Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

दूसरी दुनिया

दूसरी दुनिया

1 min
291


भगवान से सपने में माँगूँ

ऐसा एक वरदान दो

ऐसी एक शक्ति मुझे दो

जो किसी के पास न हो|


अगले दिन उठा तो देखा

चिड़ा चिड़ी बातें थे करते

समझ रहा मैं उनकी भाषा

पास खड़ा फिर भी न डरते|


कहते अपने चूजे का भी

घोंसला एक अपना होगा

चिड़िया मिलेगी इसको ऐसी

जैसा इसका सपना होगा|


इतने में एक बाज आया

चोंच में ले गया वो उसको

मैंने पूछा क्या किया ये

बोला, भूखा बच्चा खाये इसको|


पिंजरे में एक तोता मेरा

पूछा उससे तू क्या कहता

बोला नीले आसमान में

उड़ान मैं भी भरना चाहता|


पिंजरा खोला उड़ गया वो

तोतों की टोली ने भगाया

डरा डरा और सहमा सा वो

लोट के मेरे घर को आया|


दूध लेने था मैं जाता

दोधी पड़ोस में था होता

बछड़े को वो दूध पिलाकर

बाल्टी में दूध दोहता|


मैंने पूछा गौमाता को

दूध क्यों नहीं रोक लेती

बछड़ा तो अब पी चूका है

और दूध तू क्यों है देती|


मेरा दूध किसी काम आए

मेरा इसमें कुछ न जाता

वो भी बेटा, तुम भी बेटे

तुम भी तो मुझे कहते माता|


अगले दिन सो के उठा तो

समझ न आये, बोलें क्या वो

उनकी भाषा पहले जैसी

वरदान बस एक दिन का था वो|


उनकी दुनिया हमारे जैसी

दुख और सुख दोनों यहीं हैं

सोचो कुछ होता कुछ और है

जो हो रहा वो ही सही है|


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Fantasy