Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Rohit Verma

Children Stories

5.0  

Rohit Verma

Children Stories

दिमाग़ की खोज

दिमाग़ की खोज

1 min
405


 आपको अपने दिमाग के बारे में पता है?

नहीं तो मैं बताता हूं आपके दिमाग का विकास बचपन में होता है जब आप बच्चे होते है अब बात आती है आपके दिमाग के विकास की अगर आपने कम शिक्षा ग्रहण की तो दिमाग सोचने समझने की क्षमता कम रखेगा । हमेशा अपने दिमाग का विकास करते रहना चाहिए ।

आपको ये बात तो पता होगी कि हमारे पूर्वज बंदर थे जिन्होंने बहुत प्रकार की इंसानी बातो को समझा, भूख का विकास, आग का विकास और अन्य प्रकार के विकास इसी से जुड़े हुए है ।

हम दुनिया में सब एक जैसे है लेकिन दिमाग कार्य सबका अलग- अलग है अपने दिमाग को स्वस्थ बनाने के लिए प्रयत: रूप से दिमागी कसरत की आवश्कता पड़ती है।

आप दिमाग के जरिए खुद को प्रभावशाली बना सकते हो और अप्रभावशाली भी ।

ये निर्णय आपके दिमाग का ही है ।

क्रोधित दिमाग तब होता है सोचने समझने वाला कोई नहीं होता।

शांत दिमाग आपको संसारिक सुख दे सकता है और अशांत दिमाग आपको कमजोर कर सकता है ।अगर आप फैसला लेने में सफल रहते है तो आपको कोई भी असफल नहीं कर सकता । गरीब आदमी इतना सुखी और खुश रहता है क्योंकि उसको पता है धन का अभाव उसको कमजोर बना देगा जिसने अपने दिमाग पर जीत हासिल कर ली सब पाना उसके लिए असान है ।


Rate this content
Log in