Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

anuradha nazeer

Inspirational

5.0  

anuradha nazeer

Inspirational

साधु

साधु

2 mins
270


एक कस्बे में एक व्यापारी था। उसका एक बेटा था जिसके बुरे दोस्त थे। पिताजी की बात कुछ नहीं सुनता था।

पिता बहुत उदास थे। एक दिन एक साधु घर में आया। तो व्यापारी ने साधु को अपनी परेशानी बताते हुए बहुत दुखी मन से बात की। अपने पुत्र को मेरे आश्रम में भेजो। डीलर ने भेज दिया है। साधु ने आश्रम में बेटे को गुलाब के पौधे से एक गुलाब का फूल चढ़ाना बताया। बेटा भी गुलाब का फूल लाया।

उन्होंने तुरंत इस गुलाब का खुशबू कैसी है पूछा? उसने कहा बहुत अच्छा।

उन्होंने पास के चावल की एक बोरी की ओर इशारा किया और थोड़ी देर के लिए उसके ऊपर गुलाब का फूल रखने को कहा।

उसने ऐसा ही किया। थोड़ी देर बाद उसने गुलाब को देखा और कहा कि खुशबू कैसी है?

फिर एक अच्छी गुड़ का बोरी दिखाई और उस पर गुलाब थोड़ी सी देरी डालने कहा, उसने ऐसा ही किया।

फिर इसे लें और इसे देखें। गुलाब का खुशबू अपरिवर्तित रहा।

तब साधु ने कहा कि तुम इस गुलाब के फूल की तरह हो जाओगे और तुम अपना मन हमेशा के लिए नहीं बदलोगे।

आपको अपना विचार नहीं बदलना चाहिए। तब से गुलाब की महक नहीं बदली है। आप कौन हैं और आपके साथ कौन हैं? उसके साथ, आपको बिना किसी बदलाव के गुलाब की तरह होना चाहिए। लड़के ने साधु को अलविदा कहा।



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational