Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

"हम बच्चे ..... हिन्दुस्तान हैं "

"हम बच्चे ..... हिन्दुस्तान हैं "

1 min
7.0K


 

सुर्ख लहू से रची आजादी ।
है अनमोल हमारी थाती ।।
ध्वज-वाहक हम विश्वशांति के।
हम; ....... सर्वोत्तम विज्ञान हैं ।

हम बच्चे.... हिन्दुस्तान हैं।
नव-----जीवन की मुस्कान हैं ।।
सिध्द किया पीढ़ी -- दर -- पीढ़ी।
हम;... नव-युग की पहचान हैं ।।

रंग----बिरंगे फूल चमन के ।
मीठे झौंके -- मस्त पवन के।।
मातृ--भूमि के "श्रीचरणों" की।
हम ; ... बलिदानी संतान हैं ।।

शिक्षा : पहला ध्येय हमारा ।
जीवन : देश का कर्ज़ है सारा।।
"हिन्दमहासागर -- सा धीरज "।
"हिम---- गिरि " की हम शान हैं ।।

हम ; ............ गाँधी का गुरुमंत्र l
हम ; जिजीविषा चाचा नेहरु की।।
अटल--लक्ष्य;अस्मिता सुभाष-सी।
मत रोको ! ........ हम तूफान हैं ।।

सुर्ख लहू से रची आजादी ।
है अनमोल हमारी थाती ।।
ध्वज-वाहक हम विश्वशांति के।
हम; ....... सर्वोत्तम विज्ञान हैं ।।

धर्म -- वेश--भाषा की दूरी।
होगी दूजों की मज़बूरी ।।
हिल--मिल सारे खेलते-- सीखते।
हम ; ........ कल का वरदान हैं ।।

 


Rate this content
Log in