Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

ब्लैक ब्यूटी - 12

ब्लैक ब्यूटी - 12

3 mins
268


बर्टविक पार्क में एक और साल मैं ख़ुश रहा। सिर्फ एक बात हमें दुखी कर जाती – मिसेज़ गॉर्डन की तबियत संभल तो गई, मगर वह कुछ हफ़्तों बाद फिर बीमार पड़ जातीं। आख़िर में डॉक्टर ने कह दिया कि उन्हें बेहतर आबो हवा की ज़रूरत है और उन्हें दक्षिणी फ्रांस में जाकर रहना चाहिए।  ज़मीन्दार गॉर्डन ने कहा कि वे सभी जाएँगे और वहाँ एक नया घर बनाएँगे। 

हम सब बहुत दुखी थे, ज़मीन्दार सबसे ज़्यादा दुखी था, मगर उन्होंने फ़ौरन जाने की तैयारी शुरू कर दी। अस्तबल में हम इस बारे में काफ़ी बातें सुना करते।  जॉन बहुत दुखी था, और जो ने तो काम करते हुए गाना करीब-करीब बंद कर दिया। 

ज़मीन्दार गॉर्डन की छोटी लड़कियाँ मैरीलेग्स को आख़िरी बार देखने अस्तबल में आईं। वे बहुत रोई मगर उन्होंने मैरीलेग्स से कहा, “तुम ख़ुश रहोग, पुराने दोस्त! पापा तुम्हें भले, बूढ़े,चर्च के पादरी मिस्टर गुड को सौंप रहे हैं।  तुम उनकी बीबी को एक जगह से दूसरी जगह ले जाओगे, मगर तुम्हें ज़्यादा काम नहीं करना पड़ेगा। जो तुम्हारे साथ ही जाएगा वह साईस का काम करेगा और चर्च के पास वाले उनके घर में भी मदद करेगा। कभी-कभार तुम अपने दोस्तों ब्लैक ब्यूटी और जिंजर को देख पाओगे। पापा ने उन्हें अर्ल्स हॉल वाले लॉर्ड वेस्टलैण्ड को बेचा है। वह ज़्यादा दूर नहीं है। 

ज़मीन्दार जॉन को अच्छा काम पाने में मदद करने को तैयार था, मगर जॉन छोटे घोड़ों को काम सिखाने के लिए एक स्कूल खोलना चाहता थ “कई छोटे घोड़े इस तरह से काम सीखते हैं कि उन्हें डर लगने लगता है” उसने कहा, "घोड़े मेरे दोस्त है, और वे मुझे पसन्द भी करते हैं. मेरा ख़याल ह,कि वे ऐसे आदमी के पास अच्छी तरह काम सीख पाएँगे, जो भला हो और उन्हें समझता हो, और मैं चाहूँगा कि वे मेरे तरीके से शिक्षा पाएँ। 

“मैं तो ऐसे किसी आदमी को नहीं जानता, जो तुमसे बेहतर यह काम कर सके” ज़मीन्दार गॉर्डन ने कहा, “घोड़े तुम्हें सिर्फ पसन्द ही नहीं करते, वे तुमसे प्यार करते हैं। तुम जैसे दोस्त से बिछुड़ने का मुझे बहुत अफ़सोस ह”

आख़िरी दिन आ पहुँचा, जिंजर और मैं गाड़ी को आख़िरी बार दरवाज़े पर लाए।  जब ज़मीन्दार अपनी पत्नी को हाथों में लिए नीचे आए, तो दरवाज़े पर वहाँ काम करने वाले सभी लोग मौजूद थे। जैसे ही गाड़ी चली उनमें से कई लोग रोने लगे। 



Rate this content
Log in