Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

वो कहता था

वो कहता था

3 mins
13.9K




मेरी आहट से नैना कहाँ चुप होते,

मैंने देखा है उसे अकेले में रोते,

जो मैं मुस्कुरा कर पूछ लिया करती थी,

वो कहता था मैं आऊँगा

वो कहता था मैं आऊँगा।


उसकी चिट्ठियों का स्वाद खारा था,

हर हर्फ आँसुओं से जो उतारा था,

जो मैं मुस्कुरा कर पूछ दिया करती थी,

वो कहता था मैं आँऊगा।


जो डर है उसके दिल में,

मैंने उसकी ज़बान में देखा है,

वो मुझसे वादा भी करता है तो,

ज़रा ठहर के करता है।


जब वो माँग में मेरे,

सिंदूर भर रहा था,

मैंने देखा उसका हाथ,

ज़रा काँप रहा था।


वो कानों में कुछ कहने की,

कोशिश करता था,

वो साँसे लेता तो था,

लेकिन फिर भी मरता था।


मैं जानती थी उस दिन,

वो क्या कहना चाहता था,

पर ज़ज्बातों को,

शब्दों में पिरों न पाई।


उसने भी गम के कुछ घूँट यूँ पिए,

पर दिल के बेबसी कभी न जताई,

जिसकी जान खुद की नहीं वो,

किसी के लिए जान क्या देगा।


जिससे की थी उसने कभी मोहब्बत,

क्या उसे वो सारी खुशियाँ देगा,

वो समझता है खुद को मेरा कातिल

इसलिए मुझ से अजनबी सा मिलता है।


वो कभी खुल के वादे नहीम करता,

वो बस होठों को सिलता है।


जिस दिन वो जंग को निकला,

मन हुआ उसे सीने से लगा लूँ,

और कह दूँ कि तुम्हें खोने का डर,

मुझे भी है लेकिन नहीं कहती।


मैं रुक जाती हूँ ये जान के कि कहीं,

मेरे डर से वो डर न जाए,

और इस वतन के हवाले अपनी जान,

करने से मुकर न जाए।


कि फिर कोई ये न कहे कि,

उसने इस जहाँ को दिया क्या,

इसलिए हर रोज़ उसे तड़पता पाती हूँ

हर रोज़ उसका लहू ऐ वतन भेंट चढ़ाती हूँ।


ऐ जवान, मैं रब से,

तेरी बलाँए माँगू या सब तुझपे छोड़ दूँ,

क्योकिं तेरी बलाएँ माँगने का मतलब है,

सरहद पार किसी औरत के सुहाग का बलिदान।


और सब तुझ पर छोड़ने का मतलब है

......तेरा बलिदान !!

मैं कैसे उसके चहरे की,

खुशी को उतरता देखूँ।


मैं कैसे उसके लफ़्जो को,

चीखों में बदलता देखूँ,

आखिर देखूँ तो कैसे !


इसलिए यह फकीर दुआ में,

बस इतना अर्ज़ करती है,

कि फिर कोई औरत,

कभी जाने अनजाने,


उस खबर का इंतज़ार न करे,

जो सरहद पार से आती हुई,

किसी कि मौत का दर्दनाक

किस्सा सुनाती हो।


और कहीं जश्न की आग हो,

तो कहीं कोई औरत फूट फूटकर,

आँसू बहाती हो।


कि फिर कोई जवान,

पैदा हो तो अपनी जान

सिर्फ अपनी लिख कर लाए।


कि कोई औरत अपने माथे का,

सिंदूर यूँ न मिटाए

और वो माँ-बाप,

न महसूस करे असहाय,


वो औलाद जो कभी,

पिता का चेहरा देख तक न पाए।

ये सरहदें जो नाम की है,

कही मिट्टी में मिल जाए।


और अपनी क्या सुनाऊँ दास्तां,

ये तो पहले से ही तय हो चुका था,

एक जान जाएगी तो एक जान आऐगी,

और उस दिन भी एक जान गई।


पर बदले में,

सिर्फ एक छोटा सा खत आया,

वो कहता था मैं आऊँगा,

लेकिन वो फिर कभी नहीं आया

......कभी नहीं आया.......।







Rate this content
Log in