Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

अवलंबन

अवलंबन

2 mins
654


मैं यहीं तुम्हारे आसपास रहूँगा .. लेकिन अब तुम सबको मेरे बिना ही अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़नी होगी ।" एक दर्दभरी मर्दानी आवाज़ वातावरण में गूँजी ।

"नहींईईई...." एक भयंकर चीत्कार वहाँ की नीरवता को भेदते हुए आसमान तक को कम्पा गया था ।"इस तरह हमें अकेला छोड़कर कैसे जा सकते हो तुम ? तुमने कितने वादे किए थे साथ-साथ जीने मरने के ,कैसे भूल गए ? "

"जब तुम अपनी बलिष्ठ भुजाओं को फैलाकर अपने आग़ोश में भर लेते थे तब जीवन का कोई भी संताप छू नहीं पाता था ।

आंधी-तूफान , सर्दी-गर्मी जीवन के हर पड़ाव पर तुम साथ खड़े थे । "

"मैंने मेरा परिवार भी तुम्हारे ही भरोसे बढ़ाया जिसके संरक्षक का उत्तरदायित्व तुमने बखूबी निभाया ।" गला भर्राई हुई एक कोमल आवाज़ आई ।

"केवल मैंने ही तुम्हें आश्रय नहीं दिया, बदले में तुमने भी कितना कुछ किया है मेरे लिए..

तुम्हारे ही सानिध्य से मैं पोषित , पल्लवित और फलित हुआ हूँ ..

बच्चों की धमाचौकड़ी और हँसी जब मेरे घर -आंगन में गूँजती थी तब मैं भी हराभरा हो जाता था क्योंकि यही मेरे लिए संजीवनी थी .." कराहते हुए फिर वही आवाज़ अंतिम बार गूँजी ।

"आज तुम्हारी लाश पड़ी है लहूलुहान ,

इस इंसान को न याद आई तुम्हारी ठंडी कोमल छांव ।"

" उसने कुल्हाड़ी से तुम्हारे ऊपर प्रहार नहीं किया बल्कि अपने पाँवों पर किया है ।"

" तुम्हारे बिना मुझे नहीं पता अब मेरी प्रजाति भी कब लुप्त हो जाए ?"

कहते हुए विरहणी चिड़िया ने भी दम तोड़ दिया ।


Rate this content
Log in

Similar hindi story from Drama