Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

ब्लैक ब्यूटी - 14

ब्लैक ब्यूटी - 14

2 mins
358


एक दिन लेडी वेस्टलैण्ड बहुत बढ़िया कपड़े पहनकर बाहर आई।

“लेडी रिचमण्ड के घर चलो,” उसने कहा। मगर वह गाड़ी के अन्दर नहीं आई। “क्या तुम इन घोड़ों के सिर कभी भी ऊपर नहीं करोगे, यॉर्क? खींचो उन्हें फ़ौरन!”

यॉर्क पहले मेरे पास आया। उसने बड़े दुख से अपना सिर हिलाया और मेरे सिर को बेयरिंग लगाम से इतना पीछे खींचा, कि मेरी गर्दन दुखने लगी और लगाम की मुखरी ने मेरा मुँह चीर दिया। इसके बाद वह जिंजर के पास गया और उसके साथ भी वही करने लगा। जिंजर अपने पैरों पर ऊपर उछला। उसके कान पीछे चले गए और आँखें गुस्से से भर गईं। उसने लात मारना शुरू कर दिया और गाड़ी से दूर छिटकने की कोशिश करने लगा। यॉर्क और साईस उसे रोक न पाए, और आख़िर में उसके पैर ज़ीन से उलझ गए और वह गिर पड़ा।

यॉर्क जिंजर के सिर पर बैठ गया और उसने साईस को एक चाकू लाकर ज़ीन काटने के लिए कहा। लेडी वेस्टलैण्ड घर के भीतर चली गई।

जिंजर को काफ़ी चोटें आई थीं। वह अभी भी गुस्सा था और काटने और लात मारने के लिए तैयार था। मेरे लिए किसी के पास वक्त नहीं था। मैं बहुत देर तक वैसे ही खड़ा रहा – ऊपर खिंचे सिर के साथ, और मुँह को चोट पहुँचाती मुखरी के साथ।

आख़िरकार यॉर्क आया और उसने बेयरिंग लगाम निकाल दी। मैंने उसे कहते हुए सुना, “क्या ज़रूरत है इन बेयरिंग लगामों की? वे अच्छे ख़ासे घोड़ों को बुरा बना देती हैं, और हमारा काम मुश्किल कर देती हैं। लॉर्ड वेस्टलैण्ड मुझ पर गुस्सा होंगे, कि मैंने उनकी बीबी की बात क्यों सुनी। मगर मैं कैसे इनकार कर सकता हूँ, जबकि वे ख़ुद भी ऐसा नहीं करते!”

अर्ल्स हॉल में जिंजर को फिर कभी गाड़ी में नहीं जोता गया। जब वह ठीक हो गया, तो लॉर्ड वेस्टलैण्ड के एक छोटे लड़के ने उसे अपनी सवारी के लिए ले लिया। मैं अभी भी गाड़ी में जोता जाता था, और चार महीनों तक हर रोज़ बेयरिंग लगाम मुझे चोट पहुँचाती। मैं एक बड़े घोड़े मैक्स के साथ काम करता था। वह लॉर्ड वेस्टलैण्ड के लन्दन वाले अस्तबल से आया था।

“हमें ऐसी चोट क्यों पहुँचाई जाती है?” मैंने उससे पूछा।

“यह लन्दन का तरीका है,” वह बोला। “लन्दन में अमीर आदमियों के घोड़ों के सिर ऊँचे होने चाहिए। उनका ख़याल है, कि ऐसा करने से घोड़े महँगे और अच्छी नस्ल के दिखाई देते हैं, इसने मुझे बीमार बना दिया, और इसीलिए मैं यहाँ आया हूँ। मैं जल्दी ही मर जाऊँगा, और अगर तुम हर रोज़ बेयरिंग लगाम पहनते रहे, तो बूढ़े होने से पहले ही मर जाओगे। लोग बहुत बेवकूफ़ हैं, हैं न?”



Rate this content
Log in

Similar hindi story from Tragedy