Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Sajida Akram

Crime

5.0  

Sajida Akram

Crime

मर्डर मिस्ट्री

मर्डर मिस्ट्री

9 mins
1.4K


जोसेफ और रीटा बड़ी मुश्किल में ज़िन्दगी गुज़ार रहे थे, एक छोटी सी कम्पनी में गार्ड की नौकरी करता था। उसकी बेटी ऐनी में बचपन से चोरी जैसी गंदी आदत पड़ गई थी। छोटी थी तो बच्चों की पेंसिल, रबर कुछ भी उठा कर ले आती थी। रीटा अक्सर ऐनी को बहुत समझाती, मगर वो जैसे-जैसे बड़ी क्लास में आई तो डेडी के पर्स में से ही पैसे चुरा लेती थी। जोसेफ़ को जब उसकी चोरी की आदत मालूम पड़ी तो ऐनी को बहुत मारा। जोसेफ़ और रीटा उसको बहुत सुधारने की कोशिश करते मगर ऐनी तो मार खा-खा कर ढ़ीठ हो गई थी। 


एक बार तो स्कूल में किसी लड़की की ज्वेलरी चुरा लाई। हेडमिस्ट्रेस ने जोसेफ़ को बुलाया और ऐनी की सारी करतूत बताई कैसे रूमा की ज्वेलरी चुरा ली। जोसेफ़ बहुत इमानदार और नेक इंसान था उसे बहुत बुरा लगा। ऐनी जब घर आई तो बहुत मारा जोसेफ़ ने मारते - मारते कह रहा था, मुझे कितना नीचा देखना पड़ा मैं तुझे मार ही दूं। जोसेफ़ के पड़ोसी डेविड और शीना ने बचाया जोसेफ़ से, ऐनी को अपने घर ले आए। उन्होंने भी समझाया तो ऐनी गुस्से से कहती मेरे डेड इमानदार है तो कैसे ग़रीब है हमें दो टाइम का खाना भी नहीं मिलता, देखना अंकल मेरे पास बहुत पैसा होगा। 


अब ऐनी कॉलेज में आ गई इसी बीच पढ़ते हुए एक लड़का राबर्ट गोन्ज़पा से उसे प्यार हो जाता है। राबर्ट ऐनी पर बहुत दिलोजान से फिदा था। ग्रेजुएशन होने के साथ ही वो बहुत अमीर फेमिली का लड़का था, उसके मम्मी और डेड ऐनी से शादी के लिए तैयार हो जाते है। राबर्ट के एक बहन सोफिया शादीशुदा रहती है, भाई जार्ज लंदन में रहता है वहीं जाब करता है। 


जोसेफ़ और रीटा को यक़ीन नहीं आता है की ऐनी के लिए इतने अमीर घर से रिश्ता आया है, यहाँ तक की ऐनी के पड़ोसी और सोसाइटी के लोग भी बहुत ख़ुश थे ऐनी की अच्छे घर में शादी हो रही है यह सोचकर। ऐनी वैसे ही बहुत महत्वाकांक्षी थी धीरे-धीरे वो उस घर के सदस्यों के जायदाद की सारी जानकारी ले लेती है।


एक दिन राबर्ट की माँ हार्टअटैक से मर जाती है। राबर्ट बहुत प्यार करता था अपनी माँ से। वो सदमा बर्दाश्त नहीं कर पाता और ख़ूब ड्रिंक करने लगता है। ऐनी बड़ी शातिर रहती है, धीरे-धीरे राबर्ट के डेड से जायदाद और फेक्ट्री के पेपर साइन करवा लेती है। छह महीने में ही राबर्ट के डेड भी हार्टअटैक से मर जाते है। घर के सब सदस्य बड़े शाक में आ जाते है। एक दिन ऐनी बड़ी भोली बन कर राबर्ट के भाई जार्ज और सोफ़िया को जायदाद के पेपर दिखाती है, ये देखो डेड की लाकर में से पेपर निकले है। उन्होंने सारे जायदाद ऐनी और राबर्ट के नाम कर दी ये बात जार्ज को हज़म नहीं होती। वो अपने अंकल यानि उनकी मम्मी के भाई से कहता है, अंकल डेड ने मुझे और सोफिया को जायदाद में से कुछ नहीं दिया ऐसे कैसे हो सकता है। डेड तो हम दोनों बहन-भाई को भी इतना ही प्यार करते थे जितना राबर्ट को, ये हो नहीं सकता। 


राबर्ट की हालत दिनों-दिन बिगड़ जाती है, पागल जैसा हो जाता है वह। इधर राबर्ट और ऐनी के बेटे को सोफिया के पास ये कहकर छोड़ देती है की, राबर्ट की ड्रिंक की आदतें बच्चे पर गलत असर डालेगी इसलिए आप रखो इसे यहाँ अपने पास। उसके बाद जार्ज वापस लंदन चला जाता है। पीछे एक सवाल छोड़ कर। अंकल को भी शक होता है। डेढ साल बाद राबर्ट की भी हार्टअटैक से मौत हो जाती है। डाक्टर मौत का कारण अटैक आना बताते है, मगर राबर्ट के अंकल हास्पिटल में राबर्ट के गले पर नील का निशान देखते है और डाक्टर को बताते है, ये हार्टअटैक नहीं है ये मर्डर है। डाक्टर फौरन पुलिस को इंफार्म कर देते है।


पुलिस आती है बाडी का पोस्टमार्टम होता है। राबर्ट की शरीर में बेरमेक्सीन केमिकल मिलता है। पुलिस तफ्तीश करने लगती है। राबर्ट के अंकल पुलिस जांच करवाने के लिए राबर्ट के यहाँ ही रुकते है। एक दिन अंकल ऐनी से कहते है, एक कप काफ़ी बना दो। ऐनी काफ़ी देती है, कुछ ही देर में अंकल छटपटा कर गिर जाते है।


हास्पिटल में डाक्टर हार्टअटैक का कारण बताते है। वह यहाँ लाए उसके पहले ही ख़त्म हो गए थे। अंकल को हास्पिटल ऐनी ही ले जाती है और अपनी सिस्टर इन ला सोफ़िया को बुला लेती है। अंकल की तबियत खराब हो गई है। हास्पिटल में डाक्टर हार्ट अटैक का कारण बताते है। सोफ़िया लंदन से जार्ज को बुला लेती है, अंकल की डेथ हो गई है। जार्ज सोफ़िया के यहाँ रुकता है। अंकल को दफ़ना दिया जाता है। सोफ़िया के साथ कब्रिस्तान से लोटते है। ऐनी बहुत कहती है, जार्ज तुम अपने घर चलो, वो तुम्हारा भी घर है मगर जार्ज जवाब नहीं देता है और सोफ़िया के साथ चला जाता है।


जार्ज पुलिस में राबर्ट की एफआईआर वाली फाईल फिर से खुलवाता है, जांच के लिए। मुझे शक है ये सारे मर्डर हुए है ऐनी ने ही किए है, प्रापर्टी के लिए। कोर्ट में पुलिस चार्ज शीट दाखिल करती है कि हमें जांच के लिए जो मर्डर हुए, कब्रिस्तान से लाश निकालने की इजाज़त दी जाए। कोर्ट आर्डर कर देती है। पुलिस कब्र खुदवाकर लाश के जर्जर अस्थियाँ खुदवा कर, फोरेंसिक लेब भेजती है।


ऐनी अपनी शातिर चाल बहुत चलने की कोशिश करती है जैसे उसने अंकल को काफ़ी में बेरामेक्सीन केमिकल मिला कर दिया था वैसे ही सोफ़िया और जार्ज को खाने पर बुलाती है। मगर ये दोनों भाई-बहन अलर्ट हो जाते है, ऐनी के हर तरह से बुलावे को नकार देते है। 


पुलिस उस कालेज के प्रिंसिपल और लेब असिस्टेंट की पूछताछ के लिए कालेज जाती है, क्योंकि सोफ़िया पुलिस को बयान देती है कि ऐनी अपने आपको सेन्ट फ्रांसीसी कालेज में प्रोफेसर है ऐसा बोलती है। कालेज के गेट कीपर से भी पुलिस पूछती है तुम लाइब्रेरी के गेट पर बैठते हो इंट्री वालों के आई कार्ड देखते हो। पुलिस कालेज के सारे लोगों का नाम लेती है, लेकिन वह बताता है की, ऐनी नाम की कोई प्रोफेसर नहीं है। फिर लाइब्रेरियन को पूछताछ के लिए पुलिस उठवा लेती है। पुलिस का कहना है कि जो केमिकल यूज़ हुआ है वो कालेज में बच्चों को प्रेक्टिकल के लिए लेब असिस्टेंट के अंडर में ही दिया जाता है, बहुत ज़हरीला होता है। पुलिस ऐनी से जुड़ें कई लोगों को पूछताछ के लिए बुलाती है। इस बीच पुलिस को ये भी मालूम पड़ता है की उसका कालेज टाइम में किसी से अफेयर था वो लड़का था राबिन्स, उसको भी पुलिस उठा लेती है। और जब उसकी धुलाई करती है पुलिस, तो वो तोते की तरहा बोलने लगता है।


इसी बीच फोरेंसिक लेब से जो लाशें निकाली गई थी उसकी रिपोर्ट आ जाती है उनके हड्डियों में बेरामेक्सीन केमिकल ही पाया गया है जिसकी वजह से ही मौत होना बताया गया। 


ऐनी को भी कोर्ट के आदेश से रिमांड पर पुलिस थाने ले आते है, पुलिस की पूछताछ में ऐनी का पुराना प्रेमी टूट जाता है। वो कहता है कालेज टाइम में तो मैं इसे पसंद करता था। फिर इसने राबर्ट से शादी कर ली पर हमारा मिल जुलना हमेशा जारी रहा ऐनी के मुझसे शरीरिक संबंध थे। हम अक्सर होटल में मिलते थे, 

एक दिन ये मुझसे बेरामेक्सीन केमिकल की बात करती है। मैं कालेज में ही लेब असिस्टेंट था, मैं कालेज से नहीं दे सकता था, मगर मुझे मालूम था ये सोने की फेक्टरी में भी काम आता है सोने की सफाई करने में!!बस मैं एक आदमी को जानता था, उससे अच्छी मोटी रकम देकर ख़रीद कर ले आता था। ऐनी को दे दिया। मैंने पूछा था ये बहुत ख़तरनाक है क्या करोगी, तो ऐनी ने कहा मेरी मदर इन ला को मारना है। 


ऐनी ने ये कहा तो मेरी तो जान सूख गई। उसे बोला की, मैं भी भागीदार हो जाऊंगा मर्डर केस में तुम ऐसा कुछ मत करना प्लीज। फिर ऐनी ने बताया मैंने तुम्हारे कालेज में ही बैठ कर केमैस्ट्री की बुक्स में इस केमिकल की काफ़ी स्टडी की है। कितनी मात्रा में देने पर सिर्फ हार्ट अटैक आता है, डाक्टर जांच में पकड़ नहीं पाते, ये कहकर चली गई थी। 


कुछ दिनों बाद ऐनी की सास को पैरालिसिस हो जाता है कुछ दिनों बाद हार्ट अटैक होता है। वो मर जाती है। ऐनी तो इन डेढ़ साल में तीन लोगों को मार चुकी होती है। 


ऐनी से पूछताछ होती है मगर वो पुलिस के सामने मुंह खोलने को तैयार नहीं होती। आखिर में पुलिस उसके कथित प्रेमी को सामने लाती है। पुलिस इंस्पेक्टर जांच कर रहे होते है। वो कहते तुम्हारे इस साथी राबिन्स ने सब सच उगल दिया है। अब तुम अपने बयान दे दो और गुनाह क़ुबूल कर लो 


आखिर में ऐनी टूट जाती है वो जो बताती है उसका सार ये है:-

मै ऐनी एक ग़रीब घर से थी जहाँ दो टाइम का खाना भी ठीक से नसीब नहीं था। मेरे बचपन से ही बहुत शाही खर्च की सोचती थी, मगर पैसा था नहीं, तो स्कूल में बच्चों की ज्वेलरी चोरी कर लेती। बस मुझे अमीर बनना था, जब मैंने कालेज में राबर्ट को देखा कि अच्छा अमीर लड़का है, तो उससे दोस्ती बढ़ाई क्योंकि उसके साथ मुझे वो सब ऐशोआराम मिल सकते थे। उसको अपने प्यार के जाल में फंसाया। 


राबर्ट ने अपने मम्मी-डेडी को मजबूर कर दिया हमारे घर रिश्ता लाने को। मेरे भी पेरेन्ट्स खुश थे ऐनी का इतने अमीर फेमिली से रिश्ता आया है। मेरे पेरेन्ट्स ने हां कर दी और हमारी शादी हो गई चर्च में।


इंस्पेक्टर कहता है, फिर तुमने राबर्ट की माँ को क्यों मारा?


ऐनी कहती है, घर में सारा पैसा राबर्ट की माँ के पास ही रहता और मेरे शाही खर्च करने की आदत थी। वो मेरे को पैसा देने में बहुत चिकचिक करती थी एक-एक पाई का हिसाब मांगती थी। एक बार मैंने राबर्ट से कहा मुझे अलग एकाउंट खुलवा दो, तुम्हारी फेक्टरी है, मुझे अपना डेबिट कार्ड बनवाने दो। मगर राबर्ट का कहना था मैं और डेडी भी माॅं से ही पैसा लेकर खर्च करते है। इसलिए तुम्हें अलग एकाउंट्स नहीं खुलवा सकता, बस ऐनी को राबर्ट का ये कहना खल गया। ऐनी ने मन में तय कर लिया अब और नहीं मैं राबर्ट की मदर को ही रास्ते से हटा दूंगी।


”तुमने राबर्ट के फादर को क्यों मारा?”


ऐनी कहती है, मैंने जायदाद और फेक्ट्री के पेपर पर साइन करवा लिए थे, राबर्ट के फादर जिंदा रहते तो जायदाद का बंटवारा करा देते इसलिए मैंने उन्हें रास्ते से हटा दिया।


ऐनी ने जांच अधिकारी को बताया मेरे कालेज का पुराना प्रेमी राबिन्स से मेरे सबंध थे। उससे गोल्डफेक्ट्री में भी इस केमिकल का उपयोग होता है उसी बेरामेक्सिन केमिकल को मंगवाया और कालेज में जा कर केमेस्ट्री की बुक्स में पढ़ाई की कितनी मात्रा में बेरामेक्नसिन केमिकल मनुष्य के शरीर में क्या असर होगा।


बस मैं उतनी ही मात्रा खाने में मिला देती थी बस किसी को शक नहीं होता था, हार्ट अटैक आता है और मरीज़ को हास्पिटल तक ले जाने पर मर जाता है। डाक्टर अटैक कह कर मरीज़ की लाश परिवार वालों को दे देते है।


ऐनी जांच अधिकारी को बताती है वो तो जार्ज को शक हो जाता है कि इन डेढ-दो साल में चार मौतें और वो भी हार्ट अटैक से। लगातार हो रही मौतों से जार्ज और सोफ़िया सतर्क हो गए थे। ऐनी को कोर्ट में पेश करते है जांच अधिकारी। कोर्ट में जार्ज भी अच्छा वकील करता है, कोर्ट में जार्ज और सोफिया का वकील कहता है,

मी लार्ड ऐनी ने अपने मदर इन ला, फादर इन ला, राबर्ट खुद के हसबैंड को और अंकल का इतने लोगों का मर्डर किया है ऐनी ने... उसे सख्त से सख्त सजा होनी चाहिए। फिर कोर्ट उसे सजा तय करता है...!!!


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Crime