Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

anuradha nazeer

Inspirational

5.0  

anuradha nazeer

Inspirational

चोर

चोर

3 mins
648


एक रात एक चोर ने मलिक बिन दीनार के घर की दीवार को नापा और आसानी से अंदर जाने में कामयाब रहा। एक बार घर के अंदर, चोर चोरी के लायक कुछ भी नहीं देख रहा था। मलिक प्रार्थना करने में व्यस्त थे। यह महसूस करते हुए कि वह अकेला नहीं था, उसने जल्दी से अपनी प्रार्थना समाप्त कर दी और चोर का सामना करने के लिए मुड़ गया।

झटके या डर के कोई संकेत न दिखाते हुए, मलिक ने शांति से अभिवादन को बढ़ाया और कहा, मेरे भाई, आपको माफ़ कर सकते हैं। आपने मेरे घर में प्रवेश किया और कुछ लेने लायक नहीं पाया, फिर भी मैं नहीं चाहता कि आप कुछ लाभ उठाए बिना छोड़ दें। ।

वह दूसरे कमरे में गया और पानी से भरे जग के साथ वापस आया। उसने चोर की आँखों में देखा और कहा,

घृणा करो और प्रार्थना की दो इकाइयाँ करो, अगर तुम ऐसा करते हो, तो तुम मेरे घर को एक बड़े खजाने के साथ छोड़ दोगे, जो तुमने शुरू में मांगा था

माणिक के शिष्टाचार और शब्दों से आहत, चोर ने कहा, हां, यह वास्तव में एक उदार प्रस्ताव है।

घृणा करने और प्रार्थना की दो इकाइयाँ करने के बाद, बर्गलर ने कहा, हे मल्लिक, क्या तुम बुरा मानोगे अगर मैं थोड़ी देर के लिए रहूँ, क्योंकि मैं प्रार्थना की दो और इकाइयाँ करना चाहता हूँ?

मल्लिक ने कहा, अल्लाह के लिए जो कुछ भी करने के लिए आप अभी से प्रार्थना करते हैं, उसके लिए बने रहें।

चोर ने पूरी रात मलिक के घर में बिताई। वह सुबह तक प्रार्थना करता रहा। तब मलिक ने कहा, अब छोड़ो और अच्छे बनो।

लेकिन छोड़ने के बजाय, चोर ने कहा, क्या आप बुरा मानेंगे अगर मैं आज आपके साथ यहां रहूं, क्योंकि मैंने उपवास करने का इरादा बनाया हैजब तक आप चाहें, तब तक रहे, मलिक ने कहा।

चोर ने कई दिनों तक रहना, प्रत्येक रात के देर से प्रार्थना करना और दिन में उपवास करना समाप्त कर दिया। जब उसने आखिरकार छोड़ने का फैसला किया, तो चोर ने कहा, हे मल्लिक, मैंने अपने पापों के लिए और अपने पूर्व जीवन के लिए पश्चाताप करने का दृढ़ संकल्प किया है।

मलिक ने कहा, यह अल्लाह के हाथ में है।

आदमी ने अपने तरीके से सुधार किया और अल्लाह के लिए धार्मिकता और आज्ञाकारिता का जीवन व्यतीत करना शुरू कर दिया। बाद में, वह एक और चोर के पास आया जिसने उससे पूछा, क्या तुमने अपना खजाना अभी तक पाया है?

उसने जवाब दिया, मेरे भाई, मुझे जो मिला वह है माणिक बिन दीनार। मैं उससे चोरी करने गया था, लेकिन वह वह था जिसने मेरा दिल चुराया था। मैंने वास्तव में अल्लाह से पश्चाताप किया है, और मैं दरवाजे पर रहूंगा (उसके) दया और क्षमा) जब तक मैं प्राप्त नहीं करता, जब तक कि उसके आज्ञाकारी, प्यार करने वाले दासों ने हासिल नहीं किया।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational