Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

Pooja Yadavrao Bhange

Inspirational

4.5  

Pooja Yadavrao Bhange

Inspirational

कुछ बाते आपसे...!!!

कुछ बाते आपसे...!!!

1 min
531


इस दुनिया में बहुत - सी चीजें हैं ,

जो पैसों के मोल बिकती हैं

पर, माँ का प्रेम अनमोल है

वो संसार के किसी भी दुकान में

नहीं मिल सकता।


हमारा धन - दौलत - पैसे,

खेती - बाबी , बंगला - गाड़ी

सब कुछ छीना जा सकता है,

पर हमारा ज्ञान हमे मरते दम तक साथ देता है,

और वही हमारे जीने की उम्मीद बन जाता है।


हम किसी को मूँह मोड़ कर

महंगी - सी मिठाई भी खिलाए

तो भी उसे कड़वा लगता है

मगर,प्यार से करेला भी खिलाया जाए,

तो हमारे प्यार की मिठास

उस करेले मे आती है

और कड़वा करेला भी मीठा बन जाता है।


इस दुनिया में अनेक तरह के लोग रहते हैं,

कुछ सुंदर तो कुछ सांवले !

इन चीजों में कभी भेद - भाव मत करना

क्योंकि मूल्यवान हीरा भी

पहले कोयले के समान होता है

और फिर वही जुगनू की तरह चमकने लगता है।


जो मनुष्य ईमानदार होते हैं ,

वो हमेशा सच्चाई के रास्ते अपनाते हैं ,

और जो बेईमान होते हैं

वो हमेशा सच्चाई से दूर भागते हैं ।

इसीलिए तो उसे मरते दम तक पछताना पड़ता है ।


जो मनुष्य जैसा करम करता है,

वैसा ही फल पाता है ।

पर करम के बिना फल मिलना ,

मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है ।

इसीलिए तो कहते हैं -

"जैसी करनी, वैसी भरनी" !!!


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational