Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

प्यार सच या वहम

प्यार सच या वहम

5 mins
375



प्यार के बहुत सारे पहलु है और प्यार को लेकर सबके अपने अनुभव और अपना नजरिया होता है ।तो आपने भी कभी किसी से सिद्दत से प्यार किया है जरूर किया होगा तो प्यार के जितने सारे भी पहलु है उनमें से कुछ ना कुछ आपने भी अनुभव किया होगा।


अब सारे पहलुओं पर एक साथ चर्चा करते है कि प्यार है क्या ज्यादातर लोग आपसे प्यार नही करते वो प्यार करते है आपसे लगाई गई उम्मीदों से लेकिन जैसे ही आप उनकी उम्मीदों पर खरे नही उतरे उनका प्यार एकदम बदल जायेगा चाहे सिद्दत से भरा क्यों ना हो।

लोग आपसे प्यार करते है लेकिन ये बहुत बड़ा सच है कि जैसे ही उन्हें तुमसे बेहतर विकल्प मिलता है जहाँ उनकी उम्मीदों को उड़ान मिले भले ही वो इतनी जल्दी दूर ना हो लेकिन कोशिश करने लग जाते है दुरी बनाने की तुम में कमियां ढूंढ़ने लग जाते है ।।जैसे है तुम्हे चाहने वाला तुम में अचानक से कमियां निकलने लग जाये या थोड़ी थोड़ी बातों पर ही दूरियां बनाने लग जाये समझ लेना वो कोई विकल्प तलाश रहा है या तलाश चुका है।

जब हर छोटी छोटी बात पर आपको सफाई देनी पड़ी बार बार बगैर किसी बात के पार्टनर को आपको ही मनाना पड़े बेवजह बार बार आप पर गुस्सा हो रहा है पार्टनर आप सब कुछ ठीक करना चाहते है लेकिन फिर भी बार बार वही हो रहा है तो यकीन मानिए आप एक तरफा कोशिश कर रहे है या तो आपसे जो जरूरत थी वो पूरी हो चुकी है या आपको उस काबिल नही समझा जा रहा या फिर आपका विकल्प तलाश लिया गया है।।

प्यार की बात करे तो कैसा भी रिस्ता है लेकिन हम सब यहाँ एक दूसरे की अपेक्षाओं पर खरे उतरने के लिए है जब हम अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरते तो रिस्ता आसमान से सीधा जमीं पर आकर गिरता है कुछ समय के लिए तो लोग शायद एडजस्ट कर भी ले लेकिन अंत में यही होता है।।

लड़की औरते बहुत अंतर्मुखी होती है कोई नहीं जान सकता वो क्या सोचती है उसे आपकी बातों आपकी अच्छाई या आपके व्यक्तित्व से प्यार हो सकता है लेकिन वो कुछ समय के लिए लेकिन उस से भी ज्यादा प्यार होता है उन्हें उनके सपनो और आपसे लगाई गई उम्मीदों से अगर आप उनपर खरा नही उतरते है तो तैयार हो जाइये किसी की यादो में डूबने के लिए क्योकि आपसे किसी भी समय दुरी बनाई जा सकती है।


निश्वार्थ रिश्ता जितना मर्जी बोल लीजिये लेकिन संसार की एक कटु सच्चाई ये है कि हर रिस्ते में स्वार्थ होता है आप जितना मर्जी किसी के लिए सच्चे हो ये संसार आपसे बेहतर विकल्प मिलते ही आपको किनारे कर देगा।।आपने भूतकाल में किसी के लिए कुछ भी किया हो उस वक्त वो बेस्क धन्यवाद से भरा हो लेकिन लोग सिर्फ वर्तमान और भविष्य को ही देखेंगे उन्हें आप कितनी भी मुसीबत से निकलिये जैसी ही समय परिस्तिथि बदलेगी आपके किये का कोई महत्व नही रह जायेगा आपका विकल्प मिलते ही आपको किनारे कर दिया जायेगा।


लड़की ने आपको छोड़ दिया किसी के लिए तो आप कितना भी रोये परेसान हो लाख दुहाई देते रहिये यकीन मानिए उसपर इसका कोई असर नहीं होगा लेकिन यदि ठीक इसी तरह आपने किसी के लिए उसे छोड़ दिया तो आप हमेसा उसके दिल में रहने वाले है वो आपको नहीं भूलेगी हो सकता है ये पूरा सच ना हो लेकिन ज्यादातर मामलो में यही है ।।


आप किसी लड़की के लिए कुछ भी कीजिये सब कुछ दांव पर लगा दीजिये लेकिन एक बार वो आपसे दूर हुई किसी भी मज़बूरी में आपसे बेहतर किसी के साथ जुड़ी तो वो ज्यादा वक्त नहीं लगती आपको भुलाने में ।


वो वक्त के साथ खुद को बहुत जल्दी बदल लेगी बेशक अपने लिए ना सही अपनों की ख़ुशी के लिए अगर आपको लगता है कि कोई आपसे बहुत प्यार करती है आपको कभी नहीं भूल सकती किसी मज़बूरी में ही शादी कर रही है या दूर जा रही है तो तैयार हो जाइये आपको बहुत जल्द ही भुला दिया जायेगा बस कुछ दिनों तक फॉर्मलटी के लिए थोड़ा बहुत दिखावा किया जायेगा।। हां लेकिन वहाँ अगर उसे खुशियां ना मिल पाई प्यार ना मिल पाया तो वो फिर से आपमें ही संभावनाएं ढूंढेगी।।


औरत लड़की साबसे गहरा जब जुड़ती है जब आप उसका दिल टूटने के बाद सहारा देते है या उसकी सारी उम्मीद टूटने के बाद भी सहारा बनते है लेकिन यदि आपसे भी बेहतर विकल्प है तो तैयार रहिये आपको भी किनारे किया जा सकता है।।


प्यार एक तरह का फीवर है जब इसका खुमार चढ़ता है तो एक दूसरे की कमियां भी खूबियां लगती है लेकिन जब इसका खुमार उतरने लगता है तो सारी खूबियां भी कमी लगने लगती है जितनी स्पीड से ये चढ़ा था उतनी ही स्पीड से ये उतरने भी लगता है।।

लेकिन इसका एक खूबसूरत पहलु भी है जब तक आप प्यार में होते है तो वो आपके साबसे खूबसूरत पल होते है आप अपनी ही छोटी सी दुनिया में खोए रहते है लगता है कि इस से हसीन कुछ हो ही नहीं सकता ।।


दुनिया बेहतरीन नजर आती है खुशियां ही खुशियां हर पल खोने का एहसास लगता है ये एहसास ही काफी है जीने के लिए।।और जब दोनों तरफ से एक जैसा प्यार होता है तो फिर होता है मुकम्मल होने का एहसास जैसे अब कुछ और नहीं चाहिए लेकिन ये लाखो में से किसी एक जोड़े को होता है यही है वो रूहानी एहसास जिसे आपने किताबो में पढ़ा होगा ।

।जो सब उम्मीदों अपेक्षाओं से परे होता है वो सब एहसासों से बड़ा होता है जो इसको महसूस कर लेता है वो समझ जाता है इस संसार की कोई भी चीज इस जैसी नहीं है ये तो पारलौकिक एहसास है।।

फिर वो अपने प्रेमी को ही सब कुछ मानते हुए एक समर्पण एहसास के साथ बन जाता है बैरागी योगी सिद्ध या जो भी कहा यानी के समय परिस्तिथि कुछ भी हो वो पूरी तरह अपने यार दिलदार का हो जाता है और चला जाता है मोक्ष से भी परे।।

ये होता तो है लेकिन बहुत कम जैसा की बोला गया है कि सच्चा प्यार भूतो की तरह है जिसकी बात तो सब करते है लेकिन देखा किसी किसी ने है।।।

                 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance