Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Prashant Subhashchandra Salunke

Inspirational

5.0  

Prashant Subhashchandra Salunke

Inspirational

कोरोना को है हराना

कोरोना को है हराना

4 mins
1.0K


आज इतवार को जनता कर्फ्यू का हम सभी ने चुस्त पालन किया।घर पर बैठकर हम वैसे भी बोर हो रहे थे। बातो बातो में मेरी बच्ची वेदश्री ने मुझे पूछा, “पिताजी यह कोरोना वायरस क्या है?”

मैंने उसे समझाते हुए कहा, “बेटा, दरअसल यह कोरोना वायरस कई वायरसों का एक समूह है। लातीनी भाषा में "कोरोना" का अर्थ "मुकुट" होता है और इस वायरस के कणों के इर्द-गिर्द उभरे हुए कांटे जैसे ढाँचों से इलेक्ट्रान सूक्षमदर्शी में इसका आकार मुकुट जैसा दिखता है, जिस पर से इसका नाम कोरोना एसा रखा गया था।

वेदश्री, “पिताजी, यह वायरस नया है?”

मैंने कहा, “बेटा, दरअसल कोरोना वायरस के सार्स नामक वायरस की चपेट में विश्व इ.स. २००२-०३ में भी आया था। अब तक कुल छ कोरोना वायरस की पुष्टि हो चुकी है। लेकिन दिसंबर 2019 के पहले हफ्ते में चीन के वुहान में फैला सातवे प्रकार का COVID-19 कोरोना वायरस हमारे लिए बिलकुल नया है। यह कोरोना वायरस मूल रूप से जानवरों से मनुष्यों में फैलता है, यह पुष्टि की गई है कि वायरस अब मनुष्यों से मनुष्यों में भी फैल सकता है। जैसे आम सर्दी, कफ या छींक के ड्रॉपलेट्स द्वारा फेलती है ठीक वैसे ही कोरोना के COVID-19 वायरस भी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसके लक्षण आम सर्दी जुकाम जैसे है लेकिन हमें यह भूलना नहीं चाहिए की यह बीमारी जानलेवा है। इसके अलावा किसी दूषित सतह जैसे की दरवाजे के हैंडल, सीढ़ी या बालकनी की रेलिंग को छूने से भी COVID-19 वायरस फैल सकता है। हालांकि मैंने बताया की COVID-19 यह वायरस एकदम नए प्रकार का है इसलिए इसके फैलने का सटीक कारण अभी तक पता नहीं चला है।“

वेदश्री, “मतलब इसके लक्षण आम सर्दी जैसे ही है?”

मैंने कहा, “हा, संक्रमण के सामान्य संकेतों में श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ या कठिनाई शामिल हैं। यह वायरस शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित करता है। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और यहां तक कि मृत्यु भी हो सकती है। हालांकि इनमे से कोई भी लक्षण दिखे तो हमें उसे आम सर्दी समझकर घर बैठे इलाज करने की बजाय तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। याद रखें हमें डरकर नहीं पर डटकर इस समस्या का सामना करना है।“

वेदश्री, “पिताजी, वोट्सएप पर कहा है कि इस रोग से बचने के लिए।”

मैं फॉरन बोला, “एक मिनिट बेटा रुको। यह अच्छे से जान लो की COVID-19 कोरोना वायरस दुनिया के बुद्धिमान वैज्ञानिकों के लिए भी एकदम नया है। अभी तक कोरोना वायरस के इंफेक्शन से बचने की कोई वैक्सीन की निर्मित की गयी नहीं है! इसलिए वोट्सएप युनिवर्सिटी पर मुफ्त में बंटे ज्ञान पर कतई विश्वास न करें .कोरोना के सही इलाज के लिए डॉक्टर से जरुर परामर्श प्राप्त करें और अपनी मर्जी से कोई भी घरेलू उपचार न करें या दवाई न लें। जिस तरह आम सर्दी का कोई इलाज नहीं है, वैसे ही नए कोरोना वायरस के लिए कोई खास इलाज नहीं है। इसलिए मैं बस इतना कहूँगा की हमें सावधानियां बरतकर इस वायरस के इंफेक्शन की चपेट में आने से अपने आपको बचाना है।“

वेदश्री, “कैसी सावधानियां पिताजी?”

मैंने कहा, “वही सावधानिया जिनका सरकार जोरोशोरो से प्रचार कर रही है जैसे की...

१) अपने हाथों को दिन में कई बार साबुन, गुनगुने पानी और एल्कोहल युक्त हैंड सैनिटाइजर से साफ करें।

२) अच्छी गुणवत्ता का मास्क पहनें और घर से बाहर निकलने से पहले मास्क लगाना न भूलें।

३) अपने हाथ या उंगलियों से आंख, नाक और मुंह को न छुएं।

४) जानवरों के किसी भी प्रकार के संपर्क से दूर रहें।

५) बाजार का सामान खाने से परहेज करें।

६) संक्रमित व्यक्ति से दूर रहें और जरुरत न हो तो घर से बाहर न निकलें।

७) खाँसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक पर रुमाल या टिश्यू पेपर रखें।

८) जिन्हें सर्दी खांसी हो या छींक आ रही हो, उनके करीब न बैठें।

वेदश्री, “पिताजी, मैं समझ गई कि, कोरोना से खामखा मत डरो। सही सलामती लेकर कोरोना को फैलता रोको। हाथ को अच्छे से धोकर नाक, कान को लगाओ। खाँसते और छींकते वक्त मुंह को अच्छे से ढको। बस इतना करोना फिर देखो तुम्हारा कुछ बिगाड़ नहीं पाएगा कोरोना। आओ मिलजुल कर यह तय करे की हमें कोरोना को है हराना।क्योंकि सिर्फ आज जनता कर्फ्यू के दिन ही नहीं बल्कि आनेवाले कुछ दिनो तक हम सभी को सलामती है बरतना।” 


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational