Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

संकल्प 2020

संकल्प 2020

3 mins
415


2019 जा रहा है और हम सब 2020 के आगमन की तैयारी में जुटे हुए हैं । 2019 में कुछ छूट गया उसे वापिस 2020 में पुनः लाने की गुजारिश है ।

अक्सर ऐसा होता है हम साल के शुरुआत में कुछ संकल्प लेते हैं और एक दो महीने बीतते बीतते सब कुछ भूल जाते हैं ।ये कहानी है उस गृहणी की जिसने ली है 2020 में अपने लिए संकल्पों की एक उड़ान ,देखें कहाँ तक पूरी होती है ।


"माँ ,कल से 2020 लग रहा है मैंने संकल्प किया है साल भर जिम जाऊँगा और खुद को एकदम फिट रखूंगा ,माँ प्लीज तुम मेरी इतनी हेल्प कर देना, समय पर मुझे प्रोटीन शेक जरूर बना कर दे देना और मेरे खाने पीने में थोड़ा हेल्थी जरूर बना देना ये मेरी तुमसे रिक्वेस्ट है माम् "

व्योम ने मां को प्यार भरी नजरों से देखते हुए कहा ।

"और माम् मैंने सोचा है नए साल में मैं कुछ नया शुरू करूँ "। मीठी ने कहा

"और वो भला क्या नया है " मैंने उसे पुचकारते हुए कहा।

"माम् इस साल पी एस सी की तैयारी करने सोच रही हूँ प्लीज आप रोज सुबह मुझे उठा देना ताकि मैं टाइम से तैयार होकर कोचिंग के लिए जा पाऊं ।साथ ही एरोबिक क्लास भी जाऊंगी ,माम् आप मेरी हेल्प करेंगी ना ।

"बेटे कोई भी संकल्प लो तो पहले खुद को मेंटली प्रिपेयर करो तो सब कुछ ऑटोमैटिक होने लगेगा , मुझसे जो बन पड़ेगा वो मैं कर दूंगी ,ठीक है । मेरे इतना कहते ही व्योम और मीठी के चेहरे पर चमक आ गई ।

पर आकाश के चेहरे पर साफ कुछ और दिख रहा था ।

"अब आपको क्या हुआ जी ।"

"तुम तो सबके संकल्पों के साथ हो और जो तुमने कल रात बैठ कर अपने लिए बनाया है डायरी में उसका क्या ।"

"क्या पापा, माँ ने अपने लिए भी कुछ सोच रखा है नए साल में ,फिर हमारी हेल्प कौन करेगा "दोनो बच्चे थोड़ा असहज हो चले ।

"2019 में निकिता ने तुम लोगो की बहुत हेल्प की अब 2020 तुम्हारे नए सपनों की उड़ान है ,उसमे सबसे पहले तुम खुद अपनी मदद करो फिर किसी की मदद की चाह करो ।सबको स्वछंद रहने का अधिकार है माँ को भी ।उसकी स्वतंत्रता को मत छीनो ,आज तक उसने भी अपने लिए कुछ ना सोचा न किया ,अब उसे भी अपने सारे शौक और सपने पूरे करने दो बच्चों ।"

"माँ की अभिरुचि का ध्यान रखना हम सबका धर्म है ।"

"अरे कोई बात नहीं ,मेरे लिए जरूरी नहीं कुछ ।"

नहीं माँ ,सब जरूरी है तुम्हारे लिए भी , हम आज तक सिर्फ अपनी खुशियों के बारे में सोचते रहे पर अब नहीं माँ ,आप को जीने और खुश रहने का अधिकार है ।"

"अरे बच्चों मेरी खुशी बस तुम लोगो में है ।"

"नहीं माँ ,अब नहीं ,सबकी खुशियों से परिवार में खुशियाँ आती हैं ।"

"नहीं बच्चों मैं टाइम मैनजेमेंट कर सबके लिए समय निकालूंगी ,हम सब को साथ मिलकर अपना नए साल का हर संकल्प पूरा करना है तभी हम सब खुशी खुशी हर कार्य पूरा कर सकेंगे ।"

"सच कहा तुमने निकिता ,हम आज ही बैठकर सबके हिसाब से 2020 का सबके संकल्पों का ऐसा चार्ट बनाते हैं जिसमे किसी के कार्य या शौक में कोई बाधा न हो और नए साल का संकल्प सबका आराम से पूरा हो जाये । " आकाश ने कहा ।

2020 सबके लिए खुशियों का नया आकाश लिए आ रहा है ,अलविदा 2019 , स्वागतम 2020 ।सब खिलखिला उठे ।



Rate this content
Log in