Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

ठीकरे की मांग

ठीकरे की मांग

15 mins
14.7K


 

आलिया समझ नहीं पा रही थी कि पैरों पर बोझ ज्यादा लग रहा है या फिर मन पर। थके-मादे कदम उठाए वह खुद को लगभग घसीट कर ही ला पाई थी घर तक। अब रह-रह कर उसे अफसोस भी हो रहा था कि आखिर क्या जरूरत थी, परवेज की दुकान पर जाने की? जिससे, इतने सालों तक मुलाकात नहीं कि उसे देखने की चाह इतनी बलवती हो गई कि बिना कुछ सोचे समझे आलिया उससे मिलने उसकी दुकान तक जा पहुंची। वह क्या था, जो भरी पूरी एक गृहस्थिन को वहां खींच ले गया? किसी को पता चल जाए तो क्या हो...? सोचती तो वह हमेशा ही परवेज के बारे में थी। कहते हैं पहले प्यार की याद जिंदगी भर ताजा रहती है। टेकनीकली आलिया का वह पहला प्यार था भी कि नहीं, यह पूरी तरह स्पष्ट नहीं है। बात इतनी पुरानी जो थी। हां, यह कह सकते हैं कि वो नाजुक एहसास शायद पहली बार उसी इंसान के लिए जागा था। कोई हमेशा आप का ध्यान रखे... अपने हर ढंग से एहसास दिलाए कि वह आप की बहुत परवाह करता है... यह प्यार नहीं तो और क्या है...? और तो और उसकी अम्मी भी तो आलिया को बहुत चाहती थीं। रिश्ते में थी तो वह आलिया की दूर की मुमानी, पर बचपन से ही उस पर प्यार लुटाती थीं। रिश्ता कुछ यूं था कि आलिया की नानी और परवेज की दादी सगी बहने थीं और उनकी शादी एक ही परिवार में छोटे-बड़े भाई से हुई थी। परवेज और आलिया का घर भी एक ही मुहल्ले में था।

 

गर्मियों की छुट्टियों में जब मुमानी अपने मायके लखनऊ जातीं तो आलिया के लिए खिलौने जरूर लातीं। आलिया की यादों में वो प्लास्टिक के बने छोटे-छोटे सफेद रंग के कप-प्लेट आज भी छपे हुए हैं। आलिया और परवेज बचपन के साथी थे। सगे सखा थे। “घर-घर” खेलने में आलिया का पार्टनर हमेशा परवेज ही बनता। अगर कोई आलिया से लड़ाई करता तो परवेज उसके सामने ढाल बन कर खड़ा हो जाता। आलिया को जब पढ़ना भी नहीं आता था, तब परवेज उसे कॉमिक्स पढ़- पढ़ कर सुनाया करता था। बिना आलिया को खिलाए कोई चीज उसके गले से नीचे न उतरती। यहां तक की वह स्कूल के टिफिन से भी उसके लिए कुछ जरूर बचा कर लाता। मुमानी बड़े चाव से इस “हंसों के जोड़े” को देखा करतीं और बड़े होकर आलिया को अपनी बहू बनाने के सपने संजोया करतीं। आलिया और परवेज इस सबसे अनजान अपनी दोस्ती में खोए रहते। उम्र पंख लगाकर उड़ रही थी। छोटे-छोटे खिलौनों की जगह भारी-भरकम बस्तों ने ले ली थी। मुमानी बड़े चाव से पुरानी बात दोहराती और आलिया की अम्मी को “ठीकरे की मांग” समय-समय पर याद दिलाती रहतीं। पहले मुसलमानों में एक परंपरा काफी प्रचलित थी। जिसे “ठीकरे की मांग” कहा जाता था। ठीकरे की मांग का अर्थ होता था कि लड़की के जन्म के समय ही उसकी चाची, मामी, मौसी या ताई वगैरह में से कोई अपने बेटे के लिए उसका रिश्ता मांग ले। यह उस जमाने की बातें हैं, जब लोग अपनी दी हुई जबान पर टिके रहते थे। और बरसा-बरस बीत जाने पर भी अपने दिए वचन निभाते थे। या यूं कहें कि तब शायद वचन निभाना आसान होता रहा होगा। खैर, “ठीकरे की मांग” की अधिक गहराई से पड़ताल की जाए कि इस अटपटी रस्म का नाम “ठीकरे की मांग” कैसे पड़ा? इसके लिए इसके शाब्दिक अर्थ को समझना होगा। ठीकरा मतलब टूटा हुआ मटका। पुराने जमाने में आमतौर पर बच्चों का जन्म घर में ही होता था और होने वाले बच्चे के करीबी रिश्तेदार जैसे चाची, ताई, मामी, मौसी वगैरह उस समय वहां मौजूद होती थीं। बच्चे का जन्म होने पर यदि होने वाला बच्चा लड़की है, और सुंदर है, तो उन रिश्तेदार महिलाओं में से कोई बिना देर किए झट से उसका हाथ अपने बेटे के लिए मांग लिया करती थी। इसे ही “ठीकरे की मांग” कहा जाता था। पर यहां तो सवाल ठीकरे से है। इस सब में ठीकरा कहां फिट होता है? आलिया ने भी एक बार अपनी मां से यही  सवाल पूछा था। तब मां ने समझाया था, “बेटी पहले जमाने में जनने-जापे में डस्टबिन (ठीकरा) के रूप में टूटे हुए मटके का इस्तेमाल किया जाता था। वहीं से यह शब्द इस परंपरा से जुड़ गया। अब तो घर में किसी की डिलीवरी होती नहीं है, इसलिए अब यह केवल नाम भर रह गया है।”

 

पर आलिया का जन्म तो अस्पताल में हुआ था। तो फिर मुमानी क्यों कहती रहतीं हैं कि आलिया तो मेरे परवेज के लिए “ठीकरे की मांग” है। आलिया को कुछ समझ नहीं आया। शायद ठीकरे की मांग में ठीकरा सिंबोलिक रूप में ही कहा जाता है। और फिर यह तो दिलों के मेल की बात है, परिवारों के बीच आपसी मुहब्बत की बात है। आलिया को याद नहीं पड़ता की किसने बताया था, पर एक बार जब बड़ी नानी बहुत बीमार थीं और अल्लाह को प्यारी होने वाली थीं, तब उन्होंने भी मुमानी की इस “ठीकरे की मांग” पर अपनी रजामंदी की मुहर लगाई थी। अपनी आखिरी ख्वाहिश के तौर पर अम्मी से हामी भरवा रही थीं बेचारी बड़ी नानी। पर अम्मी ने बड़ी नानी को कोई वचन नहीं दिया था। पर हम तो बात कर रहे थे, उस मासूम मुहब्बत की जिसे अभी परवान चढ़ना बाकी था। परवेज की केयर और मुमानी की मिठास भरी बातें आलिया को बहुत अच्छी लगतीं। आलिया के अपने घर के मिलिटरी माहौल से बिलकुल अलग था यह सब। मुमानी चुपके से आलिया को पैसे देकर झूला झूलने भेजतीं, उसे अपने हाथों से खाना खिलातीं, उसकी चोटियां बनातीं। उसके लिए सुंदर-सुंदर झालर वाली फ्राकें सिलतीं। सर्दियों में उसके लिए स्वेटर भी बुनतीं। वो भी क्या दिन थे!!

 

मामू और मुमानी एक परफैक्‍ट कपल थे। उनके पास रुपये पैसे ज्यादा नहीं थे, पर खुशियां अपार थीं। कम में भी खुश रहने की कला उन्हें बख़ूबी आती थी। कमाने वाले एक फ़क़त मामू और खाने वाला पूरा कुनबा। जबरदस्ती की ज्वांइट फैमिली। मुमानी के सिर पर बैठी उनकी बड़ी बेवा ननद और उनकी आधा दर्जन बेटियां। सब उन्हें बड़ी आपा कहते थे। ग़ज़ब की तेज़-तर्रार और ज़बान की कड़वी औरत। बड़ी आपा ने भी पूरी ज़िम्मेदारी से “बड़ी” होने का ज़िंदगी भर फर्ज निभाया। मुमानी की सास, बड़ी नानी तो पहले ही अल्लाह को प्यारी हो चुकी थीं। पर उनकी कमी को पूरी करने के लिए बड़ी आपा तो जिंदा थीं। पर मामू और मुमानी एक दूसरे को बहुत चाहते थे। दुनिया की कातिल निगाहों से बच कर वे रोमांस करते। एक दूसरे का ख्याल रखते। और यह सब देख नन्दों की टोली जल-भुन कर खाक हुई जाती। बड़ी आपा ठंडी आहें भरतीं और दबी जुबान कहतीं, “अये बहना, कैसी बेगैरती छाई है।”

 

पर मामू-मुमानी पर इन तानों का कोई फर्क न पड़ता। बल्कि मुमानी भी कम मजेदार न थीं। वह जलने वालों को और जलाने में विश्वास रखती थीं। मुमानी मामू को प्यार से “ख़ान” कह कर पुकारतीं। वे दोनों आंखों ही आंखों में बातें किया करते। लोगों से भरे इस घर में मुमानी के हिस्से में महज एक कोठरी ही आई थी। पर वह कोठरी ही उनका जहान थी। हालांकि मुमानी बड़े घर की बेटी थीं, पर उन्हें कभी भी शिकायत करते नहीं देखा गया। मामू जब दोपहर को घर में खाना खाने आते तो मुमानी उनके आगे-पीछे घूमा करतीं। उनके नहाने का पानी रखतीं। मामू आंगन में नल के पास ही बैठ कर नहाते और अपना गीला अंडरवियर वहीं छोड़ कर चले जाते। जिसे बाद में मुमानी बड़ी तत्परता से धोतीं और इसे देख कर ननद ब्रिगेड की जान जलती। वे आंखों ही आंखों में एक दूसरे से मुमानी की बुराइयां करतीं।

 

बड़ी आपा कहतीं, “अये बहना...  ब्याह तो हमारा भी हुआ था... इनका तो न्यारा हुआ है।” पर मुमानी की सेहत पर कोई फर्क नहीं पड़ता।

 

आलिया को तब यह बातें समझ में नहीं आती थीं, पर अब बखूबी आती हैं। पति का ख्याल रखना आलिया ने मुमानी से ही सीखा है। एक फ़रमाबर्दार बीवी और खूब लाड़-प्यार करने वाली मां का गुण उसे मुमानी से ही विरासत में मिला है। वर्ना आलिया की अम्मी और खालाएं तो बड़ी ही आधुनिक सोच वाली नारियां रही हैं। इस खानदान की औरतों पर नारी वादी सोच हमेशा से हावी रही है। उन्होंने पुरुषों के साथ बराबरी की मांग कभी नहीं की, बल्कि खुद को हमेशा उनसे बेहतर ही माना है। इस सोच के चलते उनमें से एक भी अच्छी बीवी साबित नहीं हुई। इनका बस नहीं चला, वर्ना ये तो औलाद भी अकेले पैदा कर लेतीं। मुमानी एक अच्छी बीवी और प्यार करने वाली मां थीं, जबकि आलिया की अम्मी स्वभाव से हिटलर थीं। बच्चों को ज्यादा लाड़ लड़ाने के सख्त खिलाफ। इसीलिए भी मुमानी से मिला लाड़-प्यार आलिया को बहुत सुहाता था। सब कुछ बहुत अच्छा चल रहा था। मुमानी परवेज और आलिया को देसी घी के चीनी के मीठे पराठे पका-पका कर प्यार से खिलातीं। आलिया को लगता कि जिंदगी बस ऐसे ही चलती रहे। इस परिवार में सब एक दूसरे से कितना प्यार करते हैं!! उसे लगता था कि जैसे वह भी इसी परिवार का एक हिस्सा है। वह परवेज में अपने मामू की छाया देखती और परवेज भी तो अपने अब्बू की प्रति मूर्ति था। उतना ही प्यार करने वाला और सबका ध्यान रखने वाला एक सेंसटिव  इंसान।

 

आलिया ने ख्वाबों में कितनी ही बार खुद को मुमानी के बावर्ची खाने में, जहां बैठ कर मुमानी मामू के लिए खाना पकाती थीं, खुद को परवेज के लिए खाना पकाते देखा था। पर ख्वाब हमेशा सच नहीं होते। फिर भले ही क्यों न सुबह के वक्त ही देखे हों।

 

खुदा का करना ऐसा हुआ कि आलिया की नानी का हज पर जाने का नंबर आ गया। हज पर जाना किसी भी मुसलमान के लिए बड़े ही सौभाग्य की बात मानी जाती है। घर में हज पर भेजने की तैयारियां जोरों से होने लगी। लोग गुलाब के फूलों का हार लेकर हज्जन नानी से मिलने आने लगे। यह एक रिवाज है कि हज पर जाने वाले से जब लोग मिलने आते हैं, तब वे अपनी हैसियत और नजदीकी के हिसाब से तोहफे लाते हैं। हाजी जब हज से लौट कर आते हैं तो वह भी लोगों के लिए तोहफे लाते हैं। तबर्रुक यानी प्रसाद के रूप में मक्के मदीने से लाई खजूर और आबे-ज़मज़म दिया जाता है।

 

फिर वह दिन भी आ गया जब नानी को दिल्ली के हवाई अड्डे से हज के लिए रवाना होना था। पूरा खानदान एक बस में भर कर दिल्ली की और चल पड़ा। छोटे शहरों में रहने वाले लोगों के लिए हाजी को दिल्ली तक छोड़ने जाने का बड़ा क्रेज होता है। वैसे, इसे कहते तो सवाब कमाना है, पर वास्तव में यह घूमने फिरने का एक बहाना होता है। इसलिए हज पर जाने वाला एक होता है, लेकिन उसे विदा करने वाले पचासों। खैर, दिल्ली पहुंच कर हजरत निजामुदद्दीन के दरगाह पर सब लोग आराम कर रहे थे। हालांकि, इस सफर में दो गुट बन गए थे। एक गुट जिसमें अम्मी, खालाएं, बाजियां थीं तो दूसरे में मुमानियां। मुमानियों वाला गुट अम्मी-खालाओं वाले गुट को फूटी आंख न सुहाता था। आलिया इन सबसे बेखबर थी। वह तो मुमानी और परवेज के साथ घूमने में मस्त थी। दरगाह के आसपास के सजे बाजार में आलिया एक दुकान पर रुकी, और रंग-बिरंगी मालाएं देखने लगी।

 

मुमानी ने पूछा, “तुम्हें पसंद है?”

 

आलिया ने हां में सिर हिलाया, “पर मेरे पासे पैसे नहीं हैं। मैं अम्मी से पैसे लेकर आती हूं।”

 

मुमानी ने आलिया को रोक लिया और बोलीं, “परवेज तुम क्यों नहीं आलिया को दिला देते यह माला।”

 

परवेज ने झट से अपनी जेब से दस का नोट निकाल कर दुकानदार को दे दिया। परवेज की दिलाई माला पहने आलिया खुशी से इतरा रही थी। सब वापस दरगाह के अंदर पहुंच गए। अम्मी की तेवरी चढ़ी हुई थी। मुमानी के साथ देख सख्ती से पूछा, “कहां थीं तुम आलिया?”

 

“मुमानी के साथ यहीं बाजार में घूम रही थी।” अम्मी को यह जवाब कुछ खास पसंद नहीं आया था। अम्मी को आलिया की मुमानी से नजदीकी सुहाती न थी।

 

अब मुमानी तपाक से बोली, “देखो परवेज ने आलिया को कितनी अच्छी माला दिलाई है।”

 

अम्मी को जैसे मिर्च लग गई। आलिया आज तक यह नहीं समझ पाई कि मुमानी ने यह बात सचमुच में खुश हो कर कही थी या फिर अम्मी को नीचा दिखाने के लिए… ?? हो सकता है मुमानी इस घटना के सहारे परवेज और आलिया के रिश्ते की जमीन तैयार करना चाह रही हों!! पर मुमानी का इतना कहना हुआ कि अम्मी का मुंह गुस्से से लाल हो गया। उस समय तो उन्होंने सब्र से काम लिया और गुस्से में आलिया से कुछ नहीं कहा। पर बाद में, जो सबने मिल कर आलिया का कोर्ट मार्शल किया तो दिल्ली आने का सारा उत्साह ठंडा पड़ गया। घर के सब लोग नाराज थे आलिया से। सब उसे ऐसा एहसास करा रहे थे जैसे उससे कोई बड़ा पाप हो गया हो। मलामतों और हिदायतों के ऐसे दौर चले कि परवेज से बात करना तो दूर उसकी तरफ देखने की हिम्मत भी जाती रही। आलिया को कुछ समझ में नहीं आ रहा था। मुमानी उसके लिए पहले भी बहुत चीजें लाती रही हैं, तब तो किसी ने कुछ एतराज नहीं किया था, पर अब अचानक ऐसा क्या हो गया है? वह हैरान थी और परेशान भी। एक छठी सातवीं की बच्ची को यह सब क्या समझ में आता? अम्मी सोचती थी हममें और उनमें बहुत फर्क है, पर आलिया को यह फर्क कभी नजर नहीं आया। उस माला को भी कमबख्त दुश्मन जमाने ने वापस करवा दिया था। आलिया के मुमानी के घर जाने पर पाबंदी लगा दी गई और उसे घर से दिल्ली हास्टल पढ़ने भेज दिया गया।

 

आलिया अपनी पढ़ाई में खो गई। स्कूल से कालेज का सफर तय कर लिया। लेकिन परवेज की मधुर याद उसके दिल के किसी कोने में छुप कर बैठी रही। सालों में कभी नानी के घर का चक्कर लगता तो परवेज की एक झलक पाने की आस सर उठाती। परवेज का घर तो नानी के घर से लगा ही हुआ था। पर वह कहीं दिखाई नहीं देता। इस बीच मामू का अचानक इंतकाल हो गया था, जिसकी वजह से परवेज को पढ़ाई छोड़ मामू की दुकान संभालनी पड़ी। वह रात को देर से घर में घुसता और सुबह जल्दी घर से निकल जाता। आलिया को मुमानी से केवल उसकी खबर ही मिलती। अब तक मुमानी भी शायद आलिया को अपनी बहू बनाने के सपने को बिसरा चुकी थी। धन-दौलत की सदियों से चली आ रही इस दीवार ने यहां भी दो मासूम दिलों को मिलने से रोक दिया था। इस बीच दिल्ली के एक रईस खानदान में आलिया का ब्याह हो गया।

 

शादी के बाद आलिया जब पांव फेरने पहली बार मेरठ अपने मायके आई तो फिर उसे नानी के घर जाने का मौका लगा। दिल में एक आस थी कि काश उसकी एक झलक ही मिल जाए। भारी-भरकम जेवरों से लधी आलिया दहलीज में दाखिल होने के लिए जैसे ही परदा हटाती है तो सामने सफेद कुर्ते में परवेज को पाती है।

 

“या खुदा... क्या कबूलियत की घड़ी थी... इस वक्त अगर कुछ और मांग लेती तो वह भी मिल जाता।”

 

जल्दबाजी में वह परवेज से टकराई और हड़बड़ाहट में कुछ बोल न पाई। घबरा कर इधर-उधर देखा और बुदबुदाई, “हाय अल्लाह!! किसी ने देख तो नहीं लिया।”

 

परवेज जा चुका था। आलिया के हाथ लगी तो बस उसके पसीने में घुली इत्र की खुशबू और कुछ न कह पाने का मलाल।

    

वह जो कुछ सेकेंड का एहसास था, जब उसने परवेज को एक पुरुष के रूप में इतने नजदीक महसूस किया था, किसी भी एहसास से बड़ा था। वो तो एक लम्हे को यह भी भूल गई थी की अब उसकी शादी हो गई है।

 

 इस घटना के बाद कई साल बीत गए। वह जब भी मायके जाती तो मुमानी वालों की खैरियत लेती और खामोशी से अपने बचपन के साथी के बारे में जानने की कोशिश करती। इस बार आलिया मेरठ आई तो पता चला कि पिछली ईद पर परवेज की भी शादी हो गई। यह जान कर उसे तसल्ली हुई। पर उसकी बीवी मुमानी को कोई खास सुख नहीं देती है, यह जान कर अफ़सोस हुआ। परवेज ने अब कपड़े का एक शो रूम खोल लिया है। थोड़ी और जानकारी जुटाई तो शो रूम का नाम और पता भी मिल गया।

 

पिछले दो दिन से आलिया उसके दुकान पर जाने का प्रोग्राम बना रही है। पर हर बार कोई न कोई पीछे लग जाता है, “उफ्, क्या मुसीबत है!!”

 

वह मार्केट तो जाती है, पर इधर उधर के फालतू सामान लेकर वापस घर आ जा जाती है। सोचती है जब अकेली होगी तब जाएगी, लेकिन जाकर परवेज से कहेगी क्या... और कहने को है ही क्या?

 

कुछ नहीं, बस उसे करीब से देख लेगी और खैर-खैरियत पूछ लेगी। आज अकेले मौका लग गया था बाजार जाने का। पर्स उठाया और पहुंच गई उसके शो रूम पर। रास्ते में सोचती हुई जा रही थी। अगर वह इस वक्त दुकान पर नहीं हुआ तो!! कहीं काम से गया हो और नहीं मिला तो... कहीं घर खाना खाने तो नहीं चला गया होगा...

 

 जब शो रूम पर पहुंची तो देखा परवेज सामने ही काउंटर पर बैठा हुआ था। उसे देखते ही आलिया के चेहरे पर बचपन वाली खुशी तिर आई। और बरसों पुरानी यादें ताजा हो गईं। क्या कहती, “तुमसे मिलने आई हूं।” नहीं, वह ऐसा कैसे कह सकती है।

 

“व वो कुछ मर्दाना कुर्ते खरीदने हैं।”

 

परवेज ने रस्मी तौर पर पूछा, “कब आईं? और सब खैरियत…”

 

इतना ठंडा रेसपान्स!!! आलिया का दिल बैठने लगा। मानों, यह कोई और बोल रहा है। मैं जिसकी तलाश में आई थी, मेरा बचपन का वह साथी यह तो नहीं है!!!

 

परवेज ने अपने सेल्समैन से कहा, “मैडम को अंदर ले जाकर कुर्ते दिखा दो।”

 

और वह अपनी जगह से हिला तक नहीं। वह खामोशी से सेल्समैन के पीछे-पीछे अंदर चली गई। दिल के किसी कोने में अब भी एक आस बाकी थी कि वह अंदर आएगा... पर ऐसा कुछ नहीं हुआ...

 

आलिया ने थोड़ी हिम्मत जुटाई और सेल्समैन से झिझकते हुए कहा, “वह जो बाहर काउंटर पर बैठे हैं ना, उन्हें अंदर बुला दीजिए, हमारे रिश्तेदार हैं वो।” सेल्समैन गया और अकेले ही वापस आ गया।

 

आलिया ने पूछा, “क्या हुआ..? आ रहे हैं वो..?”

 

सेल्समैन ने कहा, “नहीं, वह फोन पर बात कर रहे हैं।” आलिया काफी देर तक कपड़े उलट-पुलट कर देखती रही, पर वे नहीं आए। हार कर कुछ कपड़े पसंद किए और फिर मुड़ कर चोर निगाह से परवेज की तरफ देखा। लेकिन परवेज आलिया से बेपरवाह अब भी फोन पर बिजी था। मानों जैसे आलिया वहां हो ही नहीं।

 

“ऐसी बेज़ारी…” “फोन इतना जरूरी है.... कि दो घड़ी बात भी नहीं कर सकता इंसान …”

 

हार कर आलिया बिल बनवाने काउंटर पर आ गई। फिर हिम्मत जुटाई और पूछा, “मुमानी कैसी हैं?”

 

उसने मुख्त़सिर सा जवाब दिया, “ठीक हैं…”

 

“और घर पर सब लोग?” आलिया ने पूछा।

 

“सब ठीक हैं…” फिर वही ठंडापन।

 

आलिया ने बिल पे किया और शॉपिंग बैग उठा कर भारी मन से बाहर आ गई। आज आलिया और परवेज के बीच प्रेम की जो नाजुक डोर थी वह एक झटके से टूट गई थी। काश... वह यहां नहीं आती... वह जो एक भरम था, वह हमेशा बना रहता तो अच्छा होता। जिसकी याद आलिया ने सालों दिल में संजो कर रखी थी, उसे तो आलिया याद भी नहीं थी। जब आलिया दुकान से बाहर आ रही थी, तो उसके कानों में बग़ल की दुकान में बजने वाली गज़ल गूंजने लगी….

 

वह जो हममें तुममें करार था,

तुम्हें याद हो कि न याद हो...


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Abstract