Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!
Unlock solutions to your love life challenges, from choosing the right partner to navigating deception and loneliness, with the book "Lust Love & Liberation ". Click here to get your copy!

इस दौर का चेहरा

इस दौर का चेहरा

1 min
6.8K


इस दौर का चेहरा

जन ने करके लाख जतन जनतंत्र बुना।
प्रौढ़ हुआ - गूँगा हुआ - बहरा हुआ है।।

 

इस तरह इस दौर का चेहरा हुआ है।
आदमी : शतरंज का मोहरा हुआ है।।

कल तलक थी ज़िन्दगी मुस्कान माना।
ढो रहा अब आदमी दोहरा हुआ है।।

देश; वोटों की "बिना" पर बँट चुका अब।
धर्म था अंधा कुआँ -- गहरा हुआ है।।

हादसा कल हो चुका अब है मातम।
हाय मुस्तैदी ! कडा़ पहरा हुआ है।।

जन ने करके लाख जतन जनतंत्र बुना।
प्रौढ़ हुआ - गूँगा हुआ - बहरा हुआ है।।

क़द बराबर बढ़ रहा बे-ईमान का।
सहमा-सहमा सच वहीं ठहरा हुआ है।।

है अजब ये रीत "अनुपम " आज के इस दौर की।
शख़्स हरइक आईना और आईना : चेहरा हुआ है।।
******-------**********


Rate this content
Log in