Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

anuradha nazeer

Children Stories Inspirational

5.0  

anuradha nazeer

Children Stories Inspirational

स्थिति

स्थिति

2 mins
228


एक छोटे से इतालवी शहर में सैकड़ों साल पहले, एक व्यापारी को साहूकार को एक बड़ी राशि का भुगतान करने का दुर्भाग्य था। साहूकार, जो बूढ़ा और बदसूरत था, व्यापारी की खूबसूरत बेटी को पसंद करता था इसलिए उसने एक सौदा प्रस्तावित किया। उन्होंने कहा कि अगर वह बेटी की शादी कर सकते हैं तो वह व्यापारी का कर्ज चुका देंगे। व्यापारी और उनकी बेटी दोनों प्रस्ताव से भयभीत थे।

साहूकार ने उन्हें बताया कि वह एक खाली बैग में एक काला कंकड़ और एक सफेद कंकड़ डाल देगा। लड़की को बैग में से एक कंकड़ उठाना होगा। अगर वह काली कंकड़ उठा लेती, तो वह साहूकार की पत्नी बन जाती और उसके पिता का कर्ज माफ हो जाता। अगर वह सफेद कंकड़ उठा लेती है तो उसे उससे शादी करने की जरूरत नहीं है और उसके पिता का कर्ज अभी भी माफ कर दिया जाएगा। लेकिन अगर उसने एक कंकड़ लेने से इनकार कर दिया, तो उसके पिता को जेल में डाल दिया जाएगा।

वे व्यापारी के बगीचे में एक कंकड़-पत्थर वाले रास्ते पर खड़े थे। जैसा कि उन्होंने बात की, साहूकार ने दो कंकड़ लेने के लिए झुका दिया। जैसे ही उसने उन्हें उठाया, तेज-तर्रार लड़की ने देखा कि उसने दो काले कंकड़ उठाए हैं और उन्हें बैग में डाल दिया है। फिर उसने लड़की को बैग से अपना कंकड़ चुनने को कहा।

अगर आप लड़की होते तो क्या करते ? अगर आपको उसकी सलाह लेनी होती, तो आप उसे क्या बताते ? सावधानीपूर्वक विश्लेषण से तीन संभावनाएँ पैदा होंगी:

1. लड़की को एक कंकड़ लेने से मना करना चाहिए।

2. लड़की को दिखाना चाहिए कि बैग में दो काले कंकड़ थे और साहूकार को धोखा के रूप में उजागर किया।

3. अपने पिता को अपने कर्ज और कारावास से बचाने के लिए लड़की को एक काली कंकड़ चुनकर उसकी बलि देनी चाहिए।

उपरोक्त कहानी का उपयोग इस उम्मीद के साथ किया जाता है कि यह हमें पार्श्व और तार्किक सोच के बीच के अंतर की सराहना करेगा।

लड़की ने मनीबैग में हाथ डाला और एक कंकड़ बाहर निकाल दिया। इसे देखे बिना, वह लड़खड़ाया और उसे कंकड़-बिखरे रास्ते पर गिरने दिया, जहाँ वह तुरंत ही अन्य सभी कंकड़-पत्थरों के बीच खो गया।

"ओह, मैं कितना अनाड़ी हूं," उसने कहा। "लेकिन कोई बात नहीं, अगर आप उस बचे हुए बैग को देखते हैं, तो आप बता पाएंगे कि मैंने कौन सा कंकड़ उठाया था।" चूंकि शेष कंकड़ काला है, इसलिए यह मानना ​​चाहिए कि उसने सफेद को चुना था। और जब से साहूकार ने उसकी बेईमानी को स्वीकार नहीं किया, लड़की ने एक असंभव स्थिति को एक लाभप्रद स्थिति में बदल दिया।



Rate this content
Log in