Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Anusuya Choudhary

Inspirational

4  

Anusuya Choudhary

Inspirational

जीवन का मूल्य बताती प्रेरणादाय

जीवन का मूल्य बताती प्रेरणादाय

2 mins
504



बहुत पुराने ज़माने की बात है एक व्यक्ति ने भगवान बुद्ध से पूछा की जीवन का मूल्य क्या है, बुद्ध ने उसे जीवन की कीमत तो नहीं बताई लेकिन उसे एक पत्थर (पत्थर) दे दिया और कहा - जा और इस पत्थर की कीमत पता करके आ लेकिन ध्यान रहें इसे बेचना नहीं है।

वह आदमी पत्थर को लेकर बाजार गया और एक सेब वाले के पास पहुंचा और सेब वाले से बोला - इसकी कीमत क्या है? सेब वाला चमकीले पत्थर को देखकर बोला, "इस पत्थर के बदले में तुमे 15 सेब दे सकता हूं।

आगे एक सब्जी वाले ने उस चमकीले पत्थर को देखकर एक बोरी आलु में देने के लिए कहा, फिर वो आदमी पत्थर को सुनार की दुकान पर लेकर गया और सुनार को पत्थर दिखाया, उस चमकीले पत्थर को देखकर सुनार ने उसके बदले 50 लाख देने के लिए कहा।

उस आदमी ने मना कर दिया, तो सुनार बोला 1 करोड़ में दे दे, फिर भी उस आदमी ने पत्थर देने से इंकार कर दिया, फिर सुनार बोला, अच्छा इसकी कीमत बता जो मांगेगा वही मूल्य दूंगा।

इतना सुनकर उस आदमी ने सुनार से कहा - मेरे गुरू ने इसका मूल्य पता करने के लिए कहा है उन्होंने इसे बेचने से मना किया है। उसके बाद वो आदमी स्टोन को लेकर एक हीरे बेचने वाले जौहरी के गया और उसे स्टोन दिखाया।

हमेशा यह विश्वास रखें की आप क्या हासिल करना चाहते है जो आप हासिल करना चाहते है उसे प्राप्त करने में विश्वास करना आप हासिल कर सकते हैं।

जौहरी की नजर उस बेसकिमती रूबी पर पड़ी तो पहले उसने एक लाल कपड़ा बिछाया और उस पत्थर को कपड़े पर रखा, उसकी परिक्रमा लगाई और माथा टेका।

उसके बाद जौहरी उस आदमी से बोला - "भाई कहा से लाया है ये बेशकीमती रूबी? सारी कायनात, पूरी दुनिया को बेचकर इसकी कीमत नहीं लगाई जा सकती, ये तो बेशकीमती है।"

वह आदमी हैरान रहे गया और परेशान होकर सीधे बुद्ध के पास आ गया और बुद्ध को अपनी आप बिती बताई और बोला - "भगवान अब बताओ मानवीय जीवन का क्या मूल्य है?"

बुद्ध बोले - सेब वाले को दिखाया उसने इसकी कीमत 15 सेब बताये, सब्जी वाले के पास गया उसने इसकी कीमत एक बोरी आलु बताये, सुनार ने इसकी कीमत 1 करोड़ बताई और जौहरी ने इसे बेशकीमती बताया।

अब ऐसे ही मानवीय जीवन का मूल्य है, तू बेशक हीरा है लेकिन सामने वाला तेरी कीमत अपनी हैसियत और अपनी औकात के हिसाब से लगाएगा।शुरूआत में आपको भी लोग 15 सेब के बराबर समझे लेकिन आखिर में आपको पहचानने वाला जरुर मिल जाएगा जो आपकी असली पहचान कर सकता हैं।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Inspirational