Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

anuradha nazeer

Children Stories

5.0  

anuradha nazeer

Children Stories

अच्छे दोस्त

अच्छे दोस्त

2 mins
580


एक बार, दो बहुत अच्छे दोस्त थे जो एक चट्टान की छाया में एक साथ रहते थे। अजीब लग सकता है क्योंकि यह एक शेर था और एक बाघ था। वे तब मिले थे जब वे शेर और बाघ के बीच अंतर जानने के लिए बहुत छोटे थे। इसलिए उन्हें नहीं लगा कि उनकी दोस्ती बिल्कुल असामान्य थी। इसके अलावा, यह पहाड़ों का एक शांतिपूर्ण हिस्सा था, संभवतः पास में रहने वाले एक सौम्य वन भिक्षु के प्रभाव के कारण। वह एक व्यक्ति था, जो अन्य लोगों से बहुत दूर रहता है।

किसी अज्ञात कारण से, एक दिन दोनों दोस्त मूर्खतापूर्ण बहस में पड़ गए। बाघ ने कहा, "हर कोई जानता है कि ठंड तब आती है जब चंद्रमा पूर्ण से नए तक पहुंच जाता है!" शेर ने कहा, “तुमने ऐसी बकवास कहाँ सुनी? हर कोई जानता है कि ठंड तब आती है जब चाँद नए से पूरे हो जाते हैं! "

तर्क और मजबूत हुआ। न ही दूसरे को मना सके। बढ़ते हुए विवाद को सुलझाने के लिए वे किसी नतीजे पर नहीं पहुँच सके। वे एक दूसरे को नाम से भी पुकारने लगे! अपनी दोस्ती के डर से, उन्होंने जाने वाले जंगल के साधु से पूछने का फैसला किया, जो निश्चित रूप से ऐसी चीजों के बारे में जानते होंगे।

शांतिपूर्ण उपद्रव का सामना करते हुए, शेर और बाघ ने सम्मानपूर्वक झुकाया और अपना प्रश्न उसके सामने रखा। अनुकूल साधु ने कुछ देर सोचा और फिर अपना जवाब दिया। “यह चंद्रमा के किसी भी चरण में ठंडा हो सकता है, नए से पूर्ण और वापस नए से फिर से। यह हवा है जो ठंड लाती है, चाहे पश्चिम या उत्तर या पूर्व से। इसलिए, एक तरह से, आप दोनों सही हैं ! और न तो तुममें से कोई पराजित होता है। संघर्ष के बिना रहना सबसे महत्वपूर्ण है, एकजुट रहना। एकता हर तरह से सर्वश्रेष्ठ है। ”

शेर और बाघ ने बुद्धिमान उपदेश को धन्यवाद दिया। वे अभी भी दोस्त बनने के लिए खुश थे।


Rate this content
Log in