Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

पुनरावृति

पुनरावृति

2 mins
910


कल्याणी अपने परिवार मे भाई-बहनों में मंझली थी।

गाँव में प्राथमिक तक ही स्कूल था, इसलिए कल्याणी कुछ कक्षा ही पढ़ पायी थी। आगे की कक्षा में पढ़ने के लिए शहर जाना होता था, अतः वह आगे नहीं पढ़ पायी थी।

पढ़ने में रूचि होने के बाद भी मन मारना पड़ा। धीरे-धीरे समय के साथ वह ढल गयी। लेकिन बाद में बहनों को अवसर मिला तो कुछ और कक्षायें पढ़ सकी। कहते हैं कि गाँव में यह कहावत है कि ‘लड़कियाँ और ककड़ियाँ जल्दी बढ़ जाती है।’

यही वजह है कि कम उम्र में विवाह भी हो गया। बहनों के भी विवाह हो गये। पढ़ाई की वजह से बहनों का विवाह शहर में हो गया और वह कस्बा क्षेत्र में ही रह गई। समय बीतता गया, सभी बहनों के परिवार में बच्चें पढ़ लिख गये। परिस्थिति फिर वैसी ही बनी, अब लोग गाँव में उसकी बेटी के विवाह के लिए जल्दी करने लगे। कल्याणी पढ़ाई का महत्व समझती थी अतः उसने मन बनाया कि वह बेटी को स्वावलंबी बनायेगी। उसने परिवार की बात नहीं मानी।

आज बेटी का विवाह हो रहा था, वर सहित बाराती दुल्हन का इंतजार कर रहे थे। बेटी अभी कॉलेज की परीक्षा देकर लौटी थी, विदाई के समय कल्याणी की आँखों में आँसू थे, लेकिन खुशी के।।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama