Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Mani Aggarwal

Drama

4.9  

Mani Aggarwal

Drama

शिक्षा बनी व्यापार

शिक्षा बनी व्यापार

1 min
1.2K


व्यवसाय अब हो गया,

 शिक्षा का आधार।

अभिभावक सब झेल रहे,

इसकी भारी मार।


सुरसा मुख सी बढ़ रहीं,

स्कूलों की फीस। 

भर-भर कर बेहाल जनक,

हृदय में उठती टीस।


बिना पढ़ों का दौर अब, 

रहा नहीं है भाई।

पर जी का जंजाल हुई,

बच्चों की पढ़ाई।


खून-पसीना एक कर,

जोड़ें पाई-पाई।

स्कूलों के पेट में,

सारी गई समाई।


भारी पहले न लगती थी,

 दस बच्चो की पढ़ाई।

दो बच्चों की शिक्षा नें अब,

माँ-बाप की नींद उड़ाई।


काश ! योजना ऐसी कोई,

ले आए सरकार।

तालों में अब बंद हो,

स्कूली व्यापार।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama