Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

anuradha nazeer

Romance

5.0  

anuradha nazeer

Romance

दो प्यारे तितली

दो प्यारे तितली

3 mins
422


चीन में बहुत पहले, ऐसे समय में जब लड़कियों को घर पर रहने और घर के काम सीखने की उम्मीद थी, जब लड़के स्कूल जाते थे, झू नाम की एक लड़की ने पढ़ाई करने की इच्छा जताई।

उसका परिवार अमीर था और झू को बड़े लाड़ प्यार से रखता था लेकिन उसके पिता परंपरा के खिलाफ नहीं जाना चाहते थे। जब उसने उसे पीटा तो उसने उससे कहा कि अगर उसे स्कूल में दाख़िला मिल जाए तो वह उसे पढ़ाई करने से नहीं रोकेगी। उन्हें पूरा विश्वास था कि कोई भी स्कूल किसी लड़की को स्वीकार नहीं करेगा।

लेकिन झू संसाधनहीन थी। उसने खुद को एक लड़के के रूप में प्रच्छन्न किया और हांग्जो शहर के एक स्कूल में प्रवेश पाने में कामयाब रही, जहाँ उसकी चाची रहती थी।

हर सुबह वह अपने भेष में होती और स्कूल जाती।


उसकी कक्षा में लियांग नाम का एक लड़का था। दोनों एक-दूसरे के लिए आकर्षित हुए और समय के साथ अच्छे दोस्त बन गए। जैसे-जैसे महीने और साल बीतते गए वे अविभाज्य साथी बन गए, और झू को एहसास हुआ कि वह प्यार में थी।

वह जीवन भर लिआंग के साथ रहना चाहती थी। उसने एक योजना के बारे में सोचा। उसने लियांग से कहा कि जब वे स्कूल खत्म कर लें, और उसे एक नौकरी मिल जाए, तो उसे उसके घर आना चाहिए और उसके पिता से उसकी बहन के हाथ मांगना चाहिए।

लिआंग आसानी से सहमत हुए। वह भी झू को खोना नहीं चाहता था। अगर वह अपनी बहन से शादी करता तो वे मिलना जारी रख सकते थे।


स्कूल खत्म करने के बाद, लियांग ने नौकरी करने में कोई समय नहीं गंवाया और जब उसने शादी करने के लिए काफी जतन किए तो उसने झू के घर में प्रवेश किया।

झू ने उसे आते देखा, और बहुत खुश हुआ। यह एक वर्ष था जब उन्होंने भाग लिया था और वह उसे बहुत याद करती थी। खुद को संयमित करने में असमर्थ वह चिल्लाते हुए बाहर निकली, "मैं तुम्हारी दोस्त हूँ, जैसा कि आप देख सकते हैं कि मैं एक लड़की हूँ, मैं आपके बिना नहीं रह सकती!"

लिआंग रहस्योद्घाटन से चकित था, लेकिन जल्द ही बरामद किया और एक गर्म आलिंगन में झू को पकड़ लिया। अचानक सबकुछ अस्त-व्यस्त हो गया था। अब उसे पता था कि उसे झू के लिए इतना प्यार क्यों महसूस हुआ।


झू उसे अपने पिता के पास ले गयी, जो लिआंग को जो कहना था, उसे ध्यान से सुना, लेकिन जब युवक ने झू का हाथ मांगा, तो उसने अपना सिर हिला दिया। उन्होंने लियांग को बताया कि झू को पहले से ही एक धनी व्यापारी दूसरे आदमी से वादा किया गया था। कुछ भी नहीं है कि लिआंग ने कहा कि झू के पिता अपना मन बदल सकते हैं।


लिआंग छोड़ दिया, बिखर गया। उसे अकेले में डर लगने लगा। सोचा था कि वह झू को फिर कभी नहीं देखेगा, उसे दर्द से भर देगा। रास्ते में वह गिर गया और मर गया।  

जब झू को लियांग की मौत का पता चला तो उसने जीने की इच्छा पूरी कर ली। उसने शादी के लिए सहमत होने का नाटक किया, इस शर्त पर कि लिआंग की कब्र से शादी की बारात गुजरे।


जैसे ही शादी की बारात कब्रिस्तान के पास पहुंची हवा तेज हो गई और आसमान में अंधेरा छा गया। झू ने अपनी पालकी से नीचे छलांग लगाई और लिआंग की कब्र पर दौड़ते हुए खुद को उस पर फेंक दिया, वह बेकाबू हो गई। गरज के साथ अचानक हवा का झोंका आया। अगले ही पल, बिजली का एक बोल्ट कब्र से टकराया, जिससे वह खुला। झू ने उसमें छलांग लगा दी।


तूफान शुरू होते ही थम गया। जब झू के रिश्तेदार कब्र में पहुँचे और उसमें झाँक कर देखा, तो उन्होंने सबसे पहले देखा कि यह एक खाली ताबूत है। फिर दो तितलियों को बाहर निकाला, नाचते हुए मानो उन्हें विश्वास ही नहीं हो रहा था कि वे साथ हैं।


और जैसे ही कब्र के चारों ओर खड़े लोग मोहित हो गए और हतप्रभ होकर दो प्यारे तितली प्रेमियों को देखते ही उड़ गए।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Romance