में उन्हें तिलिस्मी नगरी मिली वहाँ वो वंशीभूत हो कर खींचें चलें गए, उनमें कुछ बड़े अहंकारी राजकुमार थे तिलिस्मी जंगल में उन्हें हिरण दिखा उन्होंने कुछ सोचा न समझा तीर चला दिया । तिलिस्मी नगरी में वो जादूगरनी की ख़ूबसूरत बेटी थी। वहीं दम तोड़ दिया , जादूगरनी आगबबूला हो गई और उसने राजकुमार को श्राप दे दिया के वो अज़गर बन जाएं और श्राप से जब ही मुक्त होगा जब कोई सुन्दर लड़की तुझसे इस रुप में शादी करेगी और तुझसे सच्चा प्यार करेगी तब ही तू इस श्राप से मुक्त होगा। श्राप के साथ ही उसका तिलिस्मी आईना भी टूट गया, और जादू नगरी भी ग़ायब हो गई। 

उस राजकुमार का जो राज्य था वो सब आदमी औरतें और सारी चीज़ें पत्थर के हो गए। महल बियाबान जंगल में बदल गए, बहुत डरावना हो गया

हज़ारों साल गुज़र गए, अज़गर पेड़ों पर लटका रहता। उस जंगल के पास कुछ क़बिले रहते थे वहाँ की औरतें बहुत स्ट्रांग होती, उनके क़बिले में औरतें ही घर की मुखिया होती, उनके क़बिले में मातृसत्तात्मक प्रथा प्रचलित थी। क़बिले में ज़्यादा तर लोग कंद-मूल खा कर ही अपना जीवन-यापन करते हैं। वहाँ के पुरुष सिर्फ जंगल में थोड़ी बहुत खेती करके अपने परिवार की मदद करतें हैं, पर औरतों का वर्चस्व रहता था। 

समांथा अपनी तीनों बेटियों के साथ उस जंगल में रहती थी, वो जंगल में अक्सर जामुन के पेड़ों से जामुन तोड़ कर लाती थी।

वोउस तिलिस्मी जंगल में घूस गई, वहाँ समांथा देखती है कि एक अज़गर जामुन के पेड़ों पर विचरण कर रहा है ।जामुन को नहीं तोड़ने देना चाहता, जैसे ही समांथा हाथ बढ़ाती तो वो फुंफकारने लगता। 

उस क़बिले की औरतें व्यापार करने में कुशल होती हैं, समांथा ने समझ लिया था ये जोअज़गर है अभिशप्त है और मै उस जंगल में फंस गई हूँ यहाँ से निकलने का यही रास्ता है , इसे शब्दों के फेर में उलझा कर यहाँ से निकलना होगा।

तुम मेरी बड़ी बेटी से प्यार करते हो तो उससे शादी कर सकते हो, अज़गर था तो राजकुमार उसे मालूम था इसकी बड़ी बेटी किंतु बहुत गुस्सेल है, उसने धीरे से कुछ जामुन गिरा दिए । समांथा ने गिरे हुए जामुन उठा लिए, समांथा ने कहा अगर तुम मेरी मझंली बेटी से शादी करना चाहते हो तो कुछ जामुन और दे दो, अज़गर ने सोचा इसकी मंझली बेटी रीना तो भैंग्गी है थोड़े से और जामुन गिरा दिए।

अब समांथा समझ गई यहाँ से सही-सलामत निकलना है तो समांथा ने कहा अगर तुम मेरी सबसे छोटी बेटी से प्यार करते हो तो उससे शादी कर सकते हो, अज़गर का ये सुनना था के रोमांचित हो गया, अज़गर को मालूम था कि इसकी छोटी बेटी शुभि बहुत सुन्दर और समझदार है । अज़गर इतनी ज़ोर हिला की सारे जामुन झड़ गए । समांथा ने डलिया भर ली जामुनों से। 

 समांथा आगे-आगे और अज़गर पीछे चल दिया। घर आकर अपनी बेटियों को सारा किस्सा सुनाया ।समांथा की छोटी बेटी शुभि ने मां से किया मैं एक अज़गर से शादी कैसे कर सकती हूँ। 

समांथा और अज़गर घर पहुंचे तो रात होने लगी, अज़गर अक्सर रात होते ही बहुत सुन्दर राजकुमार बन जाता था।अज़गर से राजकुमार ने जादूगरनी के श्राप वाली कहानी सुनाई मुझे हज़ारों साल हो गए हैं शायद अब तुम्हारी बेटी शुभि से शादी करने पर मेरा श्राप भी ख़त्म हो जाए। मैं इससे सच्चा प्यार करता हूँ, मगर ये भी मुझसे सच्चा प्यार करेगी तब ही ये श्राप दूर होगा। मैं जानता हूँ कौन लड़की होगी जो अज़गर से सच्चा प्यार करेगी। 

  समांथा ने अपनी छोटी बेटी शुभि से उसकी शादी करा दी कुछ दिनों बाद शुभि को उलझन होने लगी वो माँ से कहने लगी क्या माँ मुझे अच्छा नहीं लगता मेरा पति दिन में अज़गर बन कर पेड़ों पर लटका रहता है और रात में सुन्दर राजकुमार बन जाता है, मुझे ये अच्छा नहीं लगता, मैं उससे बहुत प्यार करती हूँ। 

 एक रात वो अपनी कैंचुंली छोड़कर राजकुमार के भेष में आया ही था कि शुभि इस ही इंतज़ार में थी जैसे ही वो राजकुमार के रूप में आएगा वो उसकी कैचुंली कोजलते अलाव में फेंक देगी। बस देखते ही देखते राजकुमार का श्राप ख़त्म हो जाता है और वो राज-पाट वो महल सब सजीव हो जातें हैं, जो लोग पत्थर के हो जातें हैं सब ज़िन्दा हो जातें हैं उस जादूगरनी का तिलिस्मी श्राप टूट जाता है ।

राजकुमार फिर से अपने राज्य में वही शानो-शोकत से अपने पिता-माता के साथ रहने लगता है समांथा की छोटी बेटी शुभि उसकी बहुत प्यारी रानी रहती है, समांथा की दूसरी दोनों बेटियों की भी अच्छी जगह शादी हो जाती है सब लोग बहुत ख़ुशहाल ज़िन्दगी गुज़ारने लगते हैं।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama