Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Anantram Choubey

Drama

3.1  

Anantram Choubey

Drama

मिट्टी का घड़ा

मिट्टी का घड़ा

1 min
10.5K


मिट्टी का एक घड़ा बनाया

रूप रंग से उसे सजाया ।

घड़े बनाने की मेहनत का

फिर भी मोल नही मिल पाया ।


घड़े की कीमत कुम्हार जानता

मिट्टी खोद दूर से लाता

पानी से मिट्टी को सानता

कुछ थोड़ा मसाला मिलाता ।


छोटे बड़े मजोल आकार के

फिर मिट्टी के गोले बनाता ।

एक एक गोला चरखी पर रख

कर घड़े का रूप उसे है देता ।


चरखी खूब चलाता जाता ।

दोनो हाथ से मिट्टी के गोले को

घड़े के रूप मे ढालता जाता

सुन्दर सा जब घड़ा वो बनता ।


रूप अभी भी पूरा नही होता

आग की भट्टी मे नही तपता ।

हफ्ते भर भट्टी मे तप कर

अच्छा जब तक नही पक जाता ।


एक काम आखिरी बचता

लाल सफेद रंग लगाकर

सुन्दर सुन्दर रूप बनाकर

घड़े को खूब सजाया जाता ।


इतनी मेहनत करने पर ही

घड़ा सम्पूर्ण बन पाता है ।

गर्मी के इस मौसम मे तब

ठंडा ठंडा पानी पिलाता है ।


मिट्टी का यह घड़ा सभी को

गर्मी भर अच्छा लगता है ।

ठंडा ठंडा पानी पी करके

सभी के मन को राहत देता है ।



Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama