Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Anju Singh

Others

4.8  

Anju Singh

Others

गृहिणी

गृहिणी

1 min
443


वो निपुण है सब कार्यों में

पर साधारण गृहिणी कहलाती है

सबकी उम्मीदों पर खरी उतरती 

पर खुद के लिए कम रह जाती है


सबके मन का है वो करतीं

अपना मन कहां वो रखती

दूसरे की इच्छा रखने को

खुद का मन मारती है


ये तो सबके लिए जीती

खुद का जीना भूलकर

अपने प्यार के धागे में

घर को बाॅंधें रखती है


सबके लिए है बिखेरती  

अपने चेहरे पर मुस्कान

कहां वो दिखा पाती है

अपने अंदर की थकान


बच्चों की सपनीली ऑंखों में

सपने नए संजोती है

परिवार के लोगों में

अटूट विश्वास जगाती है


बिखरे घर को समेट कर

नया सा फिर बनाती है

समय के साथ भागकर

सारे काम निपटाती है


शाम में सबके आने की

दरवाजे पर राह तकती है

सबके थके चेहरों को

मुस्कानों से भरती है


सबको खुशियां बिखेर कर

मन ताजगी से भर देती है

सीने में कई दर्द छुपाए

हॅंसती है चहकती है


तन से मन से दोनों से

जब देखो व्यस्त रहती है

पर कभी उफ्फ़ तक ना करती

सदैव हॅंसती रहती है


ये तो ईंट पत्थर के मकान को

प्यार से घर बनाती है

घर में सबके हिसाब से

वो तो ढल जाती है


भले अपनी ख्वाहिशें रहे अधूरी

दूसरों की तमन्ना करती पूरी

सब पर हो जाए बलिहारी

यही तो है भारतीय नारी


सब के दर्द की है वो मरहम

फ़र्ज़ निभाती पूरे जनम

सारा घर हो जाता ऋणी

वहीं तो है गृहिणी



Rate this content
Log in