Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer
Become a PUBLISHED AUTHOR at just 1999/- INR!! Limited Period Offer

क्यों होता है

क्यों होता है

1 min
6.8K


क्यों होता है

क्यों होता है हमारे ही देश में

क्यों होता है ये सब अंततः

कि कोई एक ए.डी.एम.

गंगा नदी में पेशाब करता है

कि कोई एक लंपट

दारोगा की बीवी से बलात्कार करता है

कि कोई एक शिक्षाविद्

महान यौन-अपराधी हो जाता है

मैं जानना चाहता हूँ

और अंततः सच की अनंत ऊँचाई

अनंत ऊँचाई तक पहुँच कर

मैं जानना चाहता हूँ

कि अंततः गंगा एक नदी ही तो है

उसकी पवित्रता बचाऐगा कौन ?

मैं जानना चाहता हूँ

कि अंततः दरोगा की बीबी भी एक स्त्री ही तो है

उसकी पवित्रता बचाऐगा कौन?

मैं जानना चाहता हूँ

कि अंततः एक शिक्षाविद् भी एक मर्द ही तो है

उसकी मर्द-मानसिकता से बचाऐगा कौन?

हमें पता होना चाहिए

कि ठहर गया है जल

और कि ठहर गऐ जल पर जम जाती है काई

काई को शैवाल भी कहते हैं

कई-कई हैं हमारे पथ-प्रदर्शक

और ऐसे-ऐसे भी

कि जो पहन कर शैवाल

शैवाल के पीछे रहते हैं

क्यों होता है हमारे ही देश में ये सब

ये सब इस देश में अंततः क्यों

क्यों होता है ?


Rate this content
Log in