Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Shashipal Sharma

Children Drama

2.5  

Shashipal Sharma

Children Drama

नीलकंठ फिर कैसे रुकता

नीलकंठ फिर कैसे रुकता

2 mins
7.9K


चित्र-1

सड़क के किनारे बैठा एक बूढ़ा बैल लोगों को आते-जाते देख रहा है। उसे कोई नहीं देख रहा। ऊपर आसमान में उड़ता नीलकंठ पंछी उसे देखकर सोच रहा है- बेचारा बैल भूखा प्यासा लगता है। कोई इसपर ध्यान भी नहीं दे रहा है। थोड़ी देर इसके सींग पर बैठता हूँ।

चित्र-2

बैल के सींग पर नीलकंठ आकर बैठा। कुछ लोग नीलकंठ और बैल को प्रसन्न होकर देख रहे हैं। नीलकंठ पंछी अब सोच रहा है - मेरे बैठने से लोगों ने इसे देखा तो सही। शायद अब कोई इसे खाना पानी भी दे।

चित्र-3

नीलकंठ आसमान में। बैल के आगे लोग पालक और रोटी आदि लाकर रख रहे हैं। बैल खा रहा है। नीलकंठ आकाश में अभी तक अभी अब सोच रहा है - आहा! बहुत अच्छा हुआ। अब तो बेचारे बैल का पेट पूरी तरह भर जाएगा।

चित्र-4

बैल के आगे एक महिला पानी की बाल्टी रख रही है। बैल पानी पी रहा है। आसमान में नीलकंठ पंछी अब गा रहा है -

भूखे-प्यासे बैल ने पाया

जी भर भोजन पानी।

लोग यहाँ के पर उपकारी

सज्जन सुख के दानी।।

चिरपिक चिरपिक चूँ

मित्र मिला कुछ बात करूँ।।

चित्र-5

लोग जा चुके हैं। बैल के कान में नीलकंठ कह रहा है+बैल का जवाब-

1. अच्छा प्यारे, बैल भाई! मैं चलता हूँ

2.अरे नीलकंठ! तुम आए कब थे?

चित्र 6

नीलकंठ आसमान में जाते हुए बैल से कहता है-

प्रसन्न रहो मित्र, तुम्हारी मित्रता में मज़ा नहीं आया। मेरा रुकना अब बेकार.....

खड़े हो चुके बैल के दो भाव/कथन

1. ⁉️

2. अरे रे! मैंने पाकर भी मित्र गँवा दिया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Children