Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

Raashi Shah

Drama Inspirational

4.9  

Raashi Shah

Drama Inspirational

स्त्री सशक्तिकरण

स्त्री सशक्तिकरण

1 min
771


कुछ भी कहो बहन, सखी, पुत्री या माता,

है सबका इससे एक प्यारा सा नाता।

फ़िर भी कई करते हैं इसका अपमान​,

लोगो, कुछ तो समझो,उसका भी है आत्मसम्मान​।


नहीं है उसे हर चीज़ का ज्ञान, ना ही है वह भगवान​,

नहीं है वह किसी मर्द से कम, वह भी है इंसान​।

वह तो है साक्षात देवी लक्ष्मी का रूप​,

अपने कार्य से वह पीछे नहीं हटती।


चाहे छाँव हो या धूप,​

नहीं हैं सिर्फ़ रसोई घर उसकी जगह​,

वही हैं इस सुंदर जग की वजह​।

काबिल हैं वह करने के लिए हर काम​,

चाहे सुबह हो या शाम।


आज है आगे हर क्षेत्र में,

हैं तारे सबके नेत्रों के।

महसूस करती हैं वह भीतर-ही-भीतर क​ई घाव​,

न करो लड़के और लड़की में भेद-भाव​।


न करो हर बात पर वाद​-विवाद​,

स्त्रियों के प्रति लोगों के विचारों मे आए हैं बदलाव

कई वर्षों के बाद​, सब लोग हैं एक समान,


नहीं चाहे वो अपने चरणों पर फ़ूल,

गहने या देवी का स्थान​,

बस माँगती है अपना इंसान होने का मान​।।


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Drama