Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

दिल की बातें

दिल की बातें

2 mins
339


दोस्ती का रिश्ता अनमोल होता है 

दोस्त चाहे हज़ारों बना लो दुनिया में

पर अपने खास दोस्त की जगह कभी

किसी को ना दो

ताकि गर कभी जुदा हो भी जाये

तो लौट कर आने पर वो तुम पर

बेवफ़ाई का इलज़ाम न लगा पाए


दिल में रहने वाले ही हमेशा दिल तोड़ते है

फिर भी सब दिल में ही बसाये जाते है

दिमाग से तो बस पैसा कमाया जा सकता है


हमेशा खुश रहना चाहते हो कभी किसी से

कोई उम्मीद ना रखो 

उम्मीद रखनी भी है तो ईश्वर से रखो जिसने

हमको इस जहाँ में भेजा है

ज्ञान बांटने का काम भी बहुत मुश्किल होता है

क्योंकि लोगों की उम्मीदें बहुत बढ़ जाती है

फिर ज्ञान बांटने वालों से, ग़लती उनसे भी

हो सकती है कभी कभार क्योंकि ज्ञान बांटने

वाला भी तो इंसान ही है


अपने अपने ही होते है लेकिन अपने भी जाने

कब स्वार्थी हो जाये पता नहीं

जाने कब दो मुँहे सांप की तरह हमको डस ले

पता ही नहीं चलेगा

आज कल पैसा ही सबकुछ है दुनिया में

किसी को भी रिश्तों की कद्र नहीं रही

गिरते हुए इंसान को देखकर हँसने लगते है

लोग पर जो गिरते हुए इंसान को हाथ पकड़ कर

थाम लेता है वो ही महान इंसान होता है


जो लोग सच बर्दाश्त करने की हिम्मत रखते है

वो सच को स्वीकार लेते है उसके खिलाफ नहीं जाते

और जिनको सच बर्दाश्त नहीं होता वो आग बबुला हो

जाते है और सच को दबाने की हर कोशिश करते है


एक औरत चाहे अपने पति से ज्यादा पढ़ी लिखी हो

चार गुना अधिक पैसा कमा लेती हो पर उसका पति

उसकी कमजोरियों को ढूंढने में लगा रहेगा उसका

गुण गान कभी नहीं करेगा क्योंकि

उसका अहम आड़े आ जाता है


Rate this content
Log in

Similar hindi poem from Inspirational